ekterya.com

मासिक धर्म के दर्द को कैसे रोकें

माहवारी के कारण किसी प्रकार का दर्द मजेदार नहीं है। कभी-कभी दर्द (ऐंठन, सिरदर्द, आदि) आपकी अवधि प्रारंभिक सत्र (पीएमएस) के कारण शुरू होती है और कभी-कभी इस अवधि के दौरान ही होती है दर्द होने से रोकने के लिए आप कई कदम उठा सकते हैं, लेकिन कई चीजें हैं जो आप पहले से ही होने के बाद दर्द को दूर करने के लिए कर सकते हैं। क्योंकि प्रत्येक महिला अलग है, आपको तब तक कई विकल्प चुनने की आवश्यकता हो सकती है जब तक कि आप अपनी स्थिति को सबसे अच्छी तरह से फिट नहीं कर पाते।

चरणों

विधि 1

सरल गृह तकनीक को रोजगार दें
प्रतिरक्षा अवधि दर्द चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक संतुलित आहार लें यदि आप निश्चित रूप से पूरे दिन में नियमित अंतराल पर संतुलित आहार खा सकते हैं, तो आप अपनी अवधि से संबंधित दर्द को रोक या कम कर सकते हैं। एक अच्छी तरह से संतुलित आहार में साबुत अनाज, फलियां, सब्जियां और फलों का समावेश होता है।
  • कार्बोहाइड्रेट (कॉम्प्लेक्स) में समृद्ध खाद्य पदार्थ भी उपयोगी हो सकते हैं, क्योंकि वे आपके शरीर को अधिक मात्रा में सेरोटोनिन का उत्पादन करने में मदद करते हैं, जिससे आपके मनोदशा और माहवारी के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।
  • अतिरिक्त खाद्य पदार्थ आप पर विचार करना चाहिए नट और बीज, बादाम, कुटू बाजरा, जई, तिल और सूरजमुखी के बीज, गन्ना गुड़, अंगूर और बीट शामिल हैं।
  • सही भोजन खाने के अलावा, आप तीन बड़े लोगों के बजाय पूरे दिन छह छोटे सर्विंग्स खाने में सक्षम हो सकते हैं अपने आहार का सेवन बढ़ाने से आपको अपने रक्त शर्करा के स्तर में संतुलन बनाए रखने में मदद मिल सकती है, जो अवधि से संबंधित कई लक्षणों को कम कर सकती है, जिसमें दर्द और ऐंठन भी शामिल है।
  • जब खाना पकाने, सब्जी या जैतून जैसे स्वस्थ तेलों का उपयोग करें
  • प्रतिरक्षा अवधि दर्द चरण 2 नामक छवि
    2
    उन खाद्य पदार्थों को खाएं जिनमें कम ग्लाइकेमिक भार होता है। ग्लाइसेमिक लोड ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर आधारित है, जिसका उपयोग खाद्य पदार्थों को वर्गीकृत करने के लिए किया जाता है, जो कि वे अपने पाचन तंत्र के माध्यम से कितनी तेज़ी से गुजरते हैं और आपके रक्तप्रवाह में समाहित होते हैं। यदि आप उन खाद्य पदार्थों को खाते हैं जिनमें कम ग्लाइकेमिक लोड होता है, तो यह आपके पाचन तंत्र से गुजरने में अधिक समय लगेगा और आपके रक्त शर्करा के स्तरों पर आपको चोट नहीं पड़ेगी।
  • फूड्स एक कम glycemic लोड है wholemeal रोटी, सेब, अंगूर, नारंगी, आड़ू, तरबूज, गाजर, दाल, मटर और सोयाबीन कर रहे हैं।
  • कुछ खाद्य पदार्थ जिनमें उच्च ग्लाइकेमिक लोड होते हैं, सफेद ब्रेड धागे, मकई के फ्लेक्स, भुना हुआ आलू और मीठे आलू हैं।
  • प्रतिरक्षा अवधि दर्द चरण 3 नामक छवि
    3
    उन खाद्य पदार्थों से बचें जो वसा में उच्च होते हैं उन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए जिनमें बड़ी मात्रा में चर्बी होती है, जो अत्यधिक संसाधित और कैफीन युक्त पेय के अलावा। इसके अलावा, यह भी आपके सोडियम सेवन को कम करने के लिए सलाह दी जाती है। इन सभी घटकों वाले खाद्य पदार्थ अवधि (और पीएमएस के अन्य लक्षण) से संबंधित दर्द खराब कर सकते हैं।
  • यह भी वांछनीय है कि इन खाद्य पदार्थों की खपत को खत्म करना जो कि ट्रांस वसा वाले हैं इस प्रकार की वसा आम तौर पर व्यावसायिक रूप से उत्पादित खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, जैसे कि कुकीज़, पटाखे, केक, आलू के चिप्स, प्याज के छल्ले, डोनट्स और मार्जरीन।
  • प्रतिरक्षा अवधि दर्द चरण 4 शीर्षक वाली छवि

    Video: मासिक धर्म के दर्द को जड़ से ख़त्म करे सबसे असरदार घरेलु नुस्खे | get rid of menstrual cramps forever

    4
    अपने शराब की खपत को कम करें अपने समय से पहले, अपने शराब का सेवन कम करने की कोशिश करें, क्योंकि यह पेय आपकी अवधि (और पीएमएस के अन्य लक्षण) से संबंधित दर्द को खराब कर सकता है।
  • प्रतिरक्षा अवधि दर्द चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    छूट तकनीक का प्रयास करें कभी-कभी, मासिक धर्म की अवधि (पीएमएस से जुड़े लक्षणों सहित) से जुड़े दर्द शरीर में तनाव, चिंता और सामान्य तनाव के कारण खराब हो सकता है। इसलिए, छूट की तकनीकें शामिल करें जो आपको आराम और तनाव को दूर करने में सहायता करती हैं दर्द निवारक लक्षणों को कम या समाप्त कर सकती हैं।
  • विश्राम तकनीक में सांस लेने के व्यायाम, ध्यान और योग शामिल हैं योग स्टूडियो या मनोरंजन केंद्र में पढ़ाए गए योग कक्षा में भाग लेने से आप उचित साँस लेने के तरीके और साँस लेने की तकनीक सीख सकते हैं।
  • मालिश तनाव को कम करने और विश्राम बढ़ाने में मदद करने के लिए एक शानदार तरीका है। हर महीने से पहले या अपनी अवधि के दौरान मालिश करने से आपको दर्द को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।
  • प्रतिरक्षा अवधि दर्द चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक्यूप्रेशर बिंदु पर दबाव लागू करें एक एक्यूप्रेशर मुद्दा यह है कि पैर के अंदर स्थित है, तीन अंगुलियों की चौड़ाई के बराबर दूरी के बारे में करने के लिए टखने की हड्डी से अलग कर दिया है, और है कि पेट का दर्द और मासिक धर्म दर्द उत्पाद को कम कर सकते हैं।
  • दर्द को दूर करने के लिए, 5 मिनट के लिए इस क्षेत्र में गहरी दबाव लागू करने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें।
  • यह भी दबाव लागू करने और निचले पेट की मालिश करने की सलाह दी जाती है, जहां ऐंठन सबसे दर्दनाक होता है हो सकता है कि आप इस विधि को एक हीटिंग पैड के उपयोग से जोड़ सकते हैं।
  • प्रतिरक्षा अवधि दर्द चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    सिर दर्द को दूर करने के लिए बर्फ का उपयोग करें अक्सर, अवधि से पहले हार्मोन के स्तर में परिवर्तन तीव्र सिरदर्द और यहां तक ​​कि माइग्रेन भी पैदा कर सकता है। इन सिरदर्दों को दूर करने का एक तरीका सिर या गर्दन पर एक ठंडे कपड़े या आइस पैक लगाया जाता है, जहां दर्द अधिक तीव्र होता है।
  • यदि आप आइस पैक या बर्फ के क्यूब्स का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो उन्हें लपेटने के लिए तौलिया का उपयोग करना सुनिश्चित करें। त्वचा पर सीधे बर्फ लगाने से बचें।
  • प्रतिरक्षा अवधि दर्द चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    अक्सर व्यायाम करें व्यायाम एक स्वस्थ जीवन शैली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन यह आपकी अवधि के कारण पेट में दर्द और अन्य प्रकार के दर्द को दूर भी कर सकता है। व्यायाम के दो सबसे प्रभावी प्रकार योग और एरोबिक्स हैं
  • एक दिन में 30 मिनट, सप्ताह में कम से कम 5 दिन के लिए व्यायाम करने की कोशिश करें।
  • प्रतिरक्षा अवधि दर्द चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    गरम स्नान करें या थर्मल पैड का इस्तेमाल करें गर्म पानी या गर्म पैड के साथ स्नान (या शावर) आपकी अवधि से निर्मित पेट का तीव्रता को कम करने में मदद कर सकता है। नाभि के नीचे, आप अपने पेट पर हीटिंग पैड रख सकते हैं।
  • हीटिंग पैड का प्रयोग करते समय सोते रहने से बचें। यदि संभव हो तो, एक खरीद जो एक निश्चित समय के बाद स्वचालित रूप से बंद हो जाता है।
  • विधि 2

    दवाएं लें
    प्रतिरक्षा अवधि दर्द चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    विरोधी भड़काऊ ले लो एंटी-इन्फ्लमाटरीज में दवाएं जैसे इबुप्रोफेन (एडविल) और नेपोरोसेन (एलेव) हैं। यदि आप चाहते हैं कि ये दवाएं सबसे प्रभावी हों, तो उन्हें अपनी अवधि शुरू होने से एक दिन पहले शुरू करना और कई दिनों बाद उन्हें लेने (पैकेज पर संकेत के अनुसार) जारी रखें।
  • प्रतिरक्षा अवधि दर्द चरण 11 शीर्षक वाली छवि

    Video: पीरियड्स को कैसे टालें मासिक धर्म को टालने - monthly period problem in hindi

    2
    कुछ चिकित्सक दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें यदि आपको लगता है कि आपका दर्द आपकी दैनिक गतिविधियों में हस्तक्षेप करने के लिए काफी मजबूत है, तो आपको अपने डॉक्टर से एक दवा लिखने के लिए पूछना पड़ सकता है
  • वहाँ पर्चे दवाओं के कई प्रकार को कम करने या अपने अवधि, जो बीच में जन्म नियंत्रण की गोलियाँ, अंतर्गर्भाशयी उपकरणों के साथ जुड़े दर्द को खत्म करने में मदद कर सकते हैं (आईयूडी) Mirena, सांद्रता में विरोधी inflammatories निर्धारित, सांद्रता पर्चे में दर्द निवारक, अवसादरोधी और यहां तक ​​कि कुछ एंटीबायोटिक दवाओं
  • पहले और अपने अवधि स्तरों के दौरान हार्मोन में परिवर्तन के कारण उत्पन्न सिर दर्द का इलाज करने के लिए, अपने चिकित्सक से triptans है, जो आपके मस्तिष्क को ब्लॉक दर्द के संकेतों को मदद और बहुत जल्दी तेज़ सिर दर्द दूर कर सकती है लिख सकते हैं।



  • प्रतिरक्षा अवधि दर्द चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: NIYAL Tablet review मासिक धर्म के समय दर्द की मशहूर टैबलेट

    अक्सर हार्मोनल गर्भनिरोधक लेने की संभावना पर विचार करें यहां तक ​​कि जब आपको गर्भावस्था को रोकने के लिए गर्भनिरोधक विधि की आवश्यकता नहीं होती है, तो इन उत्पादों में शामिल घटकों से आपकी अवधि के बहुत अधिक दर्दनाक दुष्प्रभावों को नियंत्रित करने में काफी मदद मिल सकती है। इन उत्पादों को लेने के दौरान आपको कुछ विशिष्ट पहलुओं को ध्यान में रखना चाहिए:
  • जन्म नियंत्रण की गोलियां आम तौर पर एक महीने में 21 गोलियों के पैकेट में आती हैं जिसमें सक्रिय तत्व होते हैं और 7 जो प्लेसबो की तरह कार्य करते हैं (कुछ में वास्तव में प्लाज़बो की गोलियां नहीं हैं, लेकिन आपको उन्हें 7 दिनों के लिए लेने से रोकना पड़ता है)। आप प्लेसबोस लेते दिनों की संख्या को कम करने से आपके लक्षणों से छुटकारा पा सकते हैं।
  • प्लेसीबो गोलियां लेना चाहिए दिनों की संख्या को कम करने के लिए एक वैकल्पिक तरीका उन्हें पूरी तरह से समाप्त करना है। इसका मतलब यह है कि आपको 21 दिनों के लिए सक्रिय तत्व लेना चाहिए और फिर तुरंत 21 गोलियों के अगले बैच के साथ शुरू करना चाहिए।
  • प्रत्येक प्रकार की गर्भनिरोधक गोली में एस्ट्रोजन के विभिन्न स्तर होते हैं (एक सक्रिय संघटक के रूप में)। यदि आप गर्भनिरोधक गोली के प्रकार को बदलकर एस्ट्रोजन की मात्रा कम करते हैं, तो आप अपने लक्षणों को दूर कर सकते हैं, क्योंकि आपके एस्ट्रोजन का स्तर बहुत अधिक नहीं बढ़ता है या काफी गिरावट नहीं आता है।
  • एंटी-इन्फ्लैमेटरीज, कम खुराक वाली एस्ट्रोजन गोलियां या एस्ट्रोजन पैच के साथ जगह की गोलियां बदलें। फिर से, इससे आपकी अवधि के दौरान और उसके दौरान आपके एस्ट्रोजन स्तर को नियंत्रित करने के साथ ही साथ आपके लक्षणों को दूर करने में मदद मिलेगी।
  • सभी महिलाएं गर्भनिरोधक तरीकों से अलग तरह से प्रतिक्रिया करती हैं। यदि आपके मामले में वे काम नहीं करते हैं और गर्भावस्था को रोकने के लिए आपको उन्हें ज़रूरत नहीं है, तो उन्हें अपने डॉक्टर से बात करने की संभावना के बारे में बात करें।
  • विधि 3

    अपने आहार में विटामिन और पूरक शामिल करें
    प्रतिरक्षा अवधि के दर्द चरण 13 का शीर्षक चित्र
    1
    अपने कैल्शियम सेवन में वृद्धि कैल्शियम आपकी अवधि से संबंधित दर्द को रोकने और कम करने में मदद कर सकता है, साथ ही पीएमएस के अन्य लक्षण भी। आप कई प्रकार के खाद्य पदार्थों का उपभोग कर सकते हैं, जैसे डेयरी उत्पाद, सोया-फोर्टिफाइड पेयों, कैन्ड सैल्मन और सरडाइन और हरी पत्तेदार सब्जियां।
    • आप 500 और 1200 मिलीग्राम के बीच की दैनिक खुराक के माध्यम से कैल्शियम की एक अतिरिक्त मात्रा का भी उपभोग कर सकते हैं।
  • प्रतिरक्षा अवधि दर्द चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने आहार में मैग्नीशियम की अधिक मात्रा में शामिल करें कम मैग्नीशियम स्तर पीएमएस के कई लक्षणों से जुड़ा जा सकता है, जिसमें ऐंठन और सिर दर्द शामिल है। इस तरह सूरजमुखी के बीज, नट, दाल, सेम, साबुत अनाज, सोयाबीन, अंजीर और हरी सब्जियों के रूप में मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थ, की मात्रा बढ़ाता है।
  • आप गोली के रूप में खुराक ले कर अपने मैग्नीशियम का सेवन भी बढ़ा सकते हैं। सर्वोत्तम प्रभाव प्राप्त करने के लिए, आपकी अवधि शुरू होने से 3 दिन पहले एक दिन में 360 मिलीग्राम लें।
  • प्रतिरक्षा अवधि दर्द चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने विटामिन बी 6 के स्तर में सुधार विटामिन बी 6 सेरोटोनिन के उत्पादन में मदद करता है, जो पीएमएस के कारण चिंता और अवसाद को कम कर सकता है। बड़ी मात्रा में विटामिन बी -6 वाले खाद्य पदार्थ बीफ़, पोर्क, चिकन, मछली, साबुत अनाज, केले, एवोकादोस और आलू हैं।
  • यद्यपि यह विटामिन पूरक आहार में पाया जाता है, प्रति दिन 100 मिलीग्राम से अधिक की खपत से बचने के लिए, क्योंकि अत्यधिक मात्रा में विषाक्त हो सकता है।
  • प्रतिरक्षा अवधि दर्द चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    4
    विटामिन डी की खुराक लें विटामिन डी आपके शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है और यह एक विरोधी भड़काऊ के रूप में कार्य कर सकता है। अपनी अवधि के कारण होने वाले दर्द को कम करने के लिए प्रतिदिन 400 आईयू ले लो।
  • प्रतिरक्षा अवधि दर्द चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    5
    विटामिन ई की खुराक लें यह दिखाया गया है कि अगर आप प्रति दिन 500 IU प्रतिदिन उपभोग करते हैं तो विटामिन ई आपकी अवधि से संबंधित दर्द कम कर देता है। अपनी अवधि शुरू होने से पहले इन दो दो पूरक लेना सबसे अच्छा है और इसे पूरा करने के 3 दिन बाद इसे रोकना सबसे अच्छा है। इसलिए, आपको उन्हें 5 दिनों के लिए रखना चाहिए
  • प्रतिरक्षा अवधि दर्द चरण 18 नामक छवि
    6
    ओमेगा 3 फैटी एसिड की खुराक लें। ओमेगा 3 फैटी एसिड अक्सर एक पूरक के रूप में मछली के तेल में पाए जाते हैं। इसके अलावा, आप उन्हें तरल या गोली के रूप में उपभोग कर सकते हैं।
  • मछली का तेल एक विरोधी भड़काऊ है और आपकी अवधि से संबंधित दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।
  • प्रतिरक्षा अवधि दर्द चरण 19 नामक छवि
    7
    एक हर्बल चाय तैयार करें विभिन्न प्रकार की हर्बल चाय में अवयव होते हैं जो आपकी अवधि के कारण उत्पन्न दर्दनाक ऐंठन को कम कर सकते हैं।
  • रास्पबेरी के पत्तों से बना चाय आपकी गर्भाशय को आराम कर सकती है और शूल को कम कर सकती है।
  • कैमोमाइल चाय में एक एंटीस्पास्मोडिक शामिल होता है जो पेट की मात्रा को कम कर सकता है।
  • साउक्विला चाय (1 कप पानी में 15 मिनट के लिए उबला हुआ साकुक्ली के साथ तैयार) दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। आप इस चाय को एक दिन में 3 बार पी सकते हैं।
  • प्रतिरक्षा अवधि दर्द चरण 20 नामक छवि
    8
    शाम का मूंगफली का तेल की कोशिश करो आप शाम प्रामोज़ तेल का तरल रूप में या एक गोली के रूप में उपभोग कर सकते हैं। इस तेल गामा लिनोलेनिक एसिड के रूप में जाना (जीएलए, इसके परिवर्णी शब्द से) एक आवश्यक फैटी एसिड, जो आपके शरीर है कि आपके अवधि के दौरान ऐंठन उत्पादन में प्रोस्टाग्लैंडीन ब्लॉक शामिल हैं।
  • सर्वोत्तम प्रभाव पाने के लिए, प्रति दिन 500 से 1000 मिलीग्राम लें।
  • प्रतिरक्षा अवधि दर्द चरण 21 नामक छवि
    9
    अदरक की खुराक खाएं एक अर्क के रूप में अदरक की खुराक लेने से (विशेष रूप से ज़िन्टोमा या गोल्डारू) आपकी अवधि से संबंधित दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।
  • अपनी अवधि के पहले 3 दिनों के लिए प्रति दिन 250 मिलीग्राम इस पूरक को लें।
  • युक्तियाँ

    • कई औषधीय जड़ी बूटियों और पूरक हैं जो मासिक धर्म से संबंधित दर्द को दूर करने में सहायता कर सकते हैं। हालांकि, इनमें से किसी भी लेने से पहले, अपने डॉक्टर से बात आप सही मात्रा में है कि उपभोग करना चाहिए पता है और अगर जड़ी बूटी अन्य दवाओं आप वर्तमान में ले के साथ संयोजन में एक नकारात्मक प्रभाव पड़ता आपको यह सत्यापित करने देने के लिए। जड़ी बूटी आप ले जा सकते हैं निम्नलिखित: डाइअका काली मिर्च, एंजेलिका, Viburnum prunifolium, Boldo, जीरा, Carlina, कटनीप, clary ऋषि, शैतान का पंजा, quai दांग, goldenseal biznaga, महिला का आवरण, मार्जारम, Motherwort, आड़ू (पेड़ की, न फल), मार्ग, ऋषि , टोरा जड़ी बूटी, पत्थर की जड़ (कोलिन्सोनिया कैनेडेंसिस) और थाइम

    चेतावनी

    • यह हमेशा एक डॉक्टर या फार्मासिस्ट से परामर्श करने से पहले आप एक नया विटामिन पूरक, एक nonprescription दवा या एक पर्चे का उपयोग शुरू सलाह दी जाती है। डॉक्टर या फार्मासिस्ट केवल उचित मात्रा का उपभोग करना चाहिए निर्धारित करने के लिए मदद नहीं कर सकते हैं, लेकिन यह सत्यापित प्रश्न में उत्पाद एक और आप पहले से ही ले जा रहे हैं के साथ संयोजन में किसी भी नकारात्मक दुष्प्रभाव हो सकते हैं या नहीं।
    और पढ़ें ... (39)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com