ekterya.com

मांसपेशियों की मांसपेशियों में दर्द को कैसे दूर करना

मांसपेशियों की हड्डी की मांसपेशियों को 3 अलग-अलग मांसपेशियों से बना होता है: सेमीिटैंडिनोसस, सेमीिमैमब्रोनोसस और मछलियां मादाएं। मांसपेशियों की मांसपेशियों को झुकाव और घुटने में फ्लेक्स, और कूल्हे के आंदोलन के लिए महत्वपूर्ण हैं। जब मांसपेशियों की मांसपेशियों को अचानक खींच कर चलने, लात मारना, स्केटिंग करना, वजन उठाने या यहां तक ​​कि घूमने पर, आप मांसपेशियों की मांसपेशियों में आंसू पी सकते हैं इन मांसपेशियों में आँसू आमतौर पर कूल्हे के क्षेत्र के पास होते हैं, और जांघ, कूल्हे, या जीरो के पीछे गंभीर दर्द का कारण होता है आप घायल इलाके में सूजन, सूजन और कोमलता देख सकते हैं - और आप घायल पैर पर चलने या वजन बढ़ाने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।

चरणों

विधि 1
घर पर देखभाल करना

रिलीज़ हैमस्ट्रिंग पेन चरण 1 नामक छवि
1
चलती रहें और घायल पैर पर वजन मत डालें। यदि आप खेल खेल या शारीरिक गतिविधि करते समय अपने मांसपेशियों की हड्डी की चोटों को चोट पहुंचाते हैं, तो आपको चलना बंद कर देना चाहिए और अपने पैर से सभी वजन निकाल देना चाहिए। यह सुनिश्चित करेगा कि आप चोट को बढ़ाना नहीं चाहते हैं और आप अपने मांसपेशियों को और नुकसान से बचा सकते हैं।
  • रिलीज़ हैमस्ट्रिंग दर्द चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने मांसपेशियों की मांसपेशियों पर बर्फ पैक रखो यह किसी भी सूजन या सूजन को कम करेगा। बर्फ पैक या फ्रोजन मटर का बैग का उपयोग करें। इसके अलावा, आप चावल के साथ एक लंबे समय तक जुकाम भर सकते हैं और इसे फ्रीजर में रातोंरात छोड़ सकते हैं, फिर इसे घायल मांसपेशी मांसपेशियों में रख सकते हैं।
  • चोट के बाद पहले 24 घंटों में हर घंटे 10 से 15 मिनट प्रति सत्र के लिए मांसपेशियों में बर्फ छोड़ दें। रात के दौरान संकुचित करें, जबकि आप सोते हैं
  • पहले 24 घंटों के बाद, बर्फ को 4 या 5 बार या 2 या 3 घंटे प्रतिदिन लागू करें।
  • जब आप किसी दर्द को महसूस किए बिना घायल पैर के साथ चल सकते हैं, तो आपको निम्नलिखित पैटर्न द्वारा गर्मी और ठंड का विकल्प होना चाहिए: 2 मिनट की गर्मी और 6 मिनट के लिए ठंडा 1 मिनट। दिन में चक्र 2 बार दोहराएं।
  • Video: जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए घर पर ही बनाएँ यह पेन रिलीफ बाम

    छवि राहत शीर्षक हैमस्ट्रिंग दर्द चरण 3
    3
    संपीड़न पट्टी के साथ ऊपरी हिस्से लपेटें या संपीड़न शॉर्ट्स का उपयोग करें घायल इलाके में किसी भी सूजन को कम करने के लिए सम्पीडन उपयोगी होगी। सुनिश्चित करें कि इस पट्टी को पैर के ऊपरी भाग में लपेटा जाता है, जिससे मध्यम दबाव का उपयोग किया जा सकता है, लेकिन बहुत तंग किए बिना। इस पट्टी को घायल क्षेत्र के आसपास किसी भी उभड़ा हुआ नहीं होना चाहिए या इसे रक्त के प्रवाह को रोकना चाहिए।
  • संपीड़न पट्टी को डालने के लिए, पहले घायल इलाके के ऊपर पैर के एक उच्च हिस्से में लपेटो। जब सूजन कम हो जाती है, तब आपको घायल मांसपेशियों की मांसपेशियों को लपेटने नहीं पड़ेगा।
  • यदि घायल क्षेत्र के पास दर्द संपीड़न पट्टी लपेटने के बाद बढ़ता है, तो यह इसलिए है क्योंकि यह बहुत तंग है। इसे रिलीज या इसे फिर से लपेटो ताकि यह पैर पर इतनी तंग न हो।
  • रिलीज़ हैम्स्ट्रिंग पेन चरण 4 नामक छवि

    Video: १० मिनट में मांसपेशियों का दर्द और सूजन दूर करे ये घरेलू उपाय

    4
    दिल की ऊंचाई के ऊपर पैर को बढ़ाएं यदि आप पैर को ऊपर उठाना चाहते हैं, तो यह क्षेत्र में भेजे गए रक्त प्रवाह को सुधारने और सभी दर्द कम करने के लिए उपयोगी होगा। आपको कई तकिए या उच्च कुर्सी पर अपने पैरों को जितना संभव हो सके आराम करना चाहिए, ताकि आप चिकित्सा को बढ़ावा दें।
  • चोट के पहले या दूसरे दिन के बाद, लगभग हर घंटे थोड़ा आगे बढ़ने की कोशिश करें, लेकिन इसे धीरे-धीरे और सावधानी से करें अपने आंदोलनों को अतिरंजित न करें या पैर पर बहुत अधिक वजन डाल दें, क्योंकि यह मांसपेशियों की चोट की चोट को बढ़ा सकता है
  • रिलीज़ हैम्स्ट्रिंग पेन चरण 5 नामक छवि
    5
    बिना नुस्खे के बिक्री के लिए दर्द की दवाएं लें घायल इलाके में दर्द और सूजन को कम करने के लिए ओवर-द-काउंटर दर्द दवाओं का उपयोग करें। आप अपने क्षेत्र में किराने की दुकान या फार्मेसी में आईबुप्रोफेन (एडविल या मॉट्रिन आईबी) या पेरासिटामोल (टाइलेनॉल) प्राप्त कर सकते हैं।
  • विधि 2
    चिकित्सा उपचार का निदान करें

    Video: मांसपेशियों के दर्द से छुटकारा पाने का घरेलू नुस्खा Muscle Rub Recipe for Quick Pain Relief

    छवि शीर्षक राहत छेदा दर्द दर्द 6



    1
    यदि आप घायल पैर पर कोई वजन नहीं डाल सकते हैं या अगर आपको गंभीर दर्द हो रहा है तो डॉक्टर पर जाएं। डॉक्टर आपके पैर पर शारीरिक जांच करेंगे और आपको बताएंगे कि चोट कैसे हुई है। अधिक गंभीर चोटों की जांच के लिए आप इमेजिंग परीक्षण (जैसे एक्स-रे, चुंबकीय अनुनाद या अल्ट्रासाउंड) भी करेंगे।
    • इसके अलावा, आपको डॉक्टर से जाना चाहिए, अगर घायल इलाके 5 से 7 दिनों के लिए घर पर इलाज किए जाने के बावजूद दर्द का कारण बने रहें।
  • रिलीज़ हैमस्ट्रिंग पेन चरण 7 नामक छवि
    2
    क्या उन्हें आपको चिकित्सकीय मालिश चिकित्सक या भौतिक चिकित्सक के पास भेजना है। यदि आपकी चोट गंभीर है, तो चिकित्सक यह सुझाव दे सकता है कि आप चिकित्सकीय मालिश चिकित्सक या भौतिक चिकित्सक के पास जाते हैं। फिजियोथेरेपिस्ट एक अल्ट्रासाउंड, लेजर और एक स्पेशेटिंग लघु लहर का उपयोग करके घावों पर एक इलेक्ट्रोथेरेपी लागू कर सकता है।
  • इसके अलावा, चिकित्सक आपके हाथों की मांसपेशियों को एक और चोट को रोकने के लिए किसी भी शारीरिक गतिविधि से पहले कर सकते हैं खींचने की सलाह दे सकता है
  • मैं यह भी अनुशंसा कर सकता हूं कि आप एक फोम रोलर का उपयोग करने के लिए मांसपेशियों की मांसपेशियों को फैलाने और मालिश करने के बाद आप घायल पैर के साथ दर्द महसूस किए बिना चल सकते हैं। फोम रोलर में एक फोम ट्यूब होता है जिसे आप घायल पैर के नीचे रख सकते हैं। उसके बाद आप फोम रोलर पर एक तरफ से दूसरे को रोल कर सकते हैं ताकि मांसपेशियों की मांसपेशियों को मालिश कर सकें। आप फोम रोलर्स के उपयोग के बारे में वीडियो पा सकते हैं।
  • रिलीज़ हैमस्ट्रिंग पेन चरण 8 नामक छवि

    Video: Frozen shoulder Treatment / मांसपेशियों का दर्द

    3
    सर्जरी के बारे में डॉक्टर से बात करें, अगर हाथी की हड्डी की मांसपेशियों को हड्डी से फाड़ा या अलग किया गया हो। डॉक्टर हाथी की मांसपेशियों पर शल्य चिकित्सा की सिफारिश कर सकता है अगर वह हड्डी से फाड़ या फाड़ने से गंभीर रूप से घायल हो गया है।
  • प्रक्रिया के दौरान, सर्जन जगह में मांसपेशियों की मांसपेशियों को पुनर्स्थापित करेगा और सभी निशान ऊतकों को हटा देगा। फिर यह हड्डी के साथ कंधे को सिलाई या स्टेपल के साथ फिर से जोड़ देगा। यदि आपके हाथों की मांसपेशियों में पूरी तरह से आंसू है, तो आपको सूअरों के साथ सिलाई करना होगा
  • सर्जरी की वसूली के दौरान, आपको घायल पैर पर वजन नहीं डालना चाहिए और आपको कदम उठाने के लिए बैसाखी का इस्तेमाल करना होगा। इसके अलावा, आपको एक आराम से स्थिति में हेमस्ट्रिंग रखने के लिए एक ब्रेस का उपयोग करना पड़ सकता है चिकित्सक एक फिजियोथेरेपी प्रोग्राम की सिफारिश कर सकता है जिसमें व्यायाम को प्रकाश खींचने और उसे मजबूत करना शामिल है। आमतौर पर, समीपस्थ मांसपेशियों की पुर्नस्केप सर्जरी से ठीक होने के लिए लगभग 6 महीने की आवश्यकता होगी, और एक बाहरी बाहुंचली मांसपेशियों के पुनर्गठन प्रक्रिया के लिए 3 महीने। साथ ही, चिकित्सक उस समय का संकेत दे सकता है जब आपको घायल पैर के सामान्य उपयोग को फिर से शुरू करने की आवश्यकता होगी।
  • विधि 3
    मांसपेशियों की मांसपेशियों में घायल होने से रोकें

    रिलीज़ हैम्स्ट्रिंग पेन चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    मांसपेशियों की मांसपेशियों को बढ़ाएं कोई शारीरिक गतिविधि करने से पहले को मांसपेशियों की मांसपेशियों को चोट पहुंचाना, किसी भी शारीरिक गतिविधि करने से पहले आपको इन मांसपेशियों को खींचने में कुछ समय बिताना होगा। आप इन मांसपेशियों को स्थिर या गतिशील तरीके से बढ़ा सकते हैं स्टेटिक स्ट्रेचिंग आपकी गतिविधि के बाद किया जाना चाहिए, जबकि गतिशील खींचने से पहले शुरू किया जा सकता है
    • आप फर्श या बैठने पर बैठे मांसपेशियों की मांसपेशियों को बढ़ा सकते हैं।
    • यह दिखाया गया है कि गतिविधि से पहले गतिशील खींचने से चोट कम हो सकती है क्रियाकलाप से पहले जो गतिशील फैलाए जाते हैं वह परिसंचरण बढ़ाने और मांसपेशियों को धीरे धीरे गर्म करने के लिए तैयार की जाती है, जो आगे की चोट को रोकने के लिए महत्वपूर्ण हो सकती है।
  • रिलीज़ हैमस्ट्रिंग पेन चरण 10 नामक छवि
    2
    अगर आपके पास चोट लगने का इतिहास है, तो अपनी हैमस्ट्रिंग बहुत ज्यादा काम न करें। यदि आपके पास फटे हुए हैमस्ट्रिंग का इतिहास है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि ये मांसपेशियां कमजोर हैं और चोटों के लिए अधिक संवेदनशील हैं। शारीरिक गतिविधियों को करते हुए अपनी मांसपेशियों की मांसपेशियों पर ज्यादा तनाव न डालें
  • जिस तरह से आप इन मांसपेशियों को ले जाते हैं और खिंचाव के लिए ध्यान दें, तो आप उन्हें फिर से चोट नहीं करेंगे ऐसा करने के लिए, आपको शारीरिक क्रियाकलाप करते समय खींचने के दौरान उन्हें बहुत अधिक खींचने या पैर का समर्थन करने से बचना पड़ सकता है, इसलिए आप इन मांसपेशियों पर कोई तनाव नहीं डालेंगे।
  • आप व्यायाम के एक वर्ग में एक और शारीरिक आंदोलन भी कर सकते हैं, जो मांसपेशियों की मांसपेशियों पर तनाव का सामना नहीं करता। कक्षा से पहले प्रशिक्षक से बात करें कि आप अपनी चोट के बारे में बात करें और किसी भी संशोधन को आप वर्ग में बना सकते हैं ताकि आप इन मांसपेशियों पर ज्यादा दबाव न डालें।
  • रिलीज़ हैम्स्ट्रिंग पेन चरण 11 नामक छवि
    3
    अभ्यास योग या पिलेट्स अपनी मांसपेशियों के लचीलेपन में सुधार के लिए योग और पिलेट्स आपके संपूर्ण लचीलेपन में सुधार के लिए उपयुक्त हैं, साथ ही साथ आपके मांसपेशियों की मांसपेशियों को भी यदि इन मांसपेशियों को मजबूत और अधिक लचीलापन है, तो वे कम होने की संभावना कम हो जाएगा।
  • यदि आप मांसपेशियों की चोट से ठीक हो रहे हैं और ताकत प्रशिक्षण करने के लिए प्राधिकरण है, तो आप नॉर्वेजियन हैंमस्ट्रिंग व्यायाम कार्यक्रम शुरू कर सकते हैं। इस कार्यक्रम को 2001 में डिजाइन किया गया था और यह 50% द्वारा फुटबॉल खिलाड़ियों में इन मांसपेशियों को तीव्र चोटों के जोखिम को कम करने के लिए दिखाया गया है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com