ekterya.com

कैसे स्वास्थ्य के लिए एक प्रशंसक बनने के लिए

क्या आप अपने स्वास्थ्य के बारे में गंभीरता से चिंतित हैं? क्या आप बीमार होने से डरते हैं और आपके शरीर को क्या होता है, और इसे बदलना है? स्वस्थ व्यवहारों को अपने जीवन में एकीकृत करने के लिए पढ़ें

चरणों

1
अपनी रसोई साफ करें: कुछ "कृत्रिम" के साथ सबसे अधिक संसाधित, पूर्व-निर्मित खाद्य पदार्थ और भोजन से छुटकारा पाएं "सब कुछ" फेंक न दें या आप पकाने में सक्षम नहीं होंगे, लेकिन जो चीजें आप जानते हैं, उन्हें खराब कर दें (उदाहरण के तौर पर ट्रांस फॉटी से भरा आलू के चिप्स का वह बॉक्स)। अपने अलमारियाँ में मौजूद किसी भी खाने के बक्से में अवयवों की जांच करना सुनिश्चित करें। यदि एक घटक में "आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत तेल" होता है तो यह ट्रांस वसा को दिया जाने वाला एक और नाम है, और संतृप्त वसा के मुकाबले आपके लिए इससे भी बदतर है जो दिल के दौरे और स्ट्रोक का मुख्य कारण है। अंत में, यदि तुरंत नहीं, तो आप पैकेज पर सूचीबद्ध इस घटक के साथ आपके पास मौजूद सभी खाद्य पदार्थों को फेंकना चाहते हैं। आप जिस तरह से अपने पेंट्री में गैर-इतनी अच्छी सामग्री को बदलकर काम कर सकते हैं
  • 2

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    अधिक स्वस्थ खरीदें! अपनी किराने का सामान प्राकृतिक खाद्य भंडार में या अपने निकटतम सुपरमार्केट के "स्वस्थ भोजन" अनुभाग में खरीदें फलों और सब्जियां, हर्बल चाय, जैविक मांस (यदि आप कर सकते हैं) खरीदें। आपके द्वारा खरीदी गई चीज़ों के लेबल देखें आप अपने शरीर पर जो कुछ भी डालते हैं, यह हमेशा के लिए अच्छा होता है, परन्तु नहीं क्योंकि इसकी रासायनिक नाम से कुछ सूचीबद्ध है, इसका मतलब है कि यह आपके लिए बुरा है।
  • 3
    आपके लिए रसोई उन व्यंजनों के लिए देखो जो आप तैयार कर सकते हैं।
  • 4
    यह कार्बोहाइड्रेट और शर्करा बहुत कम करता है ट्रांस वसा को पूरी तरह से हटा दें और स्वस्थ विकल्प को शामिल करना सीखें। खाना पकाने के तेल का उपयोग करते समय, केवल उन लोगों का उपयोग करें जिनके साथ उच्च धूम्रपान बिंदु, जैसे कि नारियल का तेल, मक्खन या चरबी। पॉलीअनसेचुरेटेड वसा (पीयूएफए) की सीमा, जैसे कि वनस्पति तेलों और मार्जरीन में निहित हैं सलाद के लिए, कम-धूम्रपान वाले तेलों को सुरक्षित करें, जैसे जैतून या कैनोला तेल इस तथ्य पर विचार करें कि आप वास्तव में ओमेगा 6 ओमेगा 3 फैटी एसिड में लगभग 3 से 1 अनुपात लेना चाहते हैं। जैतून का तेल 10 से 1 ओमेगा 6 ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जिसका मतलब है कि यह सूजन का प्रमोटर बनता है आपके शरीर में यह सूजन polyunsaturated वसा चेन में हाइड्रोजन संबंध साइटों को भरने की कमी के कारण होती है। "असंतृप्त" इस तथ्य को संदर्भित करता है कि अणुओं में हाइड्रोजन की अधिकतम मात्रा से कम होता है ये उद्घाटन अन्य उपलब्ध परमाणुओं (मुक्त कणों) से भरा हुआ है और आपके शरीर में वसा को ठीक तरह से चयापचय करने की क्षमता को कम करता है। ऑलीव ऑयल, कमरे के तापमान पर परोसा जाता है, स्वीकार्य है क्योंकि कम तापमान पर इसे कम होने की संभावना नहीं है।
  • 5
    फल! कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स और कई सब्जियां, पत्तेदार और फाइबर के साथ फल का उपभोग करें शरीर रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने के लिए प्यार करता है। इस तरह आप कम भूख लगी होगी
  • 6
    बहुत पानी पीना - अंगूठे का एक अच्छा नियम है कि आपके पास हर किलो वजन के लिए 30 से 35 मिलीलीटर पानी पीना चाहिए। हालांकि, कुछ "विशेषज्ञ" कहते हैं, अगर आप वास्तव में "स्वास्थ्य प्रशंसक" हैं, तो आप हर दिन कई फलों और सब्जियों को खा लेंगे, और आप पाएंगे कि आपको बहुत ज्यादा पानी पीने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि आप इसमें खा रहे हैं आपका खाना! याद रखें, सेब 90% या अधिक पानी है



  • 7
    नियमित रूप से व्यायाम करें अलग-अलग गतिविधियों की कोशिश करो जब तक कि आप एक को पसंद न करें आपको हर समय इसके बारे में खुश रहने की जरूरत नहीं है, इसे घृणा करना नहीं है या आप नहीं करेंगे। कुछ स्वस्थ व्यायाम जो आपको चोट नहीं पहुंचेगा, वे टेबल टेनिस, योग और तैराकी हैं। बहुत ज्यादा कार्डियोवस्कुलर व्यायाम आपके लिए बुरा है, इसलिए आपको स्वस्थ हृदय रखने के लिए मैराथन (या 5 किमी) चलाने की आवश्यकता नहीं है।
  • 8
    नए खाद्य पदार्थों की कोशिश करें क्या आपको ऐसी चीज़ों के लिए नुस्खा मिला है जिसे आपने कभी नहीं सुना था? इसे तैयार करें और इसे खाएं इससे आपके स्वस्थ भोजन मेनू में स्वाद जुड़ जाएगा और आपको ऊब नहीं मिलेगा।
  • 9
    स्वास्थ्य के बारे में नवीनतम खोजों का अध्ययन करें और आप उन्हें अपने जीवन में कैसे लागू कर सकते हैं, लेकिन नवीनतम सनक में पकड़े जाने की कोशिश न करें। इसके अलावा, सब कुछ दो बार जांचें, नेटवर्क पर कुछ साइटें हैं जो बहुत आधिकारिक ध्वनि देती हैं लेकिन वे कहते हैं कि बकवास: यदि आप केवल जिगर या बृहदान्त्र के मेरे शुद्धीकरण फार्मूले लेते हैं, तो आपकी सभी स्वास्थ्य समस्याएं गायब हो जाएंगी।
  • 10
    अपने स्टार्च देखें (सभी ब्रेड, पास्ता, चावल, आलू) स्टार्च हमारे पाचन तंत्र के लिए आदर्श नहीं हैं हमारा अनुकूलन उन्हें जितनी जल्दी हो सके जलने की स्थिति में डाल देना है। आप अपने शरीर को ग्लूकोज से बाढ़ रहे हैं, जो एक विष है। कुछ लोगों को कार्बोहाइड्रेट लेने से पहले उनकी मांसपेशियों में ग्लाइकोन स्टोर भरने के लिए व्यायाम करना पसंद है। अन्य कार्बोहाइड्रेट विकल्पों पर विचार करें, जैसे फलों और सब्जियों के साथ कम ग्लाइसेमिक सूचकांक।
  • 11
    मछली के तेल को रोजाना या बेहतर अभी तक ले लो, क्योंकि कई मछली के तेल कैप्सूल में बासी तेल होते हैं, ओमेगा 3 फैटी एसिड (फिर से, सब्जियों के स्रोत में संग्रहीत) में उच्च पागल खाते हैं, और यदि एक अखरोट बासी है, तो आप इसे महसूस करेंगे और इससे पहले कि आप को दर्द होता है, आप उसे निकाल देंगे जब आप मछली के तेल की एक कैप्सूल लेते हैं, तो आप नहीं जानते कि क्या आपने केवल एक बासी तेल लिया है जो बाद में प्रो-भड़काऊ के रूप में कार्य करेगा जिससे आपको अधिक दर्द या सिरदर्द मिलेगी।
  • युक्तियाँ

    • एक स्वास्थ्य पत्रिका या ईमेल द्वारा एक न्यूज़लेटर की सदस्यता लें रियलएज का अच्छा हिस्सा है Drfuhrman.com भी जांचें
    • जानें कि वे कुछ आम सामग्री हैं, और वे क्यों हैं कुछ ध्वनि वास्तव में खराब है, लेकिन वे हानिकारक नहीं हैं, क्योंकि आप उन्हें सुन सकते हैं। दूसरों को निर्दोष लगता है, लेकिन वे इससे दूर हैं (उपरोक्त उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप देखें)
    • डॉ। जोएल फर्मन द्वारा जीते रहो किताब को देखें उन्होंने कहा कि एक परिवार परिषद द्वारा प्रमाणित चिकित्सक है और दुनिया में सबसे अच्छा स्रोतों में संक्षेप में प्रस्तुत करने के लिए क्या वैज्ञानिक समुदाय क्या अच्छा है और क्या आप के लिए बुरा है, और यही कारण है की खोज की है में से एक है। उनकी पुस्तक पाद टिप्पणियों में 1,000 से अधिक वैज्ञानिक संदर्भ होते हैं, और आप अपने स्रोतों की जांच कर सकते हैं के लिए है कि अनुसंधान वास्तव में समर्थन क्या यह किताब में कहते हैं।
    • जिन महत्वपूर्ण चीजें आप अपने आहार से डिबग करना चाहते हैं, उनमें उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप और ट्रांस वसा हैं। ये नीच बातें हैं याद रखें, सभी पैक किए गए खाद्य पदार्थ जो आंशिक रूप से हाइड्रोजनेटेड वसा या आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत तेल में ट्रांस वसा होते हैं।
    • स्वस्थ भोजन "स्वस्थ भोजन" की तरह स्वाद नहीं है। आप कई सचमुच स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ तैयार कर सकते हैं जो आपके लिए भी अच्छे हैं। ऐसे पत्रिकाओं को ढूंढें जैसे स्वादिष्ट और स्वस्थ व्यंजनों को खोजने के लिए पाक कला लाइट
    • आनंद लें! नियमित व्यायाम का आनंद लेने के लिए आपको स्वास्थ्य क्लब में शामिल होने या घर या ट्रेडमिल में महंगी जिम खरीदने की आवश्यकता नहीं है। रनिंग, पैदल चलना, स्केटिंग, रस्सी कूदना और साइकिल चलाना अच्छा अभ्यास के उदाहरण हैं जो आप कर सकते हैं

    कपड़ों में न्यूनतम निवेश या व्यायाम करने के लिए आइटम भी करें इसे सरल बनाने के लिए, हर सुबह केवल 10 डिस्चार्ज और 20 क्रंच करना शुरू करें और 25 या उससे अधिक शॉट्स और 50 या अधिक बैठो-अप का काम करें। यदि आप अभी भी डांट नहीं कर सकते, तो बस फर्श पर झूठ बोलो और वह पागलों की तरह धक्का दे। आपकी मांसपेशियों को हर दिन मजबूत होगा जब तक आप कोई प्रभाव नहीं बना सकते, तब तक हर बार जब तक आप अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाते तब तक एक और दिन में एक दिन जोड़ें।

    Video: हनुमान जी के भक्त केवल 1 बार देख ले ये वीडियो, दुनिया का हर सुख होगा आपके कदमो में Hanuman

    चेतावनी

    • आपको रोज़ की गोलियां भरने की ज़रूरत नहीं है, बस उन सभी विटामिनों का उपभोग करें जो आपको पसंद हैं उन स्वस्थ खाद्य पदार्थों में मिल सकते हैं।
    • "जैविक" शब्द उन खाद्य पदार्थों पर लागू किया जा सकता है जो आपके स्वास्थ्य के बारे में सावधानीपूर्वक तैयार होते हैं, या कुछ ऐसा शब्द जो कि शब्द के लिए योग्य नहीं है लेकिन वास्तव में स्वस्थ नहीं है "स्वस्थ बाजार" ट्रिक्स से सावधान रहें, इसके बजाय पोषण लेबल पढ़ें।
    • याद रखें, जब भी आप एक नया "चमत्कारी पूरक" के बारे में सुनाते हैं, तो इसे एक गोली में फिर से पैक किया जा सकता है, लेकिन यह पहले से ही पहले प्रकृति में था। इसलिए यदि आप बहुत सारे फल, सब्जियां, नट और बीज खा रहे हैं, तो आप पहले से ही अपने आहार में मिल रहे हैं, और आपको महंगा गोलियां खरीदने की ज़रूरत नहीं है!
    • यह बहुत अच्छा है कि आप स्वस्थ होने के लिए चुनते हैं, लेकिन इतना जुनूनी न बनें कि आप किसी पार्टी में कुछ नहीं खा सकते हैं। मत सोचो, सपना, कल्पना करना, आदि। जब आप किसी मित्र की पार्टी में जाते हैं तो आप खाने के लिए जा रहे हैं।
    • समय-समय पर कुछ "संसाधित" खाने के लिए खुद को दंडित न करें समय के साथ आपको पता चल जाएगा कि आप वास्तव में उन्हें कम पसंद करते हैं और जब वे एक विशेष उपहार होते हैं तो आप उनका आनंद उठा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com