ekterya.com

नैक्रोलीन को कैसे स्वाभाविक रूप से व्यवहार करें

नारकोलेपेसी एक दुर्लभ और पुरानी हालत है जिसमें नींद का सामान्य स्वरूप बदल जाता है, इसलिए आप दिन के दौरान अनूठा उनींदापन और नींद के अचानक हमलों का अनुभव करते हैं। नारकोलेपेसी एक असुविधा हो सकती है और खतरनाक भी हो सकती है, इसलिए आपको यथाशीघ्र इसका इलाज करना चाहिए। नारलोपैसी का स्वाभाविक रूप से इलाज करने के लिए, पूरे दिन सक्रिय रहने के लिए कुछ सरल चरणों का पालन करें, रात में नींद को नियंत्रित करने के लिए, और अपने आहार को बदलने और जड़ी-बूटियों को शामिल करें, जो आपको जागने में सहायता करें।

चरणों

विधि 1

आदतों में परिवर्तन करें
चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 1
1
नियमित अभ्यास करें व्यायाम आपकी ऊर्जा के स्तर को उत्तेजित कर सकता है और आपको तनाव से बचने में मदद करता है जो उनींदे की ओर जाता है। नियमित और मध्यम व्यायाम करना, विशेष रूप से दोपहर में, रात में बेहतर रहने में भी आपकी मदद कर सकता है मध्यम तीव्रता अभ्यास (जैसे तेज गति से चलना, जॉगिंग और तैराकी) के साथ 30 से 45 मिनट का एक दैनिक व्यायाम सत्र या उच्च तीव्रता अभ्यास (जैसे फुटबॉल, बास्केटबॉल और ताकत प्रशिक्षण) की 15 मिनट की सिफारिश की जाती है। नारकोली को नियंत्रित करने के लिए एक नियमित रूप से विकसित करने में मदद करने के लिए किसी डॉक्टर या कसरत प्रशिक्षक से बात करें
  • यदि आपके पास कैटेक्सैक्सी (एक चिकित्सा स्थिति है जिसमें एक मजबूत भावना या हंसी अचानक एक व्यक्ति को अचानक भौतिक ढंढने का कारण बनता है, भले ही आप जागते रहें) या यदि आप व्यायाम करते समय सोते रहने के बारे में चिंतित हैं, तो व्यक्तिगत या पेशेवर प्रशिक्षक होने पर विचार करें जब आप व्यायाम करते हैं तो आपकी सहायता करने के लिए किसी मित्र से पूछें
  • बिस्तर पर जाने से तीन या चार घंटे पहले व्यायाम न करें, क्योंकि यह आपको पर्याप्त नींद लेने से रोक सकता है।
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 2
    2
    सुबह चलने के लिए जाओ सूरज की रोशनी आपके दिमाग को बताती है जब उठने का समय होता है और मानसिक चपलता में सुधार होता है सुबह चलने के लिए आप अधिक जाग सकते हैं और आपको अधिक विटामिन डी प्राप्त करने की अनुमति भी दे सकते हैं। प्रतिदिन विटामिन डी आवश्यक होने पर आपके ऊर्जा के स्तर में सुधार हो सकता है। यह संभावना है कि स्पष्ट त्वचा वाले व्यक्ति को आवश्यक विटामिन डी प्राप्त करने के लिए केवल एक सप्ताह में लगभग 45 मिनट की धूप की आवश्यकता होती है, जबकि अंधेरे त्वचा वाले व्यक्ति को तीन घंटे की आवश्यकता हो सकती है।
  • यदि आप घर पर हैं, तो हर दिन काम करने से बाहर समय व्यतीत करें जैसे कि अपने कुत्ते को पैदल चलने के लिए, अपने बगीचे को ठीक करें या व्यायाम करें। यदि आप घर से काम करते हैं, तो आप आवश्यक विटामिन डी प्राप्त करने के लिए काम करते समय सामने के पोर्च या लॉन पर भी बैठ सकते हैं। अगर आप किसी कार्यालय में काम करते हैं, तो अपने मालिक से खिड़की के पास बैठने की संभावना के बारे में बात करें और अंधा को प्रकाश में जाने के लिए खोलें।
  • 20 या 30 मिनट के लिए कम या मध्यम तीव्रता की चक्कर भी दिल और श्वसन रोगों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है, अतिरिक्त शरीर के वजन को नियंत्रित करने के अलावा जो थकान भी पैदा कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 3
    3
    पूरे दिन सक्रिय रहें दिन के दौरान प्रकाश व्यायाम आपको एक ऊर्जा को बढ़ावा देगा जो नींद के हमलों को खाड़ी में रख सकता है। पांच मिनट का ब्रेक लेना, हर 20 मिनट के बाद, चलना थकान को रोक सकता है। कूद या खींचने जैसे अन्य सरल व्यायाम भी प्रभावी हैं
  • जब भी आप स्कूल में हों या काम पर खड़े होकर पढ़ने की कोशिश करें यह आपके मस्तिष्क पर कब्जा करके नींद के हमलों का सामना करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 4
    4
    अगर आपको उनींदापन है या यदि आप पर बल दिया गया है तो ड्राइविंग से बचें। नार्कोलीसी के सबसे खतरनाक पहलुओं में से एक यह है कि ड्राइविंग करते समय नींद आ रही हो। जब आप पर बल दिया जाता है, तो जल्दी, उदास या नाराज़ हो जाने पर आपको नींद के आक्रमण होने की संभावना अधिक होने की संभावना है। अगर यह मामला है, तो अगर आप इन भावनाओं में से किसी का अनुभव करते हैं तो ड्राइविंग से बचें। अगर आपको लगता है कि ड्राइविंग करते समय आपको नींद आ रही है, सड़क के किनारे पार्क को तोड़ने के लिए
  • ट्रैफिक, निर्माण, पार्किंग की जगह की कमी या आक्रामक ड्राइविंग जैसी चीजों के बारे में जोर देने से बचें। अन्य ड्राइवरों के साथ परेशान मत करो तनाव एक नींद का दौरा पड़ सकता है, जो घातक हो सकता है यदि आप गाड़ी चला रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 5
    5
    सीमा तनाव अत्यधिक तनाव से चिंता, नींद की कमी और दिन की नींद आ सकती है। जैसे-जैसे लोग बड़े हो जाते हैं, तनावपूर्ण घटना के बाद आराम करना अधिक मुश्किल होता है तनाव से बचने के लिए, ध्यान अभ्यास अभ्यास (जैसे योगा या ताई ची) के रूप में, अपने आप को विश्राम करने के लिए समय निकालें और सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त आराम मिले
  • तनाव को कम करने के अन्य सरल तरीके हैं: एक शांत वातावरण में धीरे-धीरे और गहराई से साँस लें, सकारात्मक परिणामों पर ध्यान केंद्रित करें, प्राथमिकताओं को पुनर्व्यवस्थित करें, अनावश्यक कार्यों को खत्म करें और आराम संगीत सुनें
  • आप तनाव को दूर करने के लिए पूरे दिन हास्य का उपयोग कर सकते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि हास्य एक तीव्र तनाव से निपटने का एक प्रभावी तरीका है।
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 6
    6
    दूसरों को अपने naroclepsy के बारे में बताओ शिक्षकों, शिक्षकों या कर्मचारियों के साथ नारकोली के बारे में बात करना मुश्किल निर्णय हो सकता है। हालांकि, नारलोपैसी, शिक्षकों या कर्मचारियों की न्यूनतम समझ के बिना उदासीनता या कम प्रेरणा के रूप में उनींदापन की व्याख्या कर सकते हैं। क्योंकि ज्यादातर लोग नारकोली से परिचित नहीं हैं, इसलिए विकार के संक्षिप्त विवरण और स्कूल या काम पर होने वाले किसी भी लक्षण को तैयार करने के लिए तैयार रहें।
  • नींद विशेषज्ञ से एक पत्र प्राप्त करने पर विचार करें यह आपके निदान को दस्तावेज करने और अपने लक्षणों को अधिक विस्तार से बताए जाने का एक उपयोगी तरीका हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 7
    7
    अभ्यास ताई ची ताई ची मार्शल आर्ट्स से प्राप्त एक हल्का व्यायाम कार्यक्रम है, जिसमें धीमे और जानबूझकर आंदोलनों, ध्यान, और गहरी साँस लेना शामिल है। ताई ची का अभ्यास करने वाले लोग अक्सर मानसिक रूप से जागते हैं, अच्छे आसन और अधिक लचीलेपन करते हैं, और रात में अधिक गहराई से सोते हैं। ताई ची भी शारीरिक स्वास्थ्य और आपके भावुक भलाई में सुधार कर सकती है। इसे घर पर 15 से 20 मिनट के बीच दिन में दो बार अभ्यास करना चाहिए। इसके अलावा, किसी भी उम्र या एथलेटिक क्षमता की परवाह किए बिना किसी के लिए यह सुरक्षित है।
  • सामान्य तौर पर, ताई ची को एक घंटे के लिए सब्सक्राइबर सत्र में प्रशिक्षक द्वारा सिखाया जाना चाहिए। ताई ची के मुख्य घटक प्रकाश और धीमी गति से चलने वाले आंदोलन हैं जो मांसपेशी समूहों और मुख्य जोड़ों का उपयोग करना शामिल है। ताई ची का हिस्सा भी ध्यान है, जो एक ऐसी गतिविधि है जो मन को शांत करता है, एकाग्रता में सुधार करता है, चिंता कम करता है, और रक्तचाप और हृदय गति को कम करता है इसमें गहरे साँस लेने में भी शामिल है, जिसमें फेफड़ों से बासी हवा और विषाक्त पदार्थों को छूने और फेफड़ों की क्षमता बढ़ाने के लिए ताजी हवा में श्वास करना, श्वास में शामिल मांसपेशियों को फैलाना और तनाव को दूर करना शामिल है।
  • ताई ची में संतुलन, चपलता, ताकत, लचीलापन, धीरज, मांसपेशी स्वर और समन्वय में सुधार होता है। इस अभ्यास से हड्डियों को मजबूत होता है और ऑस्टियोपोरोसिस के विकास को रोकने के लिए हड्डियों का नुकसान कम हो सकता है। यह मस्तिष्क में रक्त के संचलन में सुधार भी करता है, जो मानसिक चपलता को उत्तेजित करता है। इसी समय, अभ्यास पूरे शरीर को ताजा ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्रदान करता है।
  • चित्र नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    धूम्रपान बंद करो तम्बाकू उत्पाद (जैसे सिगरेट और सिगार जैसे निकोटीन होते हैं), जो तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित कर सकती है, दिन के दौरान सोने के पैटर्न में परिवर्तन, स्लीप एपनिया, दिन की नींद आना और नींद आ रही है। अध्ययनों से पता चलता है कि धूम्रपान करने वाले लोग सो जाते हैं और अक्सर अच्छी रात की आराम प्राप्त करने में कठिनाई होती है।
  • धूम्रपान छोड़ने के तरीकों के बारे में डॉक्टर से बात करें (जैसे पैच, गोलियां, समर्थन समूह, इंजेक्शन और निर्धारित दवाएं)
  • विधि 2

    आवश्यकतानुसार सो जाओ
    चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 9
    1
    सारी रात सोने की कोशिश करो हर दिन रात भर सो रही है आपको नींद आ रही है और हमलों को सोने के लिए अतिसंवेदनशील महसूस करने से रोकता है यदि आप रात के दौरान जागते हैं, तो उठने के बजाय वापस सोने की कोशिश करें। यदि जरूरी हो, तो आप सो जाने के लिए आसान बनाने के लिए अपनी नींद के वातावरण को समायोजित करें। आपको हर रात की जरूरत की नींद की मात्रा आपकी उम्र, आपकी आदतों और कई अन्य कारकों पर निर्भर करती है। आम तौर पर बोलते हुए, स्कूल की उम्र के बच्चों को नींद के नौ और अकरा घंटे की आवश्यकता होती है, जबकि 18 साल से अधिक आयु वाले वयस्कों को आमतौर पर सात से आठ घंटे की आवश्यकता होती है।
    • सो जाओ जाने से छह घंटे पहले शराब और मीठा खाने से बचें। ये उत्पाद आपको जागने के लिए उत्तेजक के रूप में कार्य कर सकते हैं।
  • चित्र नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 10 का शीर्षक
    2
    एक नींद शेड्यूल बनाएं जागने के लिए निर्धारित समय निर्धारित करें और बिस्तर पर जाएं शरीर के नियमित नींद पैटर्न में मदद करने के लिए उन घंटों तक सटीक रूप से संभवतः छड़ी करने की कोशिश करें आपको जल्दी बिस्तर पर जाने की ज़रूरत नहीं है, बस इसे नियमित रूप से संभव तरीके से करने का प्रयास करें ऐसा करने से, आप अपने शरीर और अपने मस्तिष्क को नींद के अनुसूची से छुटकारा पा सकेंगे। इस तरह, जब आप जाग रहे हैं, तो आप सो नहीं पाएंगे।
  • उदाहरण के लिए, 7:00 बजे तक उठने की योजना है मीटर। हर सुबह और 11:30 बजे बिस्तर पर जाते हैं मीटर। हर रात आप 1:00 बजे बिस्तर पर भी जा सकते हैं। मीटर। और 9:00 बजे तक उठो मीटर। सप्ताह के हर दिन इन घंटों तक चिपकाएं ताकि आपके शरीर कुछ घंटो उठने और दूसरों के लिए नींद आ सके।
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 11
    3
    रोशनी को मंद कर दीजिए और अपने बेडरूम को अंधेरा और आरामदायक बनाओ। एक ऐसा वातावरण बनाने का प्रयास करें जो आपको नींद आना पड़ता है। रोशनी और शोर की मात्रा को कम करें जो आपके बेडरूम में यथासंभव अधिक प्रवेश करती है। बेडरूम को अंधेरे करने के लिए पर्दे या अंधा बंद करें। आप रोशनी को रोकने के लिए आंखों के लिए मुखौटा भी उपयोग कर सकते हैं तापमान को ताजगी के एक आरामदायक स्तर पर रखें, जो 18 और 23 डिग्री सेल्सियस (65 और 75 डिग्री फारेनहाइट) की सीमा में हो सकता है। शयनकक्ष को अच्छी तरह से हवादार होना चाहिए ताकि यह घुटन बंद न हो।
  • जब आप एक अंधेरे वातावरण में हैं, तो आपका मस्तिष्क मेलाटोनिन पैदा कर सकता है, जो हार्मोन है जो नींद को नियंत्रित करता है।
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 12
    4
    बिस्तर पर जाने से पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से बचें ये डिवाइस जो उत्सर्जित करते हैं, वे बैलेंलाइट मेलाटोनिन की मात्रा को कम कर सकते हैं जो मस्तिष्क को गुप्त करता है। मेलेटोनिन रासायनिक है जो मस्तिष्क को नींद में मदद करने का उत्पादन करता है। इसके बदले में, मेलाटोनिन की कमी से नींद आना मुश्किल हो सकता है। डिवाइस से बचें (जैसे सेलफोन, स्मार्ट फोन, टीवी और कंप्यूटर) सोने से पहले कम से कम दो घंटे
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 13
    5
    अन्य गतिविधियों के लिए बिस्तर का उपयोग न करें यदि आप आमतौर पर सभी प्रकार की गतिविधियां करने के लिए बिस्तर पर बैठते हैं, तो अपनी आदतों को बदल दें। जब आप सोते या सेक्स के अलावा गतिविधियों के लिए बिस्तर का उपयोग करते हैं, तो आपका मस्तिष्क बिस्तर के रूप में जागने के लिए एक स्थान के रूप में देख सकता है और सो नहीं सकता जब ऐसा होता है, तो आपको लेटने और निर्धारित समय पर जागने के लिए अधिक मुश्किल होने की संभावना है।
  • यदि आप इसे से बच सकते हैं, काम नहीं करते या बिस्तर पर बैठकर टीवी देख सकते हैं
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 14
    6
    एक बार बिस्तर पर रहने के बाद आराम करने की कोशिश करें यदि आपको परेशानी हो रही है, तो छूट तकनीक शारीरिक और मानसिक तनाव को दूर कर सकती है। शारीरिक और मनोवैज्ञानिक तनावपूर्ण गतिविधियां शरीर को कोर्टिसोल (तनाव हार्मोन) को छिपाने का कारण बन सकती हैं, जो बढ़ती सतर्कता से जुड़ा हुआ है। जब आप चीजें हैं जो आप को आराम की खोज की है, उन्हें सोने के लिए एक अनुष्ठान में बारी
  • तो आप सोने से पहले आराम कर सकते हैं, किताब पढ़ने की कोशिश कर सकते हैं, आराम संगीत सुन सकते हैं या श्वास व्यायाम कर सकते हैं। यदि आप सोते बिना 20 मिनट से अधिक समय के लिए बिस्तर में झूठ बोल रहे हैं, तो उस घर या अपार्टमेंट के एक अलग हिस्से पर जाएं जहां पर चमकदार रोशनी नहीं होती है। थोड़ी देर के लिए आराम करो जब तक आप थके हुए महसूस नहीं करते, फिर बिस्तर पर वापस जाओ और फिर सोने की कोशिश करें
  • चित्र नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 15 शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपने पक्ष में सो जाओ यदि आप किसी भी समस्या से रात में पीड़ित हैं जो आपके श्वास को सीमित करता है, तो संभवतः आपको जिस तरह से सोना होगा उसे बदलने की आवश्यकता होगी आपके पक्ष में सो रही है, खासकर यदि आपके पास गैस्ट्रिक भाटा, स्लीप एपनिया या हल्के ठंड है, तो आपको अधिक आराम से साँस लेने में मदद मिल सकती है। इससे रात में बेहतर नींद आती है यदि आपको अभी भी श्वास लेने में परेशानी हो रही है, तो अपने सिर को एक तकिया पर थोड़ा ऊपर उठाने का प्रयास करें जो गर्दन की प्राकृतिक वक्र का समर्थन करता है और हवा के प्रवाह को सुधारने के लिए।
  • अपने पेट पर सोते रहने से बचें, क्योंकि यह स्थिति श्वास को रोक सकती है, एसिड भाटा को बढ़ावा देती है और आपके शरीर में अनावश्यक तनाव पैदा कर सकता है।
  • चित्र नारकोलेपेसी ने स्वाभाविक रूप से चरण 16 का शीर्षक दिया
    8
    दोहराने वाले बटन को दबाए रखें। जब सुबह अलार्म बंद हो जाता है, दोबारा बटन दबाए बिना बिस्तर से बाहर निकलने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें यहां तक ​​कि कुछ और मिनटों के लिए नींद अपनी नींद की समय-सारिणी को असंतुलित कर सकती है और अगर आप पहले बीप से बढ़ गए हैं तो इससे आपको अधिक नींद आ सकती है।
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 17
    9
    झपकी के क्षणों को व्यवस्थित करें पूरे दिन दो या तीन नप्स लेते समय दिन की नींद की समस्या में सुधार हो सकता है खाने के बाद जब आप अधिक नींद आती है या आधे घंटे लगते हैं, तो नप के बारे में सुनिश्चित करें। एक झपकी लेने से आपको ताज़ा किया जा सकता है और आपकी सतर्कता बढ़ सकती है। इन नल में से प्रत्येक 15 या 20 मिनट तक रहने चाहिए।
  • दोपहर में एक घंटे से अधिक समय तक नल लेने से बचें। यह आपकी नींद के पैटर्न को बर्बाद कर सकता है और रात में सोने के लिए आपके लिए मुश्किल बना सकता है
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 18
    10
    काम पर उनींदापन का प्रबंधन करें यदि आपके पास यह स्थिति है, तो आपको काम पर उनींदापन का अनुभव हो सकता है, खासकर यदि आपके पास एक छोटी सी गतिविधि के साथ डेस्कटॉप नौकरी है उन व्यवस्थाओं के बारे में सोचें जो आपकी नौकरी बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं (जैसे कि काम के घंटे या लचीला कार्य दिवस के शुरू होने के दौरान नियत नल और शर्तें)। अपनी स्थिति को नियंत्रित करने में आपकी मदद करने के लिए उन्हें अपने नियोक्ता के साथ चर्चा करने पर विचार करें।
  • अपने कार्यालय को शांत और अच्छी तरह से रोशन करते हुए भी जागने में आपकी सहायता कर सकते हैं। जब आप ज्यादा जागते हैं तो कम रोमांचक कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें
  • विधि 3

    अपने आहार में सुधार
    चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 1 9
    1
    एक स्वस्थ नाश्ता खाएं नाश्ते छोड़ने से आपको बाकी दिन के लिए थका हुआ महसूस हो सकता है यही वजह है कि नाश्ता को दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन माना जाता है। एक अच्छा नाश्ता स्वस्थ प्रोटीन, ताजे फल और सब्जियों और कुछ कम फाइबर में ग्लाइसेमिक कार्बोहाइड्रेट और उच्च (जैसे सारा अनाज अनाज या दलिया के रूप में) (जैसे दही या अंडे के रूप में) होनी चाहिए। कुछ बादाम या नट्स खाने से आप अतिरिक्त ऊर्जा को बढ़ावा और रक्त शर्करा को नियंत्रित कर सकते हैं, क्योंकि ये उत्पाद ओमेगा -3 फैटी एसिड के साथ शरीर प्रदान करते हैं।
    • नाश्ता के संयोजन फल, दही, गेहूं के बीज का, कुछ बर्फ और एक त्वरित नाश्ते के लिए एक ब्लेंडर में अन्य सामग्री पर एक ठग कर और आप ऊर्जा का एक बहुत प्रदान करते हैं।
  • चित्र नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 20 का शीर्षक



    2
    छोटे भोजन खाएं तीन बड़े भोजन खाने के बजाय, आप पूरे दिन छोटे भोजन खाने से सतर्कता और शरीर की ऊर्जा को उत्तेजित कर सकते हैं। दिन के दौरान सक्रिय रहने के लिए आपके मस्तिष्क को पोषक तत्वों की लगातार आपूर्ति की आवश्यकता होती है। बड़ा भोजन शरीर में ट्रिप्टोफैन का उत्पादन भी बढ़ा सकता है, एक अनिवार्य अमीनो एसिड जो नींद लाती है। अध्ययनों से पता चला है कि छोटे भोजन खाने, खासकर दोपहर के दौरान, रक्त शर्करा को विनियमित करने में मदद करता है, जो खाने के बाद आपको थकान महसूस करने से रोकता है।
  • अपने चयापचय को उत्तेजित करने के लिए ताजे फल, सब्जियां और नट्स का अधिकतर दिन में चार या पांच छोटे भोजन खाने की कोशिश करें और दिन के समय नींद को रोकें।
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 21
    3
    एक उच्च प्रोटीन आहार खाएं प्रोटीन ऊर्जा स्तर को प्रोत्साहित करने में मदद करते हैं क्योंकि वे शरीर के कई चयापचय प्रक्रियाओं के लिए आवश्यक हैं। प्रोटीन में नाश्ता या दोपहर का भोजन खाने से आप पूरे दिन सक्रिय रह सकते हैं। प्रसंस्कृत मांस, लाल मांस और मार्जरीन से बचें, क्योंकि ये उत्पाद कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ा सकते हैं, चयापचय धीमा कर सकते हैं और उनींदापन का कारण बन सकते हैं।
  • स्वस्थ आहार है कि प्रोटीन (जैसे अंडे, बटेर, चिकन, टर्की, सामन, ट्यूना, ट्राउट, सार्डिन, टोफू, सेम, फलियां, प्राकृतिक पनीर और ग्रीक दही के रूप में) में अधिक हैं खा लो।
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 22
    4
    अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन कम करें बहुत सारे कार्बोहाइड्रेट खाने से मस्तिष्क में ट्रिप्टोफैन अधिक उपलब्ध होता है, जिससे आपको नींद आ सकती है। हालांकि, इसका यह अर्थ नहीं है कि आपको कार्बोहाइड्रेट को अपने आहार से पूरी तरह से समाप्त करना चाहिए। सुबह या दोपहर में बहुत सारे कार्बोहाइड्रेट खाने की कोशिश न करें। इसके बजाय, रात में एक संक्षिप्त नाश्ता खाएं (जैसे पटाखे, दूध के साथ अनाज या टोस्ट के साथ मूंगफली का मक्खन)
  • इस तरह के सफेद ब्रेड, समृद्ध सफेद पेस्ट, दानेदार चीनी, कठोर कैंडी, gummies, (जैसे मीठा अनाज के रूप में) जोड़ा शक्कर के साथ खाद्य पदार्थ, सूखे फल, जाम के रूप में अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट, कम करने पर विचार , संरक्षित, फ्रेंच फ्राइज़, पटाखे और चावल केक
  • छवि शीर्षक शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 23
    5
    पेय और मीठे खाद्य पदार्थों से बचें शक्कर में उच्च मात्रा वाले पेय और खाद्य पदार्थ आपको त्वरित ऊर्जा को बढ़ावा दे सकते हैं, लेकिन वे आपको पूरे दिन अधिक थका हुआ महसूस कर सकते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि कैंडी बार और खेल ऊर्जा बार विशेष रूप से वे दिन में सतत ऊर्जा प्रदान करने के लिए अप्रभावी कर रहे हैं और मोटापे में योगदान कर सकते बचा जाना चाहिए।
  • उन्हें खरीदने से पहले पेय और भोजन के लेबल पर चीनी की मात्रा की जांच करें। सुनिश्चित करें कि चीनी सामग्री प्रति सेवारत 50 ग्राम से अधिक नहीं है।
  • चीनी से बचने का एक और तरीका है ताजा रस और चिकन का चयन करके ध्यान केंद्रित न करें।
  • चित्र नारकोलेपेसी प्राकृतिक रूप से चरण 24
    6
    बहुत पानी पीना जल खून का मुख्य घटक है और पोषक तत्वों को कोशिकाओं में ले जाने और अपशिष्ट को समाप्त करने के लिए आवश्यक है। आवश्यक पानी नहीं पीने से आपके शरीर की चयापचय धीमा हो सकता है और आपको थका हुआ महसूस हो सकता है कम से कम 236 मिलीलीटर (8 ऑउंस) पानी दो-दो घंटे पीने की कोशिश करें। इलेक्ट्रोलाइट्स (जिसमें ग्लूकोज या कैफीन नहीं है) के साथ खेल पेय भी हाइड्रेटेड रहने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • व्यायाम करते समय अपना ऊर्जा स्तर बनाए रखने के लिए, आप शुरू होने से पहले 236 मिलीलीटर (8 औंस) का पानी पी सकते हैं और दूसरा जब आप खत्म करते हैं यदि आप लगातार 30 मिनट से अधिक समय तक व्यायाम करते हैं, तो हर 15 या 30 मिनट में पानी की थोड़ी मात्रा में पानी पीते हैं।
  • औसत वयस्क को हर दिन दो लीटर पानी पीने चाहिए। यदि आप कैफीन युक्त पेय पदार्थ पीते हैं, तो अपने पीने के कैफीन के प्रत्येक कप के लिए 1 लीटर तक अपना पानी बढ़ाएं।
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 25
    7
    कैफीन का सेवन सीमित करें यदि आपके पास नारियल है, तो कैफीन के साथ पेय (जैसे कॉफी और चाय) जागते रहने में सहायक हो सकता है। हालांकि, कुछ उत्तेजक दवाओं के साथ संयोजन में, वे घबराहट, दस्त, चिंता या तीव्र हृदय गति का कारण बन सकते हैं। सामान्यतया, अपने कैफीन सेवन को शाम के पहले दो कप चाय या एक कप कॉफी तक सीमित करने का प्रयास करें।
  • यदि कॉफी आपकी दैनिक दिनचर्या का हिस्सा है, तो यह 4 प के बाद इसे पीने के लिए सबसे अच्छा नहीं है मीटर। दोपहर में कैफीन पीने से आप रात में पर्याप्त नींद लेने के लिए इसे और अधिक कठिन बना सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 26
    8
    आपके शराब का सेवन सीमित करें यह व्यापक रूप से माना जाता है कि बिस्तर पर जाने से पहले मादक पेय लेने से आप बेहतर सो सकते हैं। यद्यपि यह थोड़ी देर के लिए आराम कर सकता है, यह रात के दौरान आपकी नींद के पैटर्न को प्रभावित कर सकता है यह रात में उचित नींद लेने से भी आपको रोकता है, जो दिन के उनींदापन का कारण बनता है नींद के हमलों और नारकोली को रोकने के लिए अल्कोहल पीने को कम करने या रोकने का प्रयास करें
  • ज्यादातर लोगों के लिए दैनिक सेवन की सिफारिश पुरुषों के लिए दो गिलास शराब और महिलाओं के लिए एक गिलास है।
  • आपको डॉक्टर से परामर्श करने पर विचार करना चाहिए कि आप अपनी व्यक्तिगत स्थिति को ध्यान में रखकर कितना शराब पी सकते हैं।
  • विधि 4

    हर्बल उपचार का उपयोग करें
    चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 27
    1
    कैमोमाइल चाय तैयार करें कैमोमाइल एक जड़ी बूटी है जो आमतौर पर चिंता, मतली और अनिद्रा से छुटकारा पाने के लिए उपयोग की जाती है सो जाने से पहले कैमोमाइल चाय का एक गर्म कप पीने से आप पूरी रात आराम से सो सकते हैं और दिन की नींद सो सकते हैं। कैमोमाइल चाय बनाने के लिए, 10 मिनट के लिए 1 कप उबलते पानी में एक चमचे (2 या 3 ग्राम) सूखे कैमोमाइल फूलों में भिगोएँ, फिर बिस्तर पर जाने से पहले तनाव और पीएं।
    • यदि आप अन्य दवाएं या अनिद्रा के लिए जड़ी बूटियां लेते हैं तो कैमोमाइल का उपयोग करने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श करें, यदि आपके पास कम रक्तचाप है या यदि आप गर्भवती हैं
    • यदि आप डेज़ी परिवार के फूलों से एलर्जी कर रहे हैं तो कैमोमाइल से बचें।
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 28
    2
    लीमन बाम का उपयोग करें नींबू बाम एक जड़ी बूटी है जिसे अक्सर चिंता कम करने और नींद को बढ़ावा देने के लिए उपयोग किया जाता है। छूट को बढ़ावा देने के लिए यह अक्सर अन्य सुखदायक और सुखदायक जड़ी-बूटियों (जैसे कि वेलेरिअन और कैमोमाइल) के साथ मिलाया जाता है नींबू बाम एक आहार अनुपूरक के रूप में उपलब्ध है और इसे प्रति दिन तीन बार या जरूरत के अनुसार 300 या 500 मिलीग्राम की गोलियां लेने की अनुशंसा की जाती है।
  • नींबू बाम का उपयोग कर अपनी चाय बनाने के लिए, उबलते पानी के एक कप में पांच मिनट के लिए सूखे नींबू बाम का एक चम्मच सोखें, फिर सोने से पहले उसे तनाव और पीना।
  • गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं और जो हाइपरथायरायडिज्म वाले हैं, उन्हें नींबू बाम का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 29
    3
    वायलरियन चाय पीने वैलेरियन चिंता और अनिद्रा के लिए दवाओं के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है। यह सुरक्षित और कोमल माना जाता है, और इन शर्तों को कम करने में मदद करता है। यह आपको तेज़ी से सोते और नींद की गुणवत्ता को सुधारने में आपकी मदद कर सकता है जो आपके पास हर रात है नींद को सुधारने में मदद करने के लिए, 10 मिनट के लिए उबलते पानी के एक कप में सूखे जड़ के 1 चम्मच को भिगोकर वैलेरीय चाय बनाओ। बिस्तर पर जाने से पहले एक कप पी लो
  • वालेरियन भी पाउडर और तरल निकालने के रूप में उपलब्ध है।
  • यदि आप नींद और अवसाद की समस्याओं के लिए अन्य निर्धारित दवाएं या जड़ी-बूटियाँ लेते हैं, तो चिकित्सक से परामर्श के बिना वैलेरीयन न लें। बच्चे को वैलेरिअन देने से पहले डॉक्टर के साथ परामर्श करें।
  • चित्र नारकोलेपेसी प्राकृतिक रूप से चरण 30 शीर्षक वाला चित्र
    4
    सेंट जॉन के पौधा ले लो नारकोलेपेसी अक्सर चिंता और अवसाद का सामना करने के खतरे में डाल सकते हैं। सेंट जॉन के पौधा का उपयोग हल्के से मध्यम अवसाद के इलाज के लिए किया जाता है। यह तरल निकालने, कैप्सूल, गोलियां और वाणिज्यिक चाय के रूप में उपलब्ध है। यह जानने के लिए कि आपके लिए कौन-सी फॉर्म सही है, डॉक्टर से परामर्श करें। सामान्य तौर पर, खुराक में हाइपरिसिन का 0.3% एकाग्रता होता है, जो जड़ी बूटी में सक्रिय यौगिकों में से एक है। प्रति दिन तीन बार इस पूरक के 300 मिलीग्राम खुराक लें। आप इसे तीन या चार सप्ताह तक ले सकते हैं ताकि आप महत्वपूर्ण सुधार देख सकें।
  • सेंट जॉन के पौधों को एक बार में लेने से रोकें, क्योंकि इससे अप्रिय दुष्प्रभाव हो सकते हैं। इसे छोड़ने से पहले खुराक धीरे-धीरे कम करें
  • सेंट जॉन के पौधा को गंभीर अवसाद का इलाज करने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। अपने देश के आपातकालीन टेलीफोन नंबर पर कॉल करें या अगर आप आत्मघाती विचार या आक्रामकता का अनुभव करते हैं, तो तत्काल एक डॉक्टर से मिलने जाएं।
  • यदि आपको नींद आती है या नींद आक्रमण का अनुभव अधिक बार लगता है, तो इसका उपयोग करना बंद करो
  • ध्यान घाटे संबंधी विकार और द्विध्रुवी विकार वाले लोग सेंट जॉन के पौधा का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • सेंट जॉन के पौधा का उपयोग न करें यदि आप एंटीडिपेंटेंट्स, सैडिएट्स, गर्भनिरोधक गोलियां या एलर्जी दवाओं जैसी दवाएं ले रहे हैं गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 31
    5
    रोसमेरी लेने का प्रयास करें रोज़मिरी एक सामान्य उद्यान जड़ी बूटी है जो मेमोरी और एकाग्रता में सुधार करके नारकोप्सी के एपिसोड को कम कर सकती है। नारकोलीसी के कम एपिसोड के लिए तीन या चार महीनों की अवधि के लिए भोजन में रोजामिरी का उपयोग करने का प्रयास करें रोज़मिरी परिसंचरण और पाचन में सुधार कर सकती है, जिससे आपकी मानसिक सतर्कता बढ़ सकती है।
  • भोजन के लिए स्वादिष्ट के रूप में जोड़े गए या आहार अनुपूरक के रूप में इस्तेमाल किया जाने वाला कुल दैनिक सेवन चार या छः ग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • रोज़मिरी निर्जलीकरण और हाइपोटेंशन (कम रक्तचाप) पैदा कर सकता है। दौनी के उच्च खुराक दुर्लभ मामलों में दौरे को प्रेरित कर सकता है। यह केवल डॉक्टर की सिफारिश के तहत इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  • विधि 5

    चिकित्सा सहायता खोजें
    चित्र नारकोलेपेसी प्राकृतिक रूप से कदम 32 शीर्षक
    1
    यदि आप जोखिम में हैं तो देखें नारकोलेप्सिस हाइपोकेटिन के निम्न स्तर के कारण हो सकता है, मस्तिष्क में एक रसायन जो जागरूकता को बढ़ावा देने में मदद करता है विशेषज्ञों का मानना ​​है कि कुछ कारकों को एक साथ और कुछ पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों (जैसे विरासत, मस्तिष्क चोट, स्वरोगक्षमता विकारों और हिस्टामाइन के निम्न स्तर के रूप में) hypocretin की कमी का कारण करने के लिए काम कर सकते हैं। अकेले विरासत नारलोपैसी का कारण नहीं है।
    • अन्य नींद narcolepsy (जैसे क्रोनिक थकान सिंड्रोम, अतिनिद्रा, अनिद्रा, नींद पक्षाघात और स्लीप एपनिया) के साथ जुड़े विकारों narcolepsy की वृद्धि की जोखिम में डाल सकता है।
    • यदि आपको लगता है कि आपके पास नारलोपेशी है, तो जल्द से जल्द उचित चिकित्सीय निदान और संभव उपचार योजना प्राप्त करने के लिए एक डॉक्टर से बात करें।
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 33
    2
    लक्षणों को पहचानें क्योंकि नारकोलेपेसी बहुत दुर्लभ है, एक उपयुक्त निदान के पहले लक्षण दिखाई देने के बाद 10 या 15 साल लग सकते हैं। कुछ लोगों के पास नारलोपैसी वाले एपिसोड होते हैं जिनमें वे अचानक सो जाते हैं, मांसपेशियों के आंदोलन का अनुभव, मतिभ्रम और नींद पक्षाघात। चरम दैनंदिन स्लीपिंग नार्कोलेपेसी का सबसे स्पष्ट लक्षण है, जो मानसिक पीड़ा, स्मृति समस्याओं, ऊर्जा और अवसाद की कमी के कारण होता है। नींद के एपिसोड सभी प्रकार की गतिविधियों के दौरान हो सकते हैं (जैसे कि बात करना, भोजन करना, पढ़ना, टेलीविजन देखना या मीटिंग में बैठे) प्रत्येक एपिसोड 30 मिनट या उससे कम समय तक रह सकता है
  • नार्कोलीसी के साथ, एक नींद विकार जिसका नाम हाइपरसमैन कहा जाता है, जो दिन की नींद की आवर्तक एपिसोड की विशेषता है। मजबूत भावनाएं (जैसे कि क्रोध, भय, हँसी या भावना) भी उनींदापन को गति प्रदान कर सकते हैं
  • कैटेक्लेक्सी नार्कोलेप्सिस का एक और सामान्य लक्षण है, जो अक्सर भावनात्मक या तनावपूर्ण उत्तेजनाओं से प्रेरित होता है जब आप जागते रहते हैं, तो एक कैपलप्टिक एपिसोड के दौरान आप मांसपेशी टोन खो देते हैं, जो आपके सिर को जाने या बात करने के लिए कठिन बनाता है कुछ लोग भी सभी मांसपेशियों का नियंत्रण खो देते हैं, जो उन्हें ढीले चीजें या गिरते हैं। एपिसोड आमतौर पर कुछ सेकंड या मिनट तक चले जाते हैं। इसके अतिरिक्त, वे आमतौर पर अत्यधिक दिन की नींद का सामना करने के बाद सप्ताह या वर्ष होते हैं ये एपिसोड के दौरान व्यक्ति सचेत रहता है।
  • जब तुम सो जाओ, उठो या झपकी लेते हो तो मतिभ्रम उत्पन्न हो सकते हैं। वे बहुत वास्तविक लग सकते हैं और आप महसूस कर सकते हैं जैसे कि आप चीजों को देख, सुन, गंध और स्वाद देख सकते हैं
  • नारलोपैसी वाले बच्चों को गंभीर शोक की आशंका, समस्याओं का अध्ययन करने और चीजों को याद रखने में कठिनाई हो सकती है। बात करते समय, खाने या सामाजिक घटनाओं और खेल गतिविधियों के दौरान वे सो सकते हैं। वे अति सक्रिय भी दिखाई दे सकते हैं
  • ये लक्षण हल्के से गंभीर एपिसोड तक हो सकते हैं। नारियल के साथ ज्यादातर लोग सोते हैं और सो रहे हैं, जो दिन की नींद आना बदतर बना सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से 34 कदम
    3
    एक सपना डायरी रखें अगर आपको लगता है कि आपके पास नारलोसी है, तो डॉक्टर से मिलने से पहले एक नींद डायरी शुरू करें। चिकित्सक जानना चाहते हैं कि आपके पास पहले लक्षण और लक्षण थे, और जब वे आपकी नींद या अपनी रोज़मर्रा की परेशान करने लगे आप अपनी नींद की आदतों के बारे में भी जानना चाहते हैं और दिन के दौरान आप कैसा महसूस करते हैं और कैसे काम करते हैं। रोज़ाना एक डॉक्टर के पास आने के कुछ घंटों से पहले एक नींद डायरी रखें कि कितना आसान सोना या सोना है, रात में आप कितना सोते हैं और दिन के दौरान आपको कितना जागते हैं।
  • इसके अलावा किसी भी पहलू यह है कि narcolepsy का खतरा बढ़ जाता है, परिवार में narcolepsy का एक इतिहास, किसी भी मस्तिष्क चोट या विषाक्त पदार्थों के संपर्क में है कि आप नुकसान उठाना पड़ा है, और किसी भी स्व-प्रतिरक्षित विकार के रूप में ध्यान दें या सो आप था।
  • चित्र नारकोलेपेसी प्राकृतिक रूप से चरण 35 शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक डॉक्टर से मिलने एक चिकित्सक यह देखने के लिए जांच करेगा कि क्या कोई अन्य शर्त है जो लक्षण पैदा कर रही है। संक्रमण, कुछ थायरॉयड रोग, नशीली दवाओं और शराब का उपयोग, और अन्य चिकित्सा या सो विकारों में नारकोली के समान लक्षण पैदा हो सकते हैं। चिकित्सक को किसी भी दवा, जड़ी बूटी या पूरक के बारे में बताएं जो कि आप ले रहे हैं, क्योंकि कुछ दिन के दिन नींद का कारण हो सकता है
  • डॉक्टर सुझा सकते हैं कि आपके पास हाइपोकेटिन परीक्षण है, जो रीढ़ की हड्डी के चारों ओर के तरल पदार्थ में हाइपोकेटिन के स्तर को मापता है। रीढ़ की हड्डी के तरल पदार्थ का एक नमूना प्राप्त करने के लिए, एक काठ का पंचर बनाया जाता है जिसमें चिकित्सक रीढ़ की हड्डी के एक नमूने को निकालने के लिए निचले हिस्से के क्षेत्र में एक सुई डालता है।
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 36
    5
    अपने आप को एक polysomnography बनाओ यदि चिकित्सक सोचता है कि आपके पास नारलोसी है, तो शायद यह अनुशंसा करता है कि आप एक नींद विशेषज्ञ देखेंगे। यह विशेषज्ञ आपको पॉलिसोमोनोग्राफी नामक एक नींद अध्ययन टेस्ट करने के लिए सलाह दे सकता है यह परीक्षण मस्तिष्क की गतिविधि, आंखों की गति, हृदय की दर और रक्तचाप का रिकॉर्ड करता है जब आप सोते हैं
  • सामान्य तौर पर, पॉलिसोमोनोग्राफी प्राप्त करने के लिए, आपको नींद में विशेष केंद्र में रात में रहना होगा। यह परीक्षण आपको यह पता लगाने में मदद कर सकता है कि अगर आप नींद के तुरंत बाद तेजी से आंखों के आंदोलन (एमओआर) के चरण में प्रवेश करते हैं और यदि आप रात के दौरान अक्सर जागते हैं
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 37
    6
    एक एकाधिक नींद लेटेंसी टेस्ट (टीएलएमएस) लें यह परीक्षा दिन की नींद का एक अध्ययन है, जो यह बताती है कि आप कितने नींद आ रहे हैं। यह आमतौर पर polysomnography के एक दिन बाद किया जाता है परीक्षण के दौरान, आपको दिन भर में हर 2 घंटे में 20 मिनट की नींद लेने को कहा जाएगा। आप चार या पांच बार सोएंगे, इस समय के दौरान एक तकनीशियन आपकी मस्तिष्क की गतिविधि की जांच करेगा, यह देखें कि आप कितनी तेजी से सोते हैं और कितनी देर तक आपको नींद के कई चरणों तक पहुंचने में मदद करता है।
  • इस परीक्षा में पता चलता है कि आप पूरी रात की नींद के बाद दिन में कितनी तेज़ी से सो जाते हैं यह भी पता चलता है कि आप नींद आने के तुरंत बाद एमओआर चरण में प्रवेश करते हैं।
  • छवि नारकोलेपेसी प्राकृतिक रंग चरण 38
    7
    चिकित्सक से पूछिए सो एपनिया. यदि आपको नींद के दौरान लगातार बाधित श्वास से ग्रस्त है, तो उपचार विकल्पों के बारे में एक डॉक्टर से परामर्श करें। दुर्घटनाग्रस्त साँस लेने से आप सोते रहने के लिए इसे और अधिक कठिन बना सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप अत्यधिक दिन की नींद, सिरदर्द और ध्यान की समस्याएं हो सकती हैं। चिकित्सक शल्य चिकित्सा या निरंतर सकारात्मक वायुमार्ग दबाव (सीपीएपी) को इलाज के रूप में सुझा सकता है
  • स्लीप एपनिया के तीन प्रकार हैं: अवरोधक, केंद्रीय और जटिल
  • निरंतर सकारात्मक वायुमार्ग का दबाव स्लीप एपनिया के लिए एक सामान्य चिकित्सा है, जिसमें एक छोटी सी मशीन शामिल होती है जो निरंतर वायु दबाव, एक नली और मुखौटा या नाक का टुकड़ा देती है। लगातार सकारात्मक वायुमार्ग के दबाव के लिए कुछ उपकरण पुराने श्वसन संक्रमण (जैसे ब्रोंकाइटिस या साइनसिसिस) वाले लोगों के लिए थर्मल humidifier के साथ आते हैं।
  • चित्र नारकोलेपेसी स्वाभाविक रूप से चरण 39 को शीर्षक
    8
    दवाओं के बारे में एक डॉक्टर से बात करें हालांकि, नारकोलीसी के लिए कोई स्थायी चिकित्सा इलाज नहीं है, लेकिन डॉक्टर द्वारा निर्धारित कुछ दवाएं उसे नियंत्रित करने में सहायता कर सकती हैं। डॉक्टर मॉडिफिनिल जैसे उत्तेजक पदार्थ लिख सकते हैं, जो अन्य उत्तेजक की तरह नशे की लत नहीं है और मूड के झूलों का उत्पादन नहीं करता है। मॉडेफिनिल के दुष्प्रभाव दुर्लभ हैं, लेकिन इसमें सिरदर्द, मतली और शुष्क मुंह शामिल हो सकते हैं। कुछ लोगों को कई एम्फ़ेटामीन्स के साथ उपचार की आवश्यकता होती है, जो कि प्रभावी भी हैं, लेकिन ऐसे घबराहट और दिल की धड़कन जैसी साइड इफेक्ट्स का कारण हो सकता है। इसके अलावा, वे नशे की लत हो सकते हैं
  • कैरेटेक्सिन के लक्षणों, नींद पक्षाघात और मतिभ्रम के लक्षणों को दूर करने के लिए पूरे दिन आरईएम की नींद को रोकने के लिए सेरोटोनिन इनहिबिटर भी निर्धारित किए जा सकते हैं। साइड इफेक्ट्स में यौन रोग और पाचन समस्याएं शामिल हो सकती हैं।
  • ट्राइकेक्लिक एंटीडिपेंटेंट उन लोगों के लिए प्रभावी होते हैं, जिनके कैटेप्लेसी हैं, लेकिन लगातार दुष्प्रभाव, जैसे कि शुष्क मुँह और चक्कर आना कैथैक्लेसी वाले लोगों के लिए सोडियम ऑक्सीबेट भी अत्यधिक प्रभावी हो सकते हैं, क्योंकि यह रात की नींद में सुधार करता है और दिनभर नींद को नियंत्रित करता है। हालांकि, इसमें गंभीर साइड इफेक्ट होते हैं, जैसे कि सोता हुआ और मतली इसके अलावा, स्लीपवॉकिंग खराब हो सकता है। जब अन्य सो रही दवाएं, जड़ी-बूटियों, पूरक, शराब या दर्दनिवारकों के साथ लिया जाता है, यह सांस, कोमा और मौत की कमी पैदा कर सकता है।
  • कुछ ओवर-द-काउंटर दवाएं, जैसे एलर्जी या ठंडे दवाएं, आपको नींद ले सकती हैं यदि आपके पास नारलोपैसी है, तो चिकित्सक सुझा सकता है कि आप इन दवाओं से बचें।
  • और पढ़ें ... (46)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com