ekterya.com

पैर की ऐंठन से कैसे बचें

लेग ऐंठन एक दर्द है जो आपकी मांसपेशियों में से एक में उत्पन्न होता है यह एक मांसपेशियों की ऐंठन के कारण है, यानी, जब एक मांसपेशियों को बहुत बल के साथ अनुबंध करता है यह आमतौर पर पिंडली की मांसपेशियों, नीचे और घुटने के पीछे से एक में होता है, लेकिन दर्दनाक ऐंठन एड़ियों, द शिन्स, हैमस्ट्रिंग चतुशिरस्क (बड़े जांघ की मांसपेशियों) में हो सकता है। कभी-कभी पैरों की मांसपेशियां प्रभावित होती हैं और उंगलियों को एड़ी की ओर झुकाते हैं। नीचे दिए गए कदम आपको इस दर्दनाक स्थिति को दूर करने में सहायता करेंगे।

चरणों

भाग 1
ऐंठन और आपके स्वास्थ्य की स्थिति

बिस्तर से बचें पैर चरण 1 में लेग_फूट क्रैप्स
1
अपने स्वास्थ्य की सामान्य स्थिति को ध्यान में रखें क्या आपके पास फ़िब्रोमाइल्जी या न्यूरोपैथी जैसी कोई शर्त है जो आपको ऐंठन के लिए और अधिक संवेदनापूर्ण बनाता है? क्या आप कुछ दवाइयाँ ले रहे हैं? क्योंकि कुछ कारण ऐंठन या उन्हें खराब कर सकते हैं
  • चित्र शीर्षक से बचें चरण 2 में लेग_ फूट क्रैप्स
    2
    सुनिश्चित करें कि आपको अपनी स्थिति के लिए सही उपचार प्राप्त हुआ है। ऐंठन रात पैर उम्र के साथ बार-बार हो सकता है, लेकिन यह भी जैसे मधुमेह, उच्च रक्तचाप और fibromyalgia के रूप में की स्थिति की एक भीड़ की वजह से हो सकता है। इसलिए, सही दवा और उपचार प्राप्त करने से ऐंठन होने की प्रवृत्ति को कम कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें लेग_ फूट ऐंड कैप्स इन बेड चरण 3
    3

    Video: कैसे करें पैरों का दर्द दूर जानें । kaise kare pairo ka dard dur jane | janiye kaise |

    अपने ऐंठन के बारे में अपने डॉक्टर को बताएं उन व्यंजनों की जांच करें जो आप एक साथ ले रहे हैं। कुछ दवाइयां ऐंठन के कारण हो सकती हैं या उन्हें अधिक आवर्तक बना सकती हैं। वैकल्पिक दवाएं भी हो सकती हैं हालांकि, अगर आप अन्य लक्षणों के अलावा ऐंठन से है, तो अपने चिकित्सक जो आप का मूल्यांकन करेंगे या ऐंठन के माध्यमिक कारणों को शासन करने के लिए कुछ परीक्षण पूछना होगा देखते हैं।
  • बिस्तर से बचें पैर में चरण 4
    4
    मांसपेशी शिथिलता के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें कई दवाओं का सेवन किया जाता है, जो तनावग्रस्त मांसपेशियों को आराम करने और दर्दनाक आंतों को होने से रोकने में मदद करता है। याद रखें कि कुछ लोग निर्भरता पैदा कर सकते हैं, इसलिए अपने चिकित्सक से पूछें कि इससे कैसे बचें।
  • भाग 2
    विस्तार और मुद्राएं करो

    चित्र शीर्षक से बचें पैर में लेग_फूट क्रैप्स चरण 5
    1
    व्यायाम खींचने की कोशिश करो उन्हें हमेशा करने की सलाह दी जाती है कुछ डॉक्टर कहते हैं कि वे रात की ऐंठन से राहत देते हैं, लेकिन दूसरों को नहीं। लेकिन किसी भी स्थिति में, खींचने से कोई चोट नहीं आएगी, इसलिए यदि आप कोशिश करते हैं और आपकी सहायता करते हैं, तो यह एक अच्छी बात होगी अपनी हैमस्ट्रिंग, आंतरिक जांघों और क्वैड्रिसिप की मांसपेशियों को बढ़ाएं, लेकिन इसे धीरे से करें और इसे ज़्यादा नहीं करें इंटरनेट पर प्रत्येक व्यायाम के लिए फ़ोटो के साथ कई अनुदेशात्मक लेख हैं
  • चित्र शीर्षक से बचें चरण में पैर चरण 6
    2
    अपने पैरों को सही ढंग से रखें हम इसे बहुत कुछ सुझाते हैं। उन स्थानों पर जो आपके बछड़े की मांसपेशियों को शॉर्टलाइन से रोकने से रोकते हैं, आपके लिए बहुत उपयोगी होंगे। निम्नलिखित स्थितियों वैज्ञानिक रूप से सिद्ध उपचार नहीं हैं, लेकिन कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि वे ऐंठन को रोकने में मदद कर सकते हैं।
  • आपके पैरों की स्थिति बहुत उपयोगी है। यदि आप चादरों पर अपने पैर की उंगलियों को "पकड़" कर सकते हैं, तो यह आपके पैर को झुकाएगी और बछड़ा की मांसपेशियों को फँसाने में मदद करेगा।
  • बिस्तर से बचें पैर में चरण 7
    3

    Video: प्रेगनेंसी के दौरान पैरों में ऐंठन/cramps in feet during pregnancy#womencorner




    चलता है। यदि आप एक ऐंठन प्राप्त करते हैं, तो खड़े हो जाओ और चलना यह पैरों की मांसपेशियों को कम करता है, जो दर्द को दूर करेगा।
  • भाग 3
    गर्मी

    चित्र शीर्षक से बचें पैर में चरण 8
    1
    गर्म रहें ठंड की मांसपेशियों को ऐंठन से ग्रस्त होने की संभावना अधिक होती है हालांकि यह गर्म रात है, जब एक सो जाता है, तो हवा की ठंडी धाराओं के प्रति अधिक संवेदनशील होता है। हल्के शीट होने से आपको कुछ अपनी शरीर की गर्मी और गर्मी की मांसपेशियों को पुनः हासिल करने में मदद मिलेगी।
    • सर्दियों में, अपने पैरों के उस क्षेत्र के पास गर्म पानी की एक बोतल डाल दीजिए जो अधिक तख्ती देते हैं।
    बिस्तर शीर्षक चरण 8 बुलेट 1 में लेग_ फूट क्रैप्स से बचें
  • यदि आपके पास कोई ऐंठन है, तो गर्म पानी के साथ बौछार की कोशिश करें, क्योंकि यह दर्द से छुटकारा पा सकता है।
    छवि शीर्षक से बचें पैर में चरण 8 बुलेट 2
  • बहुत गर्म पानी में ऐंठन को समाप्त करने में आपकी मदद मिलेगी यदि आप थोड़ी देर के लिए इसमें रहते हैं। उन्हें फिर से दिया जाने की संभावना कम होगी बस सुनिश्चित करें कि पानी गर्म है, लेकिन उबलते नहीं है
    बिस्तर शीर्षक चरण 8 बुललेट 3 में लेग_फूट क्रैप्स से बचें
  • भाग 4
    भोजन और पूरक

    बिस्तर से बचें चरण 9 में बिस्तर से बचें
    1
    सुनिश्चित करें कि आपके पास अच्छे पोषण के साथ एक अच्छा आहार है मैग्नीशियम, पोटेशियम और सोडियम में समृद्ध पदार्थों के लिए ऑप्ट।
  • चित्र शीर्षक से बचें पैर में लेग_फूट क्रैप्स चरण 10

    Video: प्रेगनेंसी के दौरान रात को सोते समय आपके पैर में दर्द होता है ?/leg cramps at night during pregnancy

    2
    एक डॉक्टर से सलाह लेने के बाद, पोटेशियम, कैल्शियम और / या मैग्नीशियम की खुराक लें। ये खुराक लगभग सभी फार्मेसियों या स्वास्थ्य खाद्य दुकानों में बेचा जाता है। बेशक, बहुत सारे उपभोग नहीं करते हैं राशि और प्रस्तुति (उदाहरण के लिए, मैग्नीशियम साइटेट या मैग्नीशियम ग्लुकोनेट) के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें कि आपके लिए सही है। इनमें से कुछ खनिजों की कमी के कारण पैर की ऐंठन हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक से बचें चरण में पैर चरण 11
    3
    क्विइनिन का उपयोग न करें क्विनिन से जुड़ी मौतों सहित गंभीर सुरक्षा समस्याओं का दस्तावेजीकरण किया गया है। इससे टिन्निटस, चक्कर आना, भटकाव, मतली, दृश्य परिवर्तन और सुनवाई घाटे का कारण बनता है। यह भी सबूत है कि क्विनिन ने गंभीर हृदय अतालता का कारण बना दिया। क्विनिन के उपयोग से जुड़े कुछ गंभीर प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं हैं: त्वचा प्रतिक्रियाएं, थ्रोम्बोसाइटोपेनिया (रक्त प्लेटलेट्स में एक बूंद जिससे रक्तस्राव या थक्के समस्याएं हो सकती हैं) और अन्य गंभीर रक्त विकार, स्थायी दृष्टि और सुनवाई संबंधी समस्याएं, हाइपोग्लाइसीमिया, गुर्दे की विफलता और सामान्यीकृत एनाफिलेक्सिस
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • यदि आपको लगता है कि आप एक ऐंठन प्राप्त करने जा रहे हैं, तो सोने से पहले अपने जूते डाल करने का प्रयास करें यह दूर की कौड़ी लगती है और आप एक दबाव, जिस पर आप उपयोग नहीं कर रहे की वजह से ऊँची एड़ी के जूते पर घाव के साथ जाग। हालांकि, जूते अपने पैर की उंगलियों कर्ल रखेंगे, जो आमतौर पर क्योंकि उसके पैरों के नीचे हटना, इन नीचे तह कर रहे हैं और अपने पिंडली की मांसपेशियों को छोटा पर मांसपेशियों के रूप में जिस तरह से यह ऐंठन शुरू होता है, , जो एक दर्दनाक ऐंठन उत्पन्न करता है जूते लाना आरामदायक नहीं है, लेकिन यह एक ऐंठन से बेहतर है।
    • ईएमयू तेल या डेन्कोरोब की तरह कुछ क्रीम धोएं अपनी मांसपेशियों को कसरत करने के लिए अगली सुबह सक्रिय रहें
    • उन्होंने यह भी पैर में ऐंठन के लिए संभव उपचार, जैसे Quellitall, Naftidrofuryl, विटामिन ई, वेरापामिल, diltiazem, methocarbamol, Flexeril, दर्दनाशक दवाओं, एस्पिरिन, orphenadrine, मैग्नीशियम, कैल्शियम और सोडियम क्लोराइड के रूप में अन्य दवाओं और पूरक आहार सुझाव दिया गया है। दसियों मशीनों ने भी एक वैकल्पिक उपचार साबित किया है। इनमें से कुछ उपचार दूसरों की तुलना में बेहतर काम करते हैं यदि कोई आपके लिए सुविधाजनक है, तो आपका डॉक्टर आपको यह तय करने में मदद करेगा कि कौन सा एक है
    • अगर आपके पास ऐंठन है तो चिंता न करें हालांकि वे दर्दनाक होते हैं और आपको कई दिनों तक पीड़ा दे सकते हैं, वे आम तौर पर हानिकारक नहीं होते हैं वे चोट लगी हैं लेकिन वे दिल के दौरे की तरह नहीं हैं।
    • कोका-कोला के साथ सेब साइडर सिरका से भरा दो कैप लेते हुए एक मिनट में ऐंठन से राहत मिलेगी।

    चेतावनी

    • इसे ज़्यादा मत करो यदि आपको ऐंठन होने की संभावना है, तो शारीरिक गतिविधि की कमी उन्हें ट्रिगर करेगी, लेकिन बहुत अधिक शारीरिक गतिविधि भी होगी। सुनिश्चित करें कि आपका व्यायाम मध्यम है: न तो बहुत अधिक है और न ही बहुत कुछ।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com