ekterya.com

किसी कर्मचारी को कैसे आग लगा सकता है

यदि आपको किसी कर्मचारी के साथ समस्याएं हैं, तो आपके पास केवल दो विकल्प हैं: उसे सलाह दें और अपने प्रदर्शन को सुधारने के लिए मिलकर काम करें, या उसे खारिज करें किसी कर्मचारी को फायरिंग महंगा हो सकता है और उस व्यक्ति के लिए महान भावनात्मक और वित्तीय हानि हो सकती है जिसे आप बंद कर देते हैं (विशेषकर आधुनिक अर्थव्यवस्था में)। और अगर आप इसे गलत तरीके से करते हैं, तो यह आपको या आपकी कंपनी दायित्वों के उल्लंघन के लिए मुकदमों के लिए खुला छोड़ सकता है। दुर्भाग्य से, ऐसे परिस्थितियां हैं जहां कर्मचारी को फायरिंग एकमात्र विकल्प है। यह लेख आपको दिखाएगा कि कैसे किसी को नम्रतापूर्वक और सुरक्षित रूप से खारिज कर दें

चरणों

विधि 1
उसे फायर करने से पहले

फायर एक कर्मचारी का चरण शीर्षक वाला चित्र
1
अपनी अपेक्षाओं को सेट करें अपने कर्मचारियों से तत्काल बर्खास्त होने के लिए कोई आचरण हो सकता है।
  • होने के लिए किसी भी अनुचित व्यवहार की प्रतीक्षा न करें। सुनिश्चित करें कि सभी कर्मचारी उत्पादकता के नियमों और अपेक्षाओं को समझते हैं। इन नियमों को तोड़ने में ऐसे व्यवहार शामिल हो सकते हैं जैसे कि हिरासत के रिकॉर्ड का खुलासा नहीं करना, कार्य के बारे में झूठ बोलना, नशीली दवाओं के परीक्षण में असफलता, अनिच्छा, अत्यधिक अनुपस्थिति (और जो कुछ भी है "अत्यधिक") और अन्य समस्याएं जो नौकरी प्रदर्शन को प्रभावित करती हैं।
  • फायर ए एम्प्लॉयर स्टेप 2 नामक छवि
    2
    नियमित रूप से कर्मचारी प्रदर्शन का आकलन करें कम से कम एक वर्ष में कर्मचारियों के काम का मूल्यांकन करें और अपनी अपेक्षाओं या नौकरी की आवश्यकताओं के मुकाबले उनके प्रदर्शन की कमी का दस्तावेजीकरण करें। जब कोई कर्मचारी कम हो जाता है, तो उसे सुधारने के लिए तरीकों की चर्चा करते हैं और उन्हें सुधारने में मदद करने के लिए स्पष्ट चरणों का पालन करें और लक्ष्य दें।
  • छवि का शीर्षक अग्नि एक कर्मचारी चरण 3
    3
    अपनी स्थिति सुनिश्चित करें जब तक आप व्यवसाय के स्वामी नहीं हैं, आपको किसी को फायर करने के बारे में अपने नियोक्ता के नियमों को जानना चाहिए।
  • कोई विशिष्ट कदम हो सकता है जिसे आपको किसी को आग लगाना चाहिए, भले ही कर्मचारी अपना काम नहीं कर रहे हों अपने पर्यवेक्षक से परामर्श के बिना अपने मालिक को कभी न नजरअंदाज करें, या अपना खुद का काम न करें।
  • छवि का शीर्षक अग्नि एक कर्मचारी चरण 4
    4
    जब आप कोई समस्या देखते हैं तो जल्दी से कार्य करें सुनिश्चित करें कि आप जितनी जल्दी ही आपको एहसास के रूप में प्रदर्शन मुद्दों को संप्रेषित करते हैं, और कर्मचारी को बेहतर बनाने के बारे में सलाह दें
  • कर्मचारी के साथ बैठें और समस्या पर चर्चा करें पूछें कि आप क्या सोचते हैं कि आपके प्रदर्शन खराब क्यों हैं, और बेहतर बनाने के तरीकों की पेशकश करें।
  • इन वार्तालापों का एक लिखित रिकॉर्ड रखें या तो कर्मचारी को किसी ऐसे फॉर्म पर हस्ताक्षर करने के लिए कहकर जो चर्चा की गई विषयों को कवर करता है, या उन्हें औपचारिक ईमेल भेजकर, या दोनों यदि आप एक ईमेल भेजते हैं, तो कर्मचारी से यह पूछने के लिए कहें कि उन्होंने इसे कब पढ़ा है, यह जानने के लिए कि उन्होंने इसे प्राप्त किया है और उन्हें लिखित रूप में जवाब देने का मौका दिया है।
  • फायर एक कर्मचारी का शीर्षक चरण 5

    Video: ट्रांसफार्मर आग के हवाले...

    5
    व्यक्तिगत कारकों को ध्यान में रखें हालांकि कंपनियों उत्पादकता, काम के माहौल और अंतिम परिणाम पर नजर रखने के लिए है, यह पूछने के लिए और खाते में कर्मचारी जो अस्थायी रूप से उनके प्रदर्शन प्रभावित हो सकता है की जीवन में किसी भी असामान्य परिस्थिति लेने के लिए सलाह दी जाती है। स्वास्थ्य समस्याओं, एक परिवार के सदस्य, तलाक या संबंध समस्याओं, तनाव की मौत, वित्तीय संकट जीवन का हिस्सा हैं और यह समझा जा सकता है कि कारण है कि मूल्यवान कर्मचारियों को उनकी एकाग्रता खो हो। हालांकि, यह संभव है कि इन कम उत्पादकता अस्थायी हैं, और बाहरी कठिनाइयों के बीच में कोई फायरिंग क्रूर हो सकता है और अंत में अपनी कंपनी के लिए बुरा प्रचार लाने के लिए। यदि संभव हो, प्रतिबिंबित और उनकी कठिनाइयों को हल करने के लिए इतना है कि उनके प्रदर्शन को बेहतर कर सकते हैं का अवसर देने के विकल्प के बारे में सोचने के लिए कर्मचारी जगह देगा पर विचार करें।
  • फायर एक कर्मचारी का चरण शीर्षक चित्र 6
    6
    समस्या पर ध्यान केंद्रित करें जब आप कर्मचारी को सलाह देते हैं, तो तथ्यों पर ध्यान केंद्रित करें। "आपने अंतिम 16 कार्यों में से 11 में निर्धारित समय सीमा को पूरा नहीं किया है" यह कुछ उपयुक्त है "आप आलसी हैं" यह उचित नहीं है
  • फायर ए एम्प्लॉयर स्टेप 7 नामक छवि
    7
    रिकॉर्ड रखें आवश्यकता के मामले में, आप एक कागज़ात रिकॉर्ड करना चाहते हैं जो बताता है कि आप किसी को आग लगाने के निर्णय में न तो लापरवाह और न ही मनमानी थे
  • सभी अनुशासनात्मक कार्यों का रिकॉर्ड रखें कर्मचारी को कुछ प्रकार के दस्तावेज पर हस्ताक्षर करें, जिसमें वे चर्चा करते हैं जो आपको और कंपनी को कवर करने के लिए चर्चा करता है। यह विशेष रूप से कहा जाना चाहिए कि कर्मचारी गलती को स्वीकार नहीं कर रहा है, लेकिन उन्हें बताया गया कि उनकी नौकरी का प्रदर्शन संतोषजनक नहीं है।
  • अपने काम को बनाए रखने के लिए आवश्यक सुधारों या विशिष्ट परिवर्तनों का वर्णन करें और इन परिवर्तनों या सुधारों को देखने के लिए स्पष्ट समय सीमा निर्धारित करें
  • समयसीमा स्थापित करता है सभी समस्याओं को तुरंत हल करने की उम्मीद मत करो समयरेखा देते हुए और समय-सीमा के साथ कई प्रमुख उद्देश्यों को स्थापित करने से किसी भी सुधार (या इसकी कमी) को उजागर करने में मदद मिलेगी।
  • फायर एक कर्मचारी चरण 8 शीर्षक वाला छवि
    8
    कर्मचारी के साथ स्पष्ट रहें जब अगला कदम बर्खास्त होता है अगर कर्मचारी कमजोर प्रदर्शन दिखाना जारी रखता है, तो सुनिश्चित करें कि वे समझते हैं कि सुधारों को कंपनी के मानदंडों को पूरा करना होगा या अन्यथा खारिज किया जाना चाहिए।
  • विधि 2
    तैयारी

    फायर एक कर्मचारी का चरण शीर्षक 9 चित्र

    Video: 45 सालों से जमा किए सिक्के लेकर बैंक पहुंचा ये आदमी.. कर्मचारी बोले- हमें नौकरी से निकाल दो

    1
    एक योजना बनाएं आपको पता होना चाहिए कि आपकी टीम उस कर्मचारी के बिना कैसे काम करेगी। उस नौकरी की ज़िम्मेदारियों पर विचार करें और उस स्थिति में किसी को नियुक्त करने के लिए अग्रिम रूप से तैयार करें या कर्मचारी को बेहतर कौशल के साथ रखिए।
    • अगर आप किसी और कर्मचारी को काम पर रखने का फैसला करते हैं, तो उसे काम पर रखने के दौरान सावधानी बरतें। आप कर्मचारी से संतुष्ट नहीं हैं, तो यह संभव है कि यह काम से संतुष्ट नहीं है, और एक समान काम के लिए कहीं और देख रहा है। यदि आप पाते हैं कि आपकी कंपनी एक नौकरी प्रदान करता है, और पता चलता है कि आप उन्हें दूर भेजने की योजना है, वे नाराज हैं और किसी भी प्रतिशोध लेने तोड़फोड़ ग्राहकों से कंपनी रहस्यों को चोरी हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक अग्नि एक कर्मचारी चरण 10
    2
    क्षतिपूर्ति पैकेज देने पर विचार करें। बर्खास्तगी से जुड़ी परिस्थितियों को चुनौती दी जा सकती है, तो एक समझौते पर एक मुकदमा है कि बहुत हानिकारक हो सकता है के खिलाफ अपनी कंपनी की रक्षा के लिए एक अच्छा तरीका हो सकता है पर हस्ताक्षर करने के लिए विदेशी मुद्रा में कई सप्ताह या महीनों भुगतान प्रदान करते हैं। यह एक दयालु तरीका भी है जिससे कर्मचारी का सामना करना मुश्किल हो सकता है।



  • छवि का शीर्षक अग्नि एक कर्मचारी चरण 11
    3
    एक निजी स्थान चुनें और कर्मचारी को कॉल करें आपको ऐसी जगह की जरूरत है जहां आप और कर्मचारी दोनों स्पष्ट रूप से बोलने में सहज महसूस करते हैं। ऐसे अन्य समस्याएं हो सकती हैं जिन्हें आप अन्य कर्मचारियों के बारे में नहीं जानते, या ऐसी चीजें जो अंधाधुंध रूप से नहीं फैलतीं और न हों।
  • विधि 3
    बर्खास्तगी

    फायर एक कर्मचारी का चरण शीर्षक वाला चित्र 12
    1
    जब आप कमरे में प्रवेश करते हैं तो कर्मचारी को पहले 30 सेकंड में बैठक का उद्देश्य बताएं आपको पता होना चाहिए कि आप क्या कहेंगे, और इसे सीधे बताएं इस विषय पर बात करने या बिंदु पर जाने के इंतजार के साथ, आप केवल अपनी पीड़ा और कर्मियों का लम्बा बढ़ा सकते हैं।
    • कुछ ऐसा प्रयास करें: "मार्क, मैंने आपको यहां अपनी स्थिति के लिए निर्धारित पैरामीटर को पूरा करने में निरंतर विफलता के कारण कहा है"। ऐसा कुछ नहीं: "अच्छा ... मार्क और आपका परिवार कैसा है? आपकी पत्नी ठीक है, है ना? वह एक सुंदर महिला है"। आपको ये मिलेगा कि मार्क आपको सोचता है कि आप बेवकूफ हैं यदि आप उस बात के साथ एक का पालन करें "आप निकाल रहे हैं"।
  • छवि का शीर्षक अग्नि एक कर्मचारी चरण 13
    2
    इसे जारी न करें आपने अपने तर्कों को पहले से ही समझाया है, और बर्खास्तगी के कारण। आपने कर्मचारी को किसी भी विफलता को ठीक करने के लिए पर्याप्त समय दिया है, और उसने ऐसा नहीं किया है। कर्मचारी जानता है कि क्या आ रहा है, इसलिए जल्दी से बोलें और उन्हें विस्तार से न देखें, (विवरण जो प्रदर्शन के बारे में चर्चा में शामिल किया गया है - जो बर्खास्तगी के कारण हुआ है)।
  • आपको अपने उद्देश्यों को विस्तार से समझाए जाने की जरूरत नहीं है, अगर उन्हें पुनरावृत्ति की आवश्यकता है, तो आप इसे पत्र द्वारा व्यक्त कर सकते हैं। आप जितना कम कहेंगे, बेहतर होगा "मुझे पता है कि हमने कई बार इसी समस्या पर चर्चा की है बार-बार चेतावनी और सलाह के बावजूद, आपने पर्याप्त सुधार नहीं किए हैं"।
  • हालांकि, अगर कर्मचारी किसी कारण के लिए पूछता है, तो उन्हें उन्हें दे दो। बेरोजगारी बीमा आवेदन अक्सर बर्खास्तगी के कारण के लिए पूछते हैं
  • फायर एक कर्मचारी का चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    अलविदा कहो बस इसे कहते हैं कर्मचारी को इसे किसी चर्चा या लड़ाई में शामिल न करने दें। "इस कारण, मुझे खेद है, लेकिन मुझे आपको जाने देना होगा"।
  • फायर एक कर्मचारी का शीर्षक चरण 15
    4
    एक संक्षिप्त तरीके से कंपनी के साथ जुदाई का विवरण बताता है। वर्णन करना सुनिश्चित करें (अधिमानतः मौखिक रूप से या लिखित रूप में) आपको जिन चरणों का पालन करना होगा, जैसे कि कंपनी के उपकरण वापस करना या अपना कार्य क्षेत्र सफाई करना यदि आप क्षतिपूर्ति पैकेज की पेशकश करते हैं, तो समझाएं कि इसके बारे में क्या है। यदि आवश्यक हो, तो उन्हें उन कानूनी अनुबंधों के बारे में याद दिलाएं, जैसे कि समझौतों से कंपनी के रहस्यों को उजागर न करें
  • यदि आप उससे किसी भी कानूनी दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने के लिए कहें, तो उसे इन दस्तावेजों की समीक्षा घर पर करें।
  • अगर आप अपने बेरोजगारी दावे के खिलाफ लड़ने जा रहे हैं तो कर्मचारी को यह बताना चाहिए। यदि बर्खास्तगी का कारण कदाचार, अत्यधिक अनुपस्थिति, या प्रदर्शन की कमी है, तो आपको बेरोजगारी बीमा के लिए कर्मचारी के दावे को चुनौती देने का पूर्ण अधिकार है, क्योंकि ऐसे दावे आपके कंपनी के कर बिलिंग को प्रभावित करते हैं। हालांकि, इन मुकदमों को जीतना हमेशा आसान नहीं होता है, और आवश्यक बेरोज़गारी के लाभ के एक कर्मचारी को वंचित करना एक आक्रामक न्यायिक युद्ध में, किसी भी मामले में, कर्मचारी को यह बताना चाहिए कि क्या आप अपने दावे को चुनौती देने की योजना बना रहे हैं या नहीं
  • फायर एक कर्मचारी चरण 16 शीर्षक वाला छवि
    5
    प्रस्ताव सहायता आम तौर पर आप जिस कर्मचारी को बर्खास्त कर देते हैं, वह बुरा व्यक्ति नहीं है, यह सिर्फ यही है कि आप नौकरी के लिए योग्य नहीं हैं।
  • यदि आपको लगता है कि कर्मचारी अच्छा विश्वास में काम किया, लेकिन नौकरी या कंपनी के लिए आवश्यक व्यवहार के लिए आवश्यक कौशल नहीं था, तो आप उनकी विश्वसनीयता, दृष्टिकोण, टीम वर्क, या कुछ भी है जिसमें वे पर अच्छे थे पर प्रकाश डाला एक सिफारिश की पेशकश कर सकते आपका काम उनके काम और समर्पण के लिए धन्यवाद। उनके भविष्य के प्रोजेक्ट्स में शुभकामनाएं।
  • फायर एक कर्मचारी चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    6
    कर्मचारियों के क्रोध के लिए तैयार भले ही यह स्पष्ट हो कि आपने उचित परिश्रम किया है, जो कर्मचारी आप बर्खास्त कर रहे हैं वह गुस्से में हो सकता है। यदि वे हिंसक हो जाते हैं, तो उन्हें सुरक्षा के लिए कॉल करें, अन्य कर्मचारियों या पुलिस को उन्हें निकालने में मदद करें। यदि वे भावनात्मक रूप से अपमान करते हैं या फटकारते हैं, तो आपकी पूरी प्रतिक्रिया न दें। आप इसके लायक नहीं हो सकते हैं, लेकिन यह स्थिति हो सकती है जिसे आपको स्थिति से उबरने की जरूरत हो।
  • फायर ए एम्प्लॉयर स्टेप 18 नामक छवि
    7
    पेशेवर रहें यहां तक ​​कि अगर आप कर्मचारी को एक व्यक्ति के रूप में पसंद करते हैं, तो इस बिंदु पर पेशेवर दूरी रखें।
  • यह पूर्व कर्मचारी को यह जानने में मदद करता है कि यह कोई निजी, सिर्फ व्यवसाय नहीं था।
  • फायर ए एम्प्लॉयर स्टेप 1 9 शीर्षक वाली छवि
    8
    व्यक्तिगत तौर पर इसे मत लें हां, किसी को आग लगना मुश्किल है, खासकर जब किसी को अपने काम की जरूरत होती है। बस याद रखें कि आप अपने कर्मचारियों के लिए ज़िम्मेदार हैं, और यदि वे विफल हो जाते हैं, तो आप भी।
  • Video: सिडकुल की 2 फैक्ट्रियों में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ियां, अफरातफरी का माहौल

    युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि किसी कर्मचारी को फायरिंग लंबे समय तक उसके लिए एक बुरी चीज नहीं है। बेशक यह चिंताजनक है, और अस्थायी कठिनाइयों का निर्माण कर सकता है। लेकिन, दूसरी तरफ, अगर वह व्यक्ति काम के लिए उपयुक्त नहीं है, तो उन्हें अच्छी तरह से काम करने के लिए उन्हें मुक्त करने के लिए छोड़ देना सर्वोत्तम है। एक व्यक्ति को ऐसे नौकरी में रखते हुए जो फिट नहीं होता है उस व्यक्ति के लिए अधिक तनावपूर्ण होता है जो आप सोच सकते हैं।
    • मानव संसाधन विभाग (यदि आपकी कंपनी का कोई एक है) हमेशा एक अच्छा संसाधन है बर्खास्तगी के दौरान आप अपने पक्ष द्वारा मानव संसाधन स्टाफ के सदस्य (या ज़रूरत) की अपेक्षा कर सकते हैं।
    • अगर आपको लगता है कि समस्याएं होने जा रही हैं, तो कर्मचारी को एक बंद किए गए पर्यावरण (एक कार्यालय या सम्मेलन कक्ष) में मौजूद दूसरे प्रबंधक के साथ खारिज करें। ऐसा करने से आपको गवाह मिलेगी यदि चीजें बदसूरत हों
    • जिस तरह से आप बर्खास्तगी को संभालते हैं, वह परिभाषित करता है कि आप और आपके काम के बारे में अन्य कर्मचारी क्या सोचते हैं। यदि आप अनुचित या मनमानी हैं, तो वे सोचेंगे कि वे अगले ही होंगे। अगर आप सुरक्षा को कॉल करते हैं और निकाल दिया गया कर्मचारी को चाबियाँ देने और तत्काल छोड़ दें (यदि आपकी सुरक्षा के लिए कोई वैध खतरा नहीं है), तो वे सोचेंगे कि आप एक बेईमान अधिपति हैं याद रखें, अन्य कर्मचारी उस व्यक्ति के प्रति दयालु हो सकते हैं
    • किसी कर्मचारी को भर्ती करते समय सभी कर्तव्यों और जिम्मेदारियों के बारे में स्पष्ट रहें यह कार्य के पूर्ण विवरण को दिखाता है कि कर्मचारी के लक्षण यह दर्शाते हैं कि वह समझता है कि वह जो काम स्वीकार कर रहा है वह लगभग है।
    • घटनाओं के पाठ्यक्रम को प्रमाणित करने के लिए दस्तावेज़ को उस व्यक्ति के साथ कम से कम एक वार्तालाप करना था, और आपने उसे फायरिंग से पहले समस्या को ठीक करने का कम से कम एक मौका दिया था। यह एक नियत करने के लिए न्यूनतम आवश्यक है, लेकिन अधिकांश नियोक्ता नियम का पालन करते हैं "तीसरी अवधि समाप्त हो गई है" जब तक कि कर्मचारी द्वारा दिखाया गया व्यवहार गंभीर प्रकृति का नहीं है
    • यह शुक्रवार को करना बेहतर होता है, ताकि सप्ताह के दौरान हंगामा के कारण रुकावट पैदा न हो। दूसरी ओर, इस सप्ताह के दौरान ऐसा करने से अन्य कर्मचारियों को सप्ताहांत के दौरान गपशप बनाने की जगह देने के बजाय उन्हें कोई संदेह होने पर आपके पास आना पड़ता है
    • समझाओ कि अगर समस्या कर्मचारी के साथ पूरी तरह से भरा है, या यदि आपके प्रबंधन कौशल (या काम के अन्य कारणों) को कर्मचारी के खराब प्रदर्शन से क्या करना है

    चेतावनी

    • ई.ई.यू.यू में कुछ राज्यों के श्रम कानून हैं "इच्छा पर काम"। उन राज्यों में, नियोक्ता मूल रूप से कर्मचारी को बिना कारण के कारण आग लगा सकता है, दूसरी ओर, कर्मचारी अपने नियोक्ता को नोटिस दिए बिना इस्तीफा दे सकते हैं। उन राज्यों में, आपको उन कानूनी कमियों का ज्ञान होना चाहिए यह भी ध्यान रखें कि भले ही आप किसी कर्मचारी को बिना कारण के लिए आग लगा सकें, इसका मतलब यह नहीं है कि आप ऐसा कर सकते हैं "कोई" कारण। उदाहरण के लिए, अधिकांश राज्यों में बर्खास्तगी की अनुमति नहीं है "इच्छाशक्ति पर" अगर इसे संरक्षित वर्ग के खिलाफ भेदभाव के रूप में व्याख्या किया जा सकता है
    • आपको किसी वकील से परामर्श करना चाहिए या अपने राज्य के श्रम कानूनों को समझना चाहिए ताकि आप कर्मचारी से मिलने और उसका इलाज कर सकें।
    • यदि आपके पास उचित दस्तावेज नहीं हैं, जैसे नौकरी विवरण, प्रदर्शन मूल्यांकन, आदि में कर्मचारियों के हस्ताक्षर। आपकी कंपनी असंतुष्ट कर्मचारियों द्वारा स्थापित किसी भी मांग को खो सकती है यदि आपके पास कोई समस्या कर्मचारी है जिसे आपको आग लगाना है, तो अनुचित व्यवहार का लेखन लिखित रूप में करना शुरू करें। आपकी फ़ाइल में प्लेस इवेंट की रिपोर्ट, दोष होने पर नोट लिखिए, और सबसे गंभीर घटनाओं में गवाहों का रिकॉर्ड रखें। मान लें कि आप सब कुछ विश्वास करेंगे, इसलिए मजबूत प्रमाण दिखाने के लिए तैयार रहें।
    • बर्खास्तगी करते समय सावधान रहें, जो मौखिक या लिखित रूप में हो। यदि आप कुछ गलत बोलते हैं तो आप अपने और आपकी कंपनी को एक अस्थिर स्थिति में रख सकते हैं।
    • किसी को अस्वीकार (स्थिति और कानूनों के आधार पर), आप या आपकी कंपनी को संभावित मुकदमों के लिए खुला छोड़ सकते हैं, भेदभाव के लिए अनुचित बर्खास्तगी या बर्खास्तगी के दावों के लिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com