ekterya.com

बचपन के अवसाद को कैसे रोकें

बच्चों में अवसाद किशोर और वयस्कों में अवसाद के रूप में वास्तविक है। बच्चों में अवसाद के स्तर किशोरों और वयस्कों में दर्ज स्तरों से नीचे हैं, लेकिन यहां तक ​​कि यह संभव है कि बच्चों को अवसाद से ग्रस्त हो और 6 से 12 वर्ष की आयु के बच्चों में अवसाद के लक्षण ढूंढना सामान्य है। 9 से 12 साल की उम्र से यह माना जाता है कि लगभग 12% बच्चे अवसाद से पीड़ित हैं। बच्चों में अवसाद को रोकने के लिए सीखना आप इस मानसिक बीमारी से ग्रस्त नहीं हैं यह सुनिश्चित करने में बहुत मददगार हो सकते हैं, और भविष्य में भावनात्मक समस्याओं से निपटने के लिए एक मजबूत नींव बनाने में मदद कर सकता है। बच्चों को निराश होने से रोकने की कोई गारंटी नहीं है, लेकिन बच्चे के माता-पिता या अभिभावक को इसे रोकने के लिए सतर्क होना चाहिए।

अगर आपको लगता है कि आप या आपके प्यार वाले किसी व्यक्ति को उदास स्थिति में है, तो सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है अनुभाग में अतिरिक्त संसाधन आप अपने देश में आपकी मदद करने के प्रभारी एजेंसी से संपर्क करने के लिए जानकारी पायेंगे।

चरणों

बच्चों के चरण में गिरावट को रोकने के लिए शीर्षक छवि
1
आपको सचेत होना चाहिए क्योंकि वे स्वयं को चोट पहुंचाने का प्रयास कर सकते हैं बच्चों को दूसरों को चुनौती देने के द्वारा अपने गुस्से या दुःख को परिवर्तित करने की संभावना है, बेहतर महसूस करने के लिए प्रतिरोधी या आक्रामक बनना। यह अवसाद के निदान को खराब कर सकता है, और दूसरों के रूप में समझा जा सकता है (जैसे कि "खराब", "खराब व्यवहार", "मुश्किल", आदि), जो केवल प्रक्रिया को बाधित करता है
  • 2
    अपने बच्चों को सुनो अपने बच्चों के साथ हर दिन क्या हो रहा है, इस बारे में बात करना आसान हो सकता है, और फिर भी वास्तव में उन्हें सुनना भूल जाते हैं। बच्चे ईमानदार, ईमानदार और कहते हैं कि वे क्या सोचते हैं उन्हें क्या कहना है, उन्हें समझने में आपको क्या मदद मिलेगी, ताकि आपको ध्यान से सुनने के लिए तैयार रहना चाहिए। आपको क्या चिंता है, इसके बारे में ध्यान न दें - सीधे उनसे बात करने के लिए तैयार रहें अगर यह आदर्श समय नहीं है, तो बस उन्हें बताएं कि आपको "रात के खाने के बाद" या "बाद में" बात करने की ज़रूरत है, और ऐसा करना सुनिश्चित करें।
  • "बेतुका है" या "यह आपकी गलती" जैसी टिप्पणियां करने से बचें इस प्रकार की अपमानजनक टिप्पणियां उन पर अपराध की भावना उत्पन्न कर सकती हैं।
    बच्चों में स्टेप 2 बुलेट 1 में रोकें रोकें शीर्षक वाली छवि
  • आपकी गतिविधि के भाग के रूप में सुनने के लिए सीखने के लिए आपको उन चीजों के प्रति सचेत होना चाहिए, जो कि आपके बच्चे "नहीं" कहते हैं, इसलिए आपको कठिन विषयों को लेने के लिए तैयार रहना चाहिए। यह उन लोगों को लेते समय सतह सुरक्षा मुखौटा को दूर करने में मदद कर सकता है जो कुछ या किसी को डरा सकते हैं या चोट कर सकते हैं।
    बच्चों में स्टेप 2 बुलेट 2 में रोकें रोकें शीर्षक वाली छवि
  • बच्चों में कदम रोकना

    Video: स्ट्रेस चिंता मानसिक तनाव डिप्रेशन टेंशन इन सभी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए कुछ जबरदस्त टिप्स

    3

    Video: बाल यौन शोषण के मुद्दे पर बोली विद्या बालन .....

    अपने बच्चों के जीवन के लिए एक अनुमानित नियमानुसार स्थापित करें। अवसाद पैदा करने के लिए निर्धारण करने वाले कारकों में से एक दिनचर्या होते हैं, ये आपके बच्चों को भविष्य में आने की भविष्यवाणी को रोकते हैं। यदि आप अपने जीवन में परिवर्तन के एक चरण के माध्यम से जा रहे हैं, तो आपको उस दिनचर्या बनाए रखना चाहिए जो आपके बच्चे पहले से ही जानते हैं कुछ कारक जैसे कि समान सोने का समय रखने, नाश्ते खाएं और सुनिश्चित करें कि आप अपने पूरे गृहकार्य को पूरा करते हैं, जो अधिकतर वर्ष के लिए बनाए जा सकते हैं।
  • बहुत थका हुआ बच्चे उदास हो सकते हैं। अगर आप अपने बच्चों को छुट्टियों के मौसम में देर से रहने दें तो बहुत सावधानी बरतें। अगर आपको लगता है कि हर दिन एक थकावट सामान्य कारक है, तो आपको सोने का समय नियमन करना चाहिए।
  • बच्चों के चरण में गिरावट को रोकने वाली छवि 4
    4
    अपने बच्चों की अच्छी चीजों पर ध्यान दो। अपने बच्चों को उनके प्रयासों के लिए बधाई। पहचान लें कि आपके बच्चे अच्छे काम करते हैं, और अपनी उपलब्धियों का जश्न मनाते हैं।
  • यह उन चीजों को बताने के बजाय यह करना बेहतर है, जो वे "नहीं कर सकते" आप अपने बच्चों को उठाने के दौरान कुछ चीजों पर सीमा निर्धारित करनी चाहिए, अच्छी चीजों पर ध्यान केंद्रित करें क्योंकि यह अच्छी तरह से महसूस करने के लिए एक सकारात्मक तरीका है।
  • बच्चों के चरण में अवरोध को रोकने वाले शीर्षक छवि
    5
    उपलब्ध रहें विश्वास के साथ एक बच्चा निश्चितता है कि जो लोग उससे प्यार करते हैं वह हमेशा उपलब्ध होते हैं कुछ सरल चीजें जैसे हग्स, एक साथ समय बिताते हैं, होमवर्क के साथ मदद करते हैं, डिनर तैयार करते समय सहायता मांगते हैं, बांड बनाते हैं, जिससे आप अपने बच्चों के साथ बेहतर संचार कर सकते हैं। जब आप व्यस्त होते हैं तो अपने बच्चों के साथ समय बिताना मुश्किल होता है, वयस्कों के जीवन में लगातार दबाव को समझने के लिए बच्चों को परिपक्वता नहीं होती है अपने दैनिक दिनचर्या में अपने बच्चों के साथ गतिविधियों को शामिल करना "मुझे समय नहीं है" कहने की चुनौती को चुनौती देने का एक शानदार तरीका है - अगर आपके पास बैठने और उनके साथ एक कहानी पढ़ने का समय नहीं है, तो उन्हें घर के काम में मदद करने के लिए कहें।
  • हगों की शक्ति याद रखें यह एक हज़ार शब्दों से अधिक कर सकता है।
  • 6
    अपने बच्चों की भावनाओं का विश्लेषण करें सबसे आसान और सबसे प्रभावी चीजें हैं जो आप कर सकते हैं आपके बच्चों को बताती है कि आप जानते हैं कि उन्हें कैसा लगता है। यह पुष्टि करेगा कि उन्होंने भावनाओं, दर्द या निराशाओं को नुकसान पहुंचाया है। खुद को अपनी भावनाओं से खोलें, और दिखावा न करें कि कुछ भी नहीं हो रहा है - यह आपको नकारात्मक चीज़ों से दूर ले जाएगी और आप उन पर काबू पाने में मदद करेगा।
  • इसे सरल रखें कुछ कहो: "मैंने देखा है कि आप निराश हैं, और आप दुखी हैं।"
    बच्चों में दिवालियापन रोकथाम शीर्षक वाली छवि चरण 6 बुलेट 1
  • पता चलता है कि आप बच्चे की निराशा से बच नहीं सकते हैं। जीवन हमेशा किसी तरह हमें निराश करेगा यह महत्वपूर्ण है कि आपका बच्चा निराशाओं से निपटना सीखता है ताकि वे जान सकें कि आप उनके लिए हैं और उन्हें पता है कि आप उनके दर्द के बारे में चिंतित हैं।
    बच्चों में कदम रोकना शीर्षक 6 छवि बुललेट 2
  • बच्चों में कदम रोकना शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    अपने बच्चों को अपनी नकारात्मक भावनाओं के लिए परेशान न करें। वे जो आपको बताते हैं वे अपने शब्दों में समझने जा रहे हैं। वयस्कों के विपरीत, उन्हें चीजों का विश्लेषण करने और महान विवरण के साथ आने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि वे दुनिया को स्वीकार करते हैं। एक बार जब कोई वयस्क बच्चे को कई बार पूछना शुरू कर देता है तो वह ऐसा क्यों महसूस करता है कि वह महसूस करेंगे कि उन्हें यह समझ नहीं है। इससे बच्चे को उनकी भावनाओं पर शक कर सकते हैं, इसलिए वे दूसरों के साथ उन्हें साझा नहीं करना चाहेंगे। यह स्वीकार करें कि आपका बच्चा इस परिस्थिति में महान विवरणों में जाने के बिना चला जाता है।
  • एक ऐसा प्रपत्र जो आपके बच्चों की भावनाओं को व्यक्त करने में मदद कर सकता है, ड्राइंग के माध्यम से है। उन्हें आकर्षित करने के लिए सामग्री दें और उनको व्यक्त करें जो वे महसूस करते हैं।
  • 8
    घर पर संघर्ष को कम करने के तरीके ढूंढें बच्चों को घर पर निरंतर संघर्ष के सामने आने के कारण अवसाद से पीड़ित होने का अधिक खतरा होता है। वे अपनी समस्याओं को हल करने में सक्षम नहीं हैं, और जब वे देखते हैं कि अन्य लोग एक ही चीज़ से नहीं जाते हैं तो वे लगातार जोर देते हैं, इससे उन्हें डर, उदासी और क्रोध का कारण बनता है।
  • यदि आपके परिवार के किसी भी सदस्य को अन्य लोगों के साथ समय व्यतीत करने में कठिनाई होती है, या अवसाद और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हो, तो तत्काल सहायता प्राप्त करें आपको पता होना चाहिए कि आपके पारस्परिक संघर्ष और आपकी स्वास्थ्य समस्या बच्चों पर प्रभाव डाल सकती है। जितनी तेजी से आप मदद के लिए देखते हैं, उतना ही बेहतर होगा
    बच्चों में दिवालियापन रोकथाम शीर्षक वाली छवि चरण 8 बुलेट 1
  • कभी अपने संघर्ष या दर्द आपके बच्चों को प्रभावित न करें बच्चे निर्दोष हैं, और उन्हें अपनी समस्याओं की जिम्मेदारी या जिम्मेदारी की स्थिति में रखकर सही नहीं है। कभी भी एक बच्चा महसूस न करें कि वह कुछ गलत करता है।
    बच्चों में कदम रोकें शीर्षक 8 बुललेट 2
  • उन बच्चों के बच्चों की रक्षा करें जिनके दुखी और अपमानजनक व्यवहार या शब्द हैं। बच्चों को एक अलग तरीके से संबोधित करने के लिए इन लोगों से बात करें।
    बच्चों में दिवालियापन रोकथाम शीर्षक वाली छवि चरण 8 बुललेट 3
  • भावनात्मक, शारीरिक या यौन शोषण अवसाद का आधार है कभी ऐसी स्थिति में एक बच्चे को छोड़ न दें जहां वह दुर्व्यवहार का शिकार होगा, जल्दी से कार्य करें
    बच्चों में दिवालियापन रोकथाम शीर्षक वाली छवि चरण 8 बुलेट 4
  • 9
    परिवार की अवसादग्रस्त प्रवृत्तियों को जानें यदि आपके परिवार में कोई व्यक्ति पहले से ही अवसाद से पीड़ित है, तो यह एक चेतावनी संकेत होना चाहिए। आपके बच्चे उदास नहीं हो सकते हैं, लेकिन संकेतों का पालन करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एक आनुवांशिक कारक हो सकता है अगर माता-पिता को अवसाद का सामना करना पड़ता है, तो उनके बच्चों के पास 25% होने के कारण - यदि दोनों माता-पिता को अवसाद का सामना करना पड़ता है तो बाधाओं में 75% की वृद्धि हुई है।
  • परिवार के सदस्य जो शराब और ड्रग्स का दुरुपयोग करते हैं, वे बच्चों में भी अवसाद पैदा कर सकते हैं। यदि आप, या अपने परिवार के किसी अन्य सदस्य, इस तरह के पदार्थ का दुरुपयोग करते हैं तो उन्हें मदद लेनी चाहिए
    बच्चों में दिवालियापन रोकथाम शीर्षक वाली छवि चरण 9 बुलेट 1
  • एक विकल्प के रूप में चिकित्सा पर विचार करें - ऐसे सहयोगी समूह हैं जो उन बच्चों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो उनसे सामना करने में सहायता करते हैं, आदि।
    बच्चों में कदम रोकना 9 बुलेट 2
  • बच्चों में दिवालियापन रोकथाम शीर्षक वाली छवि चरण 10
    10
    अपने बच्चे को सामना करने में मदद करें और जानें कि घर के बाहर दुर्व्यवहार और धमकाने के मामले में क्या करें। अपने बच्चों को यह बताएं कि यदि कोई उन्हें चोट पहुँचा रहा है तो उन्हें हमेशा आपकी सहायता करना चाहिए। उसे बताएं कि एक व्यक्ति के साथ दूसरे के साथ दुर्व्यवहार करने के लिए यह अच्छा नहीं है, और यदि वह धमकाने का शिकार है, तो उसे दूसरों को इसके बारे में बताना चाहिए ताकि यह समाप्त हो सके।
  • 11
    सतर्क रहें जब आप अपना घर बदलते हैं या अपने स्कूल के रूटीन, पेशेवर आदि में भारी बदलाव करते हैं। इससे विचार उत्पन्न हो सकते हैं कि ये परिवर्तन खराब हैं, और अवसाद से हो सकते हैं। परिवर्तनों के बारे में अपने बच्चों से बात करें, और देखें कि उन्हें इससे कैसे प्रभावित नहीं होता है। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी अन्य घर में जाते हैं, तो उसे अपने कमरे को सजाने दें या एक नया पालतू चुनें, इसे बेहतर तरीके से स्वीकार करें।
  • आप्रवासी परिवारों के बच्चे अपने बच्चों में अवसाद का अनुभव करते हैं। नए और अज्ञात का भय बच्चों को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है, खासकर जब उनके माता-पिता की भलाई के लिए दृढ़ खड़ा होना पड़ता है इस प्रकार की स्थिति में, माता-पिता को अपने बच्चों के साथ दूसरे देश में जाने के लाभों की व्याख्या के लिए बहुत समय बिताना होगा। अच्छी चीजों पर ध्यान दें: आप एक नए स्कूल में भाग लेंगे, आपके पास नए दोस्त होंगे, और आप पार्क में पालतू जानवरों के साथ समय व्यतीत करेंगे। अगर आप किसी क्षेत्र को युद्ध के खतरे में छोड़ देते हैं, तो यह समझाने के लिए मत भूलना कि वे अब सुरक्षित होंगे


    बच्चों में दिवालियापन रोकथाम शीर्षक वाली छवि चरण 11 बुलेट 1
  • छवि में बच्चों को रोकें चरण 12
    12
    बच्चों की देखभाल करें जो नाजुक स्थितियों में हैं एक परिवार के सदस्य, एक दोस्त या पालतू जानवर की हानि बच्चों को हम जितना सोचते हैं उससे अधिक प्रभावित होते हैं। याद रखें, कई बच्चे वे महसूस करते हैं जो छिपाने के लिए प्रवण हैं बच्चे, वयस्कों की तरह, अलग-अलग तरीकों से प्रतिक्रिया करते हैं, इसलिए आपको व्यवहार में किसी भी बदलाव के लिए सतर्क रहना चाहिए। उनकी भावनाओं के बारे में उनसे बात करें, और अगर उन्हें कोई सुधार महसूस न हो, तो एक पेशेवर की सहायता लेना
  • यह तलाक या जुदाई की स्थितियों पर भी लागू होता है बच्चे अलग कारणों के कारणों को समझ नहीं पाते हैं, और उन चीजों की अपेक्षा करते हैं जिनसे वे पहले थे। आपको इस समय के दौरान अपने बच्चे के लिए समझ और उपलब्ध होना चाहिए।
    बच्चों में कदम रोकना नामक छवि चरण 12 बुलेट 1
  • युद्ध क्षेत्रों में विस्थापित माता-पिता के बच्चे अवसाद से पीड़ित हो सकते हैं। इस मामले में आपको तनाव से ग्रस्त बच्चों से बचना चाहिए।
    छवि में बच्चों को रोकने के लिए शीर्षक चरण 12 बुलेट 2 देखें
  • 13
    विभिन्न रोगों और क्षमताओं से पीड़ित बच्चों में अवसाद की संभावना है एक बच्चा जो उन चीजों को करने में सक्षम नहीं है जो वह अपने चारों ओर के बच्चे देख रहे हैं, उन्हें छोड़ दिया, दुखी या नाराज महसूस हो सकता है, और यदि वे इन मुद्दों के बारे में बात नहीं करते हैं तो यह अवसाद पैदा कर सकता है। क्या आप जो चिंता की बात सुन सकते हैं, और विकल्पों की तलाश करें ताकि यह बच्चों की गतिविधियों का हिस्सा हो। अगर आप बाहर नहीं जा सकते, तो अपने दोस्तों को आप के पास आने के लिए आइए, गतिविधियों को एक साथ करें।
  • कभी-कभी दवाएं अवसाद पैदा कर सकती हैं। अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक से पूछें कि यदि आपके बच्चे की दवाएं अवसाद या व्यक्तित्व में परिवर्तन कर सकती हैं
    बच्चों में कदम रोकना शीर्षक 13
  • यदि कोई बच्चा शारीरिक समस्याओं के कारण अपने पसंदीदा खेल का खेल खेलता है, तो इसे लेने या इसे एक साथ देखकर देखें।
    बच्चों में कदम रोकें 13 बूलेट 2
  • बच्चों में कदम रोकें शीर्षक 14
    14
    अपने परिवार को स्वस्थ और एक पौष्टिक आहार पर रखें बढ़ते बच्चों को हर समय स्वस्थ भोजन की आवश्यकता होती है। बच्चे फास्ट फूड खा सकते हैं, लेकिन यह उनके दैनिक आहार का हिस्सा नहीं होना चाहिए अत्यधिक चीनी पर नतीजों पर पड़ सकता है, जैसे कि सीखने में समस्या, नींद या कठिनाई को ध्यान में रखते हुए। एक स्वस्थ आहार आपके बच्चों को कठिन परिस्थितियों से निपटने में मदद करता है
  • भोजन छोड़ने से बचें आपके बच्चे को एक दिन में 3 भोजन के भोजन की ऊर्जा की जरूरत होती है।
  • 15
    यदि आपका बच्चा निराश हो तो मदद लें सभी विधियों का उल्लेख निराशा से बचने में मदद करता है, लेकिन कभी-कभी चीजें खराब हो सकती हैं या अधिक कठिन हो सकती हैं, और आप निराश हो सकते हैं इस मामले में आपको पेशेवर मदद लेनी चाहिए, लेकिन आपको बुरा मत मानना ​​चाहिए: पहचानने की जरूरत है कि आपको बेहतर महसूस करने का पहला कदम है। निम्न लक्षणों से अवसाद का संकेत हो सकता है:
  • हफ्तों के लिए उदासी और दुःख
    बच्चों में रूढ़ी अवसाद का शीर्षक चित्र 15 बुलेट 1
  • परिवार और दोस्तों को हटाने, और जिन गतिविधियों का आपने एक बार आनंद लिया था, उन लोगों से बचा जाता है जो सराहना करते हैं
    बच्चों के चरण में गिरावट को रोकने के लिए छवि 15 बुलेटलेट 2
  • सो और खाने की आदत में परिवर्तन (उदाहरण के लिए: वजन घटाने, अनिद्रा, बहुत सो रहा है, आदि)
    बच्चों में रूढ़ी अवसाद का शीर्षक चित्र 15 बुलेट 3
  • लगातार चिड़चिड़ापन

    Video: MARIE MOORE CAPRICORN AUGUST 06,2018 WEEKLY HOROSCOPE

    बच्चों में रूढ़ी अवसाद का शीर्षक चित्र 15 बुलेट 4
  • अपने कपड़े गीला करें, भले ही आप अपने खुद के बाथरूम में जाएं
    बच्चों के चरण में गिरावट को रोकने के लिए छवि 15 बुलेट 5
  • थोड़ा एकाग्रता, अनिर्णय और लापरवाही
    बच्चों के चरण में रोकथाम के शीर्षक में छवि 15 बुलेट 6
  • लग रहा है कि यह बेकार है - बेकार लग रहा है, दोषी है, खुद को परिवार और दोस्तों की समस्याओं के लिए दोषी ठहराया
    बच्चों के चरण में गिरावट को रोकने के लिए छवि 15 बुलेटलेट 7
  • बिना शारीरिक कारणों वाले सिरदर्द, पेट और दूसरों जैसी शारीरिक शिकायतें
    बच्चों में कदम रोकें शीर्षक 15 बुलेट 8
  • खेलते समय आक्रामकता और उदासी
    बच्चों में कदम रोकें शीर्षक 15 बुलेट 9
  • धीमापन, क्रोनिक थकान और ऊर्जा की कमी
    बच्चों में दिवालियापन रोकथाम शीर्षक वाली छवि चरण 15 बुलेट 10
  • चोट या चोट पहुँचाने के बारे में चिंता किए बिना बोलें

    Video: इन बातों का ध्यान रखेंगे तो दुखों से बचे रहेंगे।

    बच्चों में रूढ़ी अवसाद का शीर्षक चित्र 15 बुलेट 11
  • एक लंबी अवधि के लिए गुस्सा और निरंतर असंतोष
    बच्चों में कदम रोकें शीर्षक 15 बुललेट 12
  • निरंतर आत्महत्या और मौत के विचार
    बच्चों में रूढ़ी अवसाद का शीर्षक चित्र 15 बुलेट 13
  • बच्चों में कदम रोकें शीर्षक 16
    16
    अपने बच्चे को सक्षम और महत्वपूर्ण महसूस करने में सहायता करें कई अध्ययनों से पता चला है कि अगर बच्चों को पालतू या बढ़ते पौधों का ख्याल रखना बहुत अधिक उपयोग हो सकता है।
  • बच्चों में दिवालियापन रोकथाम शीर्षक वाली छवि चरण 17
    17
    दवाइयां न दें, लेकिन सुनिश्चित करें कि आपके पास एक सक्षम पेशेवर है और दूसरी राय तलाशें। यह जीवन को बचाने में मदद कर सकता है
  • अतिरिक्त संसाधन

    युक्तियाँ

    • नकारात्मक नाम से उसे कभी कॉल न करें, या उसे बुरी तरह से व्यवहार करें। एक बच्चे को यह बताते हुए कि वह "बहुत संवेदनशील, बेवकूफ, बेवकूफ, बुराई, इत्यादि" है, उसकी सोच से वह यह पुष्टि करेगी कि वह एक अच्छे व्यक्ति नहीं हैं। इस बिंदु से उसके लिए समर्पण और नकारात्मकता की अपेक्षा और अवसाद के साथ जीना आसान हो जाएगा।
    • अपने बच्चों के साथ बचपन की यादों को याद रखें, उन्हें विशेष महसूस करें इससे आपको उन कठिनाइयों को समझाते हुए उन्हें अधिक समय बिताने में मदद मिलेगी जो आपने पार कर ली है।
    • सुनिश्चित करें कि वे आवश्यकतानुसार सो रहे हैं बच्चों और किशोरावस्था में वे बहुत कम होने पर अवसाद से ग्रस्त हैं अधिकांश बच्चों को हर रात लगभग 10 घंटे की जरूरत होती है, और किशोरों को पहले ही 11 बजे तक सो जाना चाहिए। सुबह में स्वाभाविक रूप से जागने के लिए उन्हें पर्याप्त नींद लेनी चाहिए। नींद से पहले विश्राम के दिनचर्या का पालन करें घर की रोशनी कम रखें सो जाओ से पहले टेलीविजन और कंप्यूटर बंद करें सोने के लिए डिनर, ब्रश करने वाले दांत और कहानियां अच्छी आदतें हैं। किशोर वयस्कों के साथ कहानियों का आनंद लेते हैं, यदि पुस्तक उपयुक्त है तो
    • आम समस्या जो अवसाद का कारण बनती है, वह अपने सबसे अच्छे दोस्त के अलग होने के साथ करती है, चाहे वह किसी दूसरे शहर में जाए या आपको आगे बढ़ना पड़े।

    चेतावनी

    • लगभग एक बच्चे से बात न करें, आप उसे अधिक संवेदनशील बना देंगे।
    • शिशुओं में भी अवसाद हो सकता है अगर उन्हें पर्याप्त प्यार, संपर्क और देखभाल नहीं मिलती है
    • यह दिखाया गया है कि अवसाद के साथ बच्चों पर एंटी-डिस्पेंन्टर्स का "प्रभाव नहीं" होता है सबसे अच्छा उपाय मनोचिकित्सा और बहुत सारे प्यार, समझ, कैसे सुनना और सहायता करना है
    • यदि आपका बच्चा ड्रग्स या अल्कोहल लेने शुरू करता है तो आपको तत्काल मदद मिलनी चाहिए। इनका उपयोग अवसाद का लक्षण हो सकता है, या इसमें प्राप्त हो सकता है।
    • यदि आपका बच्चा अवसाद के लक्षण के रूप में उल्लिखित नकारात्मक तरीके से जवाब देता है, तो शारीरिक कारणों के लिए देखें सीखने की विकलांगता या अज्ञात विकलांग विकलांग बच्चों में अवसाद पैदा हो सकता है जो दूसरों की अपेक्षाओं का पालन नहीं कर सकते। अनिद्रा से पीड़ित एक बच्चा हर रोज अच्छी तरह से उठने में सक्षम नहीं होगा, और दुःख रोज़ होगा यदि आप उसे नियमित रूप से अपने दायित्वों को पूरा करने के लिए मजबूर करते हैं, तो वह केवल उसे अपमानित करेगा, और यह अवसाद को जन्म देगा। किसी बच्चे को वह नहीं करने के लिए कभी भी अपमानित करना जो वह नहीं कर सकता।
    • अवास्तविक उम्मीदों को सेट न करें आतंक बच्चों को भ्रमित करेगा, वे चीजों को छोड़ देंगे और वे दैनिक कार्यों को पूरा नहीं करेंगे यह महत्वपूर्ण है ताकि वे कुछ नहीं कर पा रहे जब वे बुरा न लगे हों - जब एक निरंतर समस्या होती है तो यह एक वास्तविक कारण के कारण होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com