ekterya.com

कैसे एक व्यापक वापस पाने के लिए

अक्सर, आपकी पीठ पिछली चीज है जो लोगों को नोटिस करते हैं, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि यह आपके शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा नहीं है। क्योंकि जब आप आईने में दिखते हैं (जब आप अपने पेपरल या मछलियां सोचते हैं) तो आप अपनी पीठ नहीं देखते हैं, तो आप अक्सर इसे अनदेखा करते हैं हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने शरीर के ललाट और पीछे की मांसपेशियों के विकास को संतुलित करें। एक मजबूत वापस न केवल सुंदर दिखता है, बल्कि शरीर के स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी मदद करता है, दर्द का सामना करना और आसन और दैनिक खेल के प्रदर्शन में सुधार करना। यह संभावना है कि आप केवल एक विशाल और आकर्षक वी-आकार का बैकअप लेना चाहते हैं, क्योंकि यह विस्तार सामने से भी ध्यान देने योग्य है। व्यापक रूप से वापस पाने के लिए, आपको अपनी मांसपेशियों को वजन का उपयोग करना चाहिए और विभिन्न आहार विकल्पों के साथ मांसपेशियों की वृद्धि में सुधार करना होगा।

चरणों

भाग 1
पीठ की मांसपेशियों को विकसित करना

छवि शीर्षक वाला एक व्यापक वापस चरण 1 प्राप्त करें
1
वजन उठाना कार्यक्रम का विकास करना जिम में जाने और वजन उठाने शुरू करना आसान है। क्योंकि आपके पास विशिष्ट लक्ष्य (व्यापक रूप से प्राप्त करने के लिए) है, यह एक अच्छा विचार होगा कि वजन उठाने वाले प्रोग्राम को विकसित करना आपकी मांसपेशियों को सर्वोत्तम तरीके से विकसित करने में आपकी सहायता करेगा। आप इस प्रोग्राम को अपने दम पर विकसित कर सकते हैं या एक प्रमाणित व्यक्तिगत ट्रेनर रख सकते हैं, जो अलग और अधिक प्रभावी अभ्यास सुझा सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि आप कितनी बार वजन उठाना चाहते हैं आप प्रत्येक मांसपेशी समूह को हफ्ते में कम से कम दो बार काम करना चाहिए ताकि आप यथासंभव अधिक पेशी प्राप्त कर सकें। आप विकास को अधिकतम करने के लिए तीसरे प्रशिक्षण जोड़ सकते हैं याद रखें कि व्यायाम सत्रों में आराम करने के लिए आपके शरीर को ठीक करने और मांसपेशियों को विकसित करने के लिए महत्वपूर्ण है
  • आपको उन व्यायामों को शामिल करना चाहिए जो कि पीठ के सबसे बड़े और सबसे छोटी मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं ताकि आप महानतम आयाम और परिभाषा प्राप्त करें। इस प्रक्रिया में विभिन्न अभ्यासों के माध्यम से आपके पूरे आंदोलन का उपयोग शामिल है। अपनी पीठ के मांसपेशियों के लिए सात से आठ व्यायाम चुनें आपको दो श्रृंखलाएं लेनी चाहिए और कुछ हफ्तों के बाद पुनरावृत्ति की संख्या भिन्न होनी चाहिए ताकि आप शक्ति, आकार, शक्ति और धीरज में बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकें। इसके अलावा, आप अपने ताकत को अधिकतम करने के लिए एक हाथ का उपयोग करने वाले अभ्यास के चलने वाले संस्करणों पर विचार कर सकते हैं। सेट के बीच आपको 45 से 60 सेकंड की एक बाकी की अवधि प्रदान करनी होगी।
  • छवि शीर्षक वाला एक विडीर बैक चरण 2 प्राप्त करें
    2
    वापस अभ्यास के संयोजन चुनें जब कोई व्यक्ति किसी के बारे में सोचता है "व्यापक वापस", आम तौर पर चाहता है कि उसे लातीसिमस डोरसी मिलना है लैट्स पीठ के सबसे बड़े मांसपेशियां हैं जो इसे उस रूप में दे देते हैं "वी"। आपको तीन से चार निम्नलिखित व्यायामों का एक संयोजन चुनना होगा जिसका उद्देश्य आपके नंबरों की ताकत को विकसित करना है।
  • अपना वजन उठाएं यह व्यायाम पीठ की मांसपेशियों को विकसित करने के लिए सबसे प्रभावी (और कठिन) तरीकों में से एक है आप अपनी संख्याओं को सुदृढ़ करने के लिए विभिन्न प्रकार की लिफ्टों को पूरा कर सकते हैं।
  • एक संकीर्ण या विस्तृत पकड़ के उपयोग से एक बार पर अपने हाथ रखें। जैसे ही आप इसे सुरक्षित रूप से पकड़ लेते हैं, आपको अपने पेट को सक्रिय करना चाहिए और जब तक आपकी ठोड़ी बार से ऊपर नहीं हो तब तक अपने पूरे शरीर को उठा देना चाहिए।
  • यदि आप अभी भी बहुत बल नहीं है, तो आप सरल विकल्प का प्रयास कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आप अपने पैरों के नीचे एक बॉक्स लगा सकते हैं और जब तक आपकी ठोड़ी बार से ऊपर नहीं है तब तक कूदते हैं। फिर, प्रारंभिक स्थिति पर वापस लौटें वैकल्पिक लिफ्टों को पूरा करने के लिए पर्याप्त शक्ति होने तक वैकल्पिक जंप लिफ्ट को चलाएं।
  • छवि शीर्षक से एक व्हाइडर बैक चरण 3 प्राप्त करें
    3
    एक लंबी बार का उपयोग करके मोहर पर झुका हुआ एक ओअर निष्पादित करें। रोइंग वजन उठाने में एक व्यायाम है कि आप रोइंग मशीन में किए गए एक के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए। इसके बजाय, जब आप झुका हुआ स्थिति में हों तो आपको एक लंबी बार उठा देना होगा
  • 13 से 20 किग्रा (30 और 45 पाउंड) के बीच वजनी एक लंबी पट्टी (जैसे कि आप तगड़े निर्माता का उपयोग करते हैं) देखें। यदि आप एक समय में 2 किलोग्राम (5 एलबीएस) तक अपनी ताकत बढ़ाने चाहते हैं, तो आपको एक छोर पर कुछ अतिरिक्त वजन रखना चाहिए। अपने हाथों में पट्टी के साथ अपने हाथों की तरफ इशारा करते हुए शुरू करो
  • अपने घुटनों को थोड़ा मोड़ो और अपने कूल्हों पर आगे झुकाएं अपनी पीठ को सीधे रखें अपनी बाहों को लटका दें, लेकिन अपनी कोहनी को बंद न करें यह प्रारंभिक स्थिति का गठन करता है
  • आप की ओर लंबी पट्टी उठाने के लिए आगे निकलना और उपयोग करें। आपको अपनी कोहनी को बंद करना चाहिए और आपके धड़ स्थिर होना चाहिए। अपनी पीठ में मांसपेशियों को रोकें और अनुबंध करें
  • धीरे-धीरे अपनी बाहों को शुरुआती स्थिति में कम करें और जब तक आप असाइन किए गए पुनरावृत्तियों को पूरा नहीं करते तब तक वजन के साथ बार उठाना जारी रखें।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने कंधे के ब्लेड को अनुबंधित नहीं करें ताकि आप अपनी पीठ की मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित कर सकें। कुछ मामलों में, लैट्स की पिछली संकुचन आपको इस मांसपेशी समूह पर बेहतर ढंग से और बेहतर ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है।
  • छवि शीर्षक वाला एक व्यापक वापस चरण 4 प्राप्त करें

    Video: आप पर जादू टोना तो नहीं हुआ यह प्रयोग बताएंगे आपको कि कहीं आप के निवास पर जादू टोना तो नहीं

    4
    चप्पू कम रोइंग चलाने के लिए बैठो एक अन्य प्रकार का व्यायाम जो आप बीबी के विकास के लिए कर सकते हैं वह कम चरखी रोइंग है। आपको इस अभ्यास की कोशिश करनी चाहिए अगर आपके लिए लंबी बार बहुत भारी है या आप बस एक अलग प्रकार की रोइंग व्यायाम करना चाहते हैं।
  • आपको एक मशीन की तलाश करनी चाहिए जिसमें जिम में केबल्स हैं कम चरखी रोइंग चलाने के लिए आप विभिन्न प्रकार के सलाखों का उपयोग कर सकते हैं (जिसमें संकीर्ण मैंगोस आकार की तरह होता है "और", सीधे हैंडल, रस्सियों के साथ संभालती है, आकार की सलाखों के "डब्ल्यू" और सीधी सलाखों)। आपको वजन की मात्रा जोड़नी चाहिए, जिसे आप आराम से उठा सकते हैं लेकिन फिर भी आपके लिए एक चुनौती है।
  • सीट पर अपने पैर और हथियारों के साथ खुद को झुका हुआ धीरे झुका हुआ। आपको अपनी पीठ सीधा रखनी चाहिए और पेटी को अनुबंध करना चाहिए। फिर, जब तक आपके कोहनी आपकी पसलियों के आगे न हों तब तक वजन की ओर खींचें। आपको केबल को बहुत तेज़ी से खींचने से बचना चाहिए, क्योंकि आप अपने नंबरों को सबसे बड़ी दक्षता के साथ नहीं पहुंच पाएंगे। धीरे-धीरे संभाल को पीछे की तरफ छोड़ दें ताकि वह अपनी प्रारंभिक स्थिति में वापस लौटा सके। इस तरह, आप वास्तव में पेशी को विकसित करने में मदद करेंगे जब तक आप समाप्त नहीं हो जाते तब तक आपको पुनरावृत्ति चालू करना जारी रखना चाहिए।
  • Video: CHEST AND BACK WORKOUT | GET A BIGGER CHEST AND BACK

    छवि शीर्षक वाला एक व्यापक वापस चरण 5 प्राप्त करें
    5
    हथियारों के साथ वजन कम करें के साथ के रूप में "बगावत", वजन कम करने से पीठ की मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित करने का एक प्रभावी तरीका भी हो सकता है। सर्वेक्षणों के विपरीत, आप जो उपयोग करते हैं वह केबल के साथ मशीन पर भार के साथ एक बार है
  • आपको भार बैठना या खड़े होने का विकल्प चुनना होगा। आप केबल मशीन पर दोनों अभ्यास कर सकते हैं, लेकिन संभवतः आपको अलग मात्रा में वजन का उपयोग करना होगा।
  • कम चरखी रोइंग को निष्पादित करने के लिए आपको एक ही स्थान पर बैठना चाहिए। सुनिश्चित करें कि बार आपके सिर के ऊपर है और इसे अपने हाथों के हथेलियों से आप से दूर रखें। चोटों को रोकने में मदद के लिए आपको अपने कंधों को सीधा करना चाहिए और अपने कंधे के ब्लेड के बीच मांसपेशियों को अनुबंधित करना चाहिए। ऊन की ओर, केंद्र को इंगित करते हुए लेट्स का अनुबंध करें और बार को कम करें। यदि आप बार बहुत कम नहीं कर सकते, चिंता न करें। वजन कम करें और धीरे-धीरे आंदोलन की अपनी सीमा बढ़ाएं। आरंभिक स्थिति में वजन लौटाएं और जब तक आप दोहराव खत्म नहीं कर लेते तब तक जारी रखें।
  • कंधे की ऊंचाई के नीचे स्थित बार के साथ मशीन के सामने खड़े हो जाओ अपने हाथों को बार के संभाल पर रखें और अपने कंधे के ब्लेड को अनुबंधित करें। इस अभ्यास को पूरा करते समय आप बहुत कम वजन का प्रयोग करेंगे। हथियारों को पूरी तरह से आगे बढ़ाएं (कोहनी के साथ थोड़ी सी वक्र बनाना) और बार नीचे दबाएं जब तक कि वह धीरे से आपके जांघों को छू न जाए। आप को शुरू करने की स्थिति में लौटने के बाद धीरे-धीरे वजन कम करना और आपके पुनरावृत्तियों को खत्म करना चाहिए।
  • यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने कंधे के ब्लेड को कवायद से पहले और व्यायाम के दौरान वापस और नीचे अनुबंधित करते हैं। इस तरह, आप अपने नंबरों का उपयोग कर सकते हैं।
  • भाग 2
    तेंदुए की मांसपेशियों को विकसित करना

    छवि शीर्षक वाला एक व्यापक वापस चरण 7 प्राप्त करें
    1
    व्यायाम में deltoids शामिल कंधे की मांसपेशियों (जो कि डेल्टोइड्स के रूप में जाने जाते हैं) को विकसित करना भी एक व्यापक पीठ के लिए आवश्यक माना जाता है। आप त्रिश्लेमुखी (पूर्वकाल, मध्य और पश्च) के तीनों पक्षों के साथ मांसपेशियों को विकसित करने के लिए सुनिश्चित करें कि चक्कर आवरण के साथ। यदि आप कंधे के अभ्यास करते हैं, तो आप अपनी ताकत के विकास को अधिकतम कर सकते हैं और व्यापक रूप से देख सकते हैं। बीबीएस के साथ, आपको अपनी त्रिस्तानी मांसपेशियों को विकसित करने के लिए निम्नलिखित तीन से चार व्यायाम शामिल करना चाहिए
  • छवि शीर्षक वाला एक व्यापक वापस चरण 8 प्राप्त करें
    2
    सिर पर एक कंधे जोर फेंकना कंधे को मजबूत करने के लिए यह व्यायाम सबसे प्रभावी तरीके से एक है आपको सीधे अपने सिर के ऊपर एक बार या डंबल का सेट उठाना होगा
  • भार या डंबल के एक सेट के साथ एक लोहे का दंड प्राप्त करें आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वजन आरामदायक है, लेकिन फिर भी आपके लिए एक चुनौती है। बार या डंबबेल्स को पकड़ो, ताकि वे आपके कंधे से थोड़े बड़े हों अपने पेट का अनुबंध करें और सीधे खड़े रहें, जब तक कि आपके वजन सीधे सीधा तक नहीं होते, जब तक कि आपके हाथ सीधे नहीं होते। अपने मूल स्थान पर वजन लौटाएं और शेष पुनरावृत्तियों को समाप्त करें।
  • आपको एक हल्के और सरल वजन से शुरू करना चाहिए। जब आप अपनी ताकत बढ़ाते हैं, तब तक आपको अपना वज़न बढ़ाना जरूरी है जब तक कि आपको 10 पुनरावृत्तियों को पूरा करने में चुनौती नहीं मिलनी चाहिए।
  • छवि शीर्षक वाला एक व्यापक वापस चरण 9 प्राप्त करें
    3
    बाद में डंबल या केटलबेल लिफ्ट करें पार्श्व ऊंचाइयों (जो जमीन का सामना करने वाले हथेलियों के साथ भार उठाने की आवश्यकता होती है) त्रिमूर्ति मांसपेशियों के सभी तीन चेहरे को शामिल करने का एक शानदार तरीका है। आप अपनी वरीयताओं के अनुसार डंबल्स या केटलबल उठा सकते हैं। जैसे-जैसे आप मजबूत हो जाते हैं, आपको डंबल की तुलना में केटलबॉल को पकड़ना आसान हो सकता है
  • एक प्राकृतिक स्थिति में डंबेल या केटलबेल को पकड़ो, जो कि भीतर की तरफ आ रही हथेलियों के साथ। कंधे की ऊंचाई तक वजन बढ़ाने के लिए आपको कंधे की मांसपेशियों का इस्तेमाल करना चाहिए। जब आप सर्वेक्षण को अंजाम देते हैं तो आपके हाथों के हथेलियों को फर्श पर ध्यान देना चाहिए। आपको हथियारों को वैकल्पिक रूप से बदलना होगा ताकि प्रत्येक एक दोहराव के बीच में हो।
  • छवि शीर्षक वाला एक विडेर बैक चरण 12 प्राप्त करें



    4
    रिवर्स की स्थिति से कुछ वजन उठाएं अक्सर, बहुत से लोग डेल्टोइड के पीछे के पहलू को भूल जाते हैं (जो वापस पेशी के साथ जोड़ता है)। अपनी पीठ को अधिक प्रभावी ढंग से चौड़ा करने के लिए आपको रिवर्स डंबबेल्स के साथ उद्घाटन करना चाहिए और अपनी पीठ और तिलुक की मांसपेशियों के बीच के संबंध को परिभाषित करना चाहिए।
  • बैठो और अपने पेट पर दुबला या झुका हुआ पीठ का उपयोग करें फिर, सुपरमैन की तरह एक आंदोलन में अपनी बाहों को बाहर की तरफ बढ़ाएं जब तक आपके हाथ अपनी पीठ के समान ऊंचाई पर नहीं आते हैं तब वजन बढ़ाएं और फिर शुरुआती स्थिति पर लौटें।
  • ऐसा लगता है कि कंधों के इस हिस्से दूसरों के समान मजबूत नहीं हैं, इसलिए आपको इस विवरण को ध्यान में रखना चाहिए। अगर आपको रिवर्स खोलने के दौरान अन्य अभ्यासों के मुकाबले बहुत कम वजन उठाना पड़ता है, तो आपको आश्चर्यचकित न करें।
  • भाग 3
    पीठ के बाकी हिस्सों को विकसित करना

    छवि शीर्षक वाला एक व्यापक वापस चरण 14
    1
    अपनी पीठ के बाकी हिस्सों को पूरा करें एक व्यापक पीठ हासिल करने से आपका मुख्य लक्ष्य हो सकता है हालांकि, यह भी महत्वपूर्ण है कि आप अपनी पीठ के बाकी हिस्सों को विकसित कर सकें ताकि आप एक ईर्ष्यायक वी आकार प्राप्त कर सकें और यह सुनिश्चित कर लें कि मांसपेशियों को अच्छी तरह संतुलित किया जाता है ताकि आपको चोट न पड़े। ध्यान रखें कि पृष्ठीय और त्रिस्तानी मांसपेशियों के कई व्यायाम भी एक पक्ष प्रभाव के रूप में पीठ के निचले और मध्य भाग की मांसपेशियों को प्रभावित करते हैं। हालांकि, आपको एक या दो अभ्यास करना चाहिए जो इन मांसपेशियों समूहों को भी लक्ष्य बनाते हैं। आप अपनी पीठ की मांसपेशियों को काम करने के लिए निम्नलिखित में से कोई एक व्यायाम चुन सकते हैं:
    • स्तंभ एक्सटेंशन
    • पेंडुलम अभ्यास
    • घातक अभ्यास
    • चेहरा खींचती है
  • छवि शीर्षक वाला एक विडीर बैक चरण 15
    2
    मांसपेशियों को विकसित करने के लिए कुछ हृदय व्यायाम जोड़ें अपने व्यापक पीठ को बढ़ाने के अलावा, आपको वसा जलना चाहिए और अपना वजन कम करना चाहिए। अपनी मांसपेशियों को विकसित करने से आपको वसा को प्रभावी रूप से जलाने में मदद मिलेगी। हालांकि, आपको अपने व्यायाम के लिए कुछ कार्डियोवस्कुलर अभ्यास जोड़ना चाहिए जो आपकी मांसपेशियों को विकसित करने और वसा और कैलोरी जलाने में आपकी मदद करता है।
  • हर हफ्ते 20 या 30 मिनट के कार्डियोवस्कुलर अभ्यास के दो या चार लघु सत्रों तक छड़ी करें। यद्यपि इन व्यायामों में से कुछ करना हमेशा अच्छा होता है, हालांकि उन्हें उठाने से आपकी मांसपेशियों के विकास में बाधा उत्पन्न हो सकती है। आप कार्डियोवस्कुलर अभ्यास के लिए विकल्प चुन सकते हैं जो आपकी पीठ को चौड़ा करने में आपकी सहायता करते हैं। कुछ उदाहरण हैं: स्विमिंग, रोइंग, अण्डाकार ट्रेनर या कैनोइंग, पैडल सर्फिंग, क्रॉस-कंट्री स्कीइंग और सर्फिंग का उपयोग करते हुए।
  • उच्च तीव्रता अंतरालों को शामिल करें ताकि आप अपने कार्डियो सत्रों में से सबसे अधिक कर सकें। उदाहरण के लिए, आपको इन अभ्यासों को एक मिनट के लिए कठिन गति से करना चाहिए। फिर, आपको एक हल्का गति से बदलना होगा
  • भाग 4
    अपनी जीवन शैली के माध्यम से अपनी पीठ पर मांसपेशियों के विकास में सुधार करें

    एक विडीर बैक चरण 16 प्राप्त करें शीर्षक वाला छवि
    1
    एक पोषण के पूरक ले लो व्यायाम सक्रिय मांसपेशियों को रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है यदि आप अमीनो एसिड और कार्बोहाइड्रेट युक्त पूरक लेते हैं, तो आप अपनी मांसपेशियों को विकसित करेंगे वजन-उठाने वाले सत्रों के दौरान परिणामों को बेहतर बनाने के लिए आप अपनी कसरत से 30 से 60 मिनट तक एक मट्ठा प्रोटीन शेक ले सकते हैं।
    • आप स्वस्थ भोजन और पोषण के खुदरा दुकानों में इस तरह की सुगंध प्राप्त कर सकते हैं। आपको उत्पादों के लेबल्स की जांच करनी चाहिए ताकि आप एक चिकन पा सकते हों जिसमें अमीनो एसिड और कार्बोहाइड्रेट का एक स्वस्थ संयोजन होता है। उदाहरण के लिए, आप 35 ग्राम कार्बोहाइड्रेट प्रति 6 ग्राम प्रोटीन का अनुपात प्राप्त कर सकते हैं।
    • एक टर्की सैंडविच का उपभोग करें जिसमें पूरे गेहूं की रोटी पर पनीर का एक टुकड़ा होता है यदि आपका पेट हिला को सहन नहीं करता है। इस विकल्प का एक ही प्रभाव हो सकता है
  • एक अद्भुत वापस कदम 17 प्राप्त शीर्षक छवि
    2
    रोजाना पांच से छह छोटे, स्वस्थ भोजन खाएं आपको इन भोजनों को पौष्टिक खाद्य पदार्थों के साथ तैयार करना चाहिए, जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में आपकी सहायता करें। इसके अलावा, उन्हें आपकी मांसपेशियों को विकसित करने में मदद करनी चाहिए, खासकर यदि आप प्रशिक्षण के बाद एक स्वस्थ नाश्ते (जैसे कॉटेज पनीर के कप) लेते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप उचित पोषण प्राप्त करते हैं और आपके व्यायाम और मांसपेशियों के विकास के लिए ऊर्जा रखते हैं, आपको पांच खाद्य समूहों (फलों, सब्जियां, पूरे गेहूं, प्रोटीन और डेयरी उत्पादों) में से प्रत्येक के विभिन्न विकल्पों को शामिल करना होगा। मांसपेशियों का निर्माण करने और स्वस्थ वजन पाने में आपकी मदद के लिए निम्नलिखित आहार को अपने आहार में जोड़ने पर विचार करें:
  • चुकंदर
  • ब्राउन चावल
  • संतरे
  • तरबूज
  • कॉटेज पनीर
  • क्विनोआ
  • पालक
  • सेब
  • पूरे अनाज रोटी अंकुरित
  • गेहूं के बीज
  • छोला
  • मसूर की दाल
  • frejoles
  • अलसी
  • छवि शीर्षक वाला एक व्यापक वापस चरण 18
    3
    अपने प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं प्रोटीन मांसपेशियों को विकसित करने में मदद करता है आपको मांसपेशियों में वृद्धि करने में मदद करने के लिए दुबला, पूरे भोजन स्रोतों से पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त करना चाहिए। आप अधिक प्रोटीन प्राप्त करने के लिए दुबला मांस (चिकन की तरह) और डेयरी उत्पादों (जैसे ग्रीक दही) चुन सकते हैं प्रोटीन के अन्य अच्छे स्रोत जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं निम्नलिखित हैं:
  • कार्बनिक दूध
  • अंडे
  • कॉटेज पनीर
  • घास खिलाया पशुओं के दुबले मांस
  • नट और अखरोट का मक्खन
  • भुना हुआ चिकन
  • बीज़न मांस
  • समुद्री भोजन (उदाहरण के लिए, एस्केलोप्स)
  • ट्यूना, सैल्मन और सार्डिन जैसे मछली
  • छवि शीर्षक वाला एक विडेर बैक चरण 1 9 प्राप्त करें
    4
    अपने शरीर को मॉइस्चराइज करें बस के रूप में एक स्वस्थ आहार महत्वपूर्ण है कि आपके शरीर को अपनी मांसपेशियों को ठीक करने और विकसित करने में महत्वपूर्ण है, इसलिए पर्याप्त पानी का उपभोग किया जा रहा है इसके अलावा, जब आप ट्रेन करते हैं तो यह विवरण आपके प्रदर्शन को बेहतर बनाता है। गतिविधि के अपने स्तर के अनुसार प्रति दिन 2 से 4 लीटर पानी पीने की कोशिश करें
  • यदि आप बहुत सारे पोषक फलों और सब्जियों का उपभोग शुरू करते हैं, तो आपके दैनिक पानी का सेवन बढ़ेगा
  • अपने प्रदर्शन को अनुकूलित करने के लिए कसरत शुरू करने से पहले सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह हाइड्रेटेड हैं। सुनिश्चित करें कि आप खोए गए तरल पदार्थों को प्रतिस्थापित करते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा कसरत के दौरान हाथ पर पानी की एक बोतल है।
  • छवि शीर्षक वाला एक विडेर बैक चरण 20 प्राप्त करें
    5
    पर्याप्त आराम करो प्रत्येक व्यक्ति को पर्याप्त आराम की आवश्यकता है ताकि वे अपने दैनिक कार्यों से ठीक हो सकें। यह विशेष रूप से सच है जब आप कठिन प्रशिक्षण से गुजरते हैं आपकी मांसपेशियों को ठीक होने और बढ़ने में आपकी मदद के लिए हर रात पर्याप्त सो जाओ। वास्तव में, यदि आप पर्याप्त आराम नहीं करते हैं, तो आप प्रशिक्षण के सभी प्रयासों और त्यागों को तोड़ सकते हैं जो कि प्रशिक्षण और आहार में व्यापक रूप से वापस पाने के लिए करते हैं।
  • आपको हर रात सात से नौ घंटे सोना चाहिए। यदि आप थका हुआ या थका हुआ महसूस करते हैं, तो आपको आराम करने और खुद को ताज़ा करने के लिए 30 मिनट की झपकी लेनी चाहिए।
  • चेतावनी

    • किसी भी भारोत्तोलन कार्यक्रम को शुरू करने से पहले आपको डॉक्टर से जाना चाहिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इस प्रकार के व्यायाम को पूरा करने के लिए अनुकूल स्थिति में हैं।
    • वजन बढ़ाने के लिए आपको सही तकनीकों को सिखाने के लिए एक प्रमाणित व्यक्तिगत ट्रेनर को भर्ती करने पर विचार करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com