ekterya.com

पुश-अप कैसे करें

पुश-अप को सही तरीके से प्रदर्शन करने के कई लाभों का आनंद लेने के लिए आपको सेना में प्रवेश करने की आवश्यकता नहीं है। बुनियादी छाती के दबाव छाती और हाथ की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए एक कारगर तरीका है, और उन्हें आसानी से संख्या में विस्तारित किया जा सकता है जैसा कि आप शक्ति हासिल करते हैं सरल पुशअप को आपके शरीर के वजन और हथियारों के अलावा किसी अन्य उपकरण की ज़रूरत नहीं है, और कहीं भी किया जा सकता है जहां पर्याप्त फर्श के साथ एक फर्म की सतह होती है।

चरणों

विधि 1
छाती के पुश-अप के बुनियादी पहलुओं

1
जमीन पर स्थिति का सामना करना अपने पैरों को एक साथ रखें। आपका वजन आपकी छाती पर आराम करना चाहिए।
  • अपने हथेलियों पर फर्श पर अपना हाथ आराम करो, लगभग कंधे की ऊंचाई पर। वे आपके कंधे के सामने होनी चाहिए, आपकी कोहनी आपके पैरों की ओर इशारा करते हुए
  • यदि आप एक अपेक्षाकृत गद्देदार सतह पर हैं (एक कालीन फर्श की तरह), तो आप पहले और दूसरे पोर के बीच अपनी मुट्ठी पर भी निर्भर कर सकते हैं ताकि इसे और अधिक चुनौतीपूर्ण बना सकें। यदि आप इतनी चिकनी सतह पर नहीं हैं, तो पुश-अप के लिए एक हैंडल होने की संभावना पर विचार करें (वे हैंडल की तरह दिखाई देते हैं, जो फर्श पर रखे जाते हैं)।
  • पैर की उंगलियों को मोड़ो (अपने सिर की ओर) अपने पैरों की गेंदों को जमीन को छूना चाहिए।
  • 2
    अपने हथियारों का उपयोग कर उठो इस बिंदु पर, आपके हाथों और आपके पैरों की गेंदों को आपके वजन का समर्थन करना चाहिए अपने सिर से अपनी सीढ़ियों तक सीधी रेखा बनाएं और पेट को कमजोर करने से अपने कूल्हों को रखने के लिए अनुबंध करें। यह स्थिति कहा जाता है "काष्ठफलक" और यह अन्य अभ्यासों में प्रयोग किया जाता है यह छाती के प्रवाह का प्रारंभिक और अंतिम स्थान है।
  • क्या एक पुश अप चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    निर्णय लें कि आपके लिए किस प्रकार का ठोका सबसे अनुकूल है I तीन प्रकार के बुनियादी बल हैं जो विभिन्न मांसपेशियों का उपयोग करते हैं फर्क यह है कि आप अपने हाथों में जगह करते हैं जब आप पादों की स्थिति में होते हैं"। आपके हाथ करीब हैं, जितना आप अपने ट्राइप्स को काम करते हैं। आगे वे हैं, जितनी अधिक आपकी छाती काम करेगी।
  • सामान्य पुश-अप: आपके हाथों को अपने कंधों की ऊंचाई से थोड़ा अलग किया जाना चाहिए यह हथियार और छाती के लिए काम करता है
  • हीरे की झुकाव: एक हीरे बनाने के हाथों में शामिल हों और सीधे छाती के नीचे रखें। इससे आप अपने हथियार को एक मानक फ्लेक्स के मुकाबले ज्यादा काम करेंगे।
  • हथियार खोलें: अपने हाथों को कंधे से दूर रखें यह संस्करण छाती पर अधिकतर काम करता है और हथियारों में कम शक्ति की आवश्यकता है।
  • विधि 2
    बुनियादी छाती बल का प्रदर्शन

    1
    जब तक आपके कोहनी 90 डिग्री कोण न हो जाए, तब तक जमीन पर अपने धड़ को कम करें। अधिक प्रतिरोध प्राप्त करने के लिए अपने कोहनी को अपने शरीर के करीब रखें अपने सिर को आगे का सामना करना जारी रखें सीधे अपने नाक बिंदु की नोक को आगे बढ़ाएं अपने कूल्हों को कम किए बिना अपने शरीर को एक सपाट स्थिति में रखें जैसे ही आप नीचे जाएं
    • आप जमीन पर कितनी तेजी से शरीर की ताकत और प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकते हैं, लेकिन शुरुआत के लिए एक अच्छा स्तर जमीन से दूर मुट्ठी के करीब सीने को पाने के लिए है।
  • 2
    उठो, जैसे तुम जमीन को आगे बढ़ाने की कोशिश कर रहे हो बाष्पीभवन जब आप पुश करें वह धक्का करने की ताकत आपके कंधों और छाती से आती है। ट्रिपेप्स (ऊपरी बांह की पीठ में पेशी) भी अनुबंध है, लेकिन यह मुख्य मांसपेशियों समूह का उपयोग नहीं किया जाता है। अपनी पीठ या पेट का उपयोग करने के लिए प्रलोभन से दूर न करें। जब तक आपके हथियार लगभग सीधे फिर से नहीं फेंक रहे हैं (लेकिन फर्म नहीं)।
  • 3
    दोहराएँ, नीचे उतरो और एक स्थिर गति से उठो। झुकाव के रूप में वृद्धि और गिरावट की गणना जब तक आप श्रृंखला खत्म नहीं करते या अपने अधिकतम तक पहुंचते हैं, तब तक करें।
  • विधि 3
    उन्नत पुश-अप करें

    1
    थप्पड़ के साथ पुश-अप करें. जब आप हवा में होते हैं, तो अपने आप को कठोरता से धक्का मारो आप इसे एक plyometric व्यायाम के रूप में कर सकते हैं।
  • 2
    किरण हीरा पुशअप. फलक की स्थिति में, एक हीरे की आकृति में अपने हाथों में शामिल हों अब इस स्थिति में अपने हाथों से बल का प्रदर्शन करें। ऐसा करने के लिए, आपको अपनी बाहों में अधिक ताकत की आवश्यकता होगी



  • 3
    बिच्छू धक्का-अप करें एक मानक बल या फ्लेक्स की बुनियादी भिन्नता करना प्रारंभ करें जब आप कम कर रहे हों, फर्श पर एक पैर उठाएं और अपनी पीठ की दिशा में अपने घुटने को एक तरफ झुकाएं। प्रत्येक लेग के लिए व्यक्तिगत सेट या उनके बीच वैकल्पिक चुनें
  • क्या एक पुश अप चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    स्पाइडरमैन-प्रकार पुश-अप बनाएं बुनियादी बल या बल का मूल रूपांतर जब आप कम कर रहे हों, तो एक पैर जमीन से हटा दें और अपने घुटने को कंधे तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। प्रत्येक लेग के लिए व्यक्तिगत सेट या उनके बीच वैकल्पिक चुनें यदि आप इसे सही तरीके से करते हैं, तो इस प्रकार के बल में कोर और ऊपरी शरीर शामिल होना चाहिए।
  • 5
    किरण एकल हाथ पुश-अप. सामान्य से अधिक (पैरों के लिए) अपने पैरों को खोलें, अपनी पीठ पर अपने एक हथियार को रखें और केवल एक हाथ का उपयोग करके बल का प्रदर्शन करें।
  • Video: सही push up कैसे करे ?? | how to push up properly ? [for beginners]✔️

    6
    पोर के साथ पुश-अप करें आपकी सहायता करने के लिए अपने हाथों के हथेलियों का उपयोग करने के बजाय, अपने मुट्ठी पर झुकें, प्रत्येक हाथ के पहले दो पोर का उपयोग करें। ऐसा करने के लिए, आपको हथियारों और कलाई में अधिक ताकत की आवश्यकता होगी, और यह मुक्केबाजी या मार्शल आर्ट के लिए पोर लगाने का एक अच्छा तरीका है।
  • क्या एक पुश अप चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपनी उंगलियों के साथ पुश-अप करें यदि आप बहुत मजबूत हैं, तो आप हथेलियों के बजाय केवल अपनी अंगुलियों का उपयोग करके पुश-अप करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • 8

    Video: कैसे: पुश-अप्स शुरुआती के लिए

    पैरों के साथ धक्का-अप उठाएं। आप अपने पैरों को थोड़ा अधिक बढ़ाकर पुश-अप की कठिनाई को बढ़ा सकते हैं।
  • विधि 4
    आसान पुश-अप बनाएं

    एक पुश अप चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    1
    घुटनों से पुश-अप करें यदि आप अभी भी पूर्ण धक्का-अप करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो अपने पैरों की युक्तियों के बजाय घुटनों पर अपना वजन बढ़ाने का प्रयास करें। इसे एक सामान्य फ्लेक्स के रूप में निष्पादित करें और, जब आप उन्हें आसानी से कर सकते हैं, सामान्य पुश-अप को करने की कोशिश करें
  • 2
    ढलान पर पुश-अप करें आप आसानी से धक्का-अप कर सकते हैं ताकि आपके हाथों की सतह से ऊपर उठाए गए अपने पैरों के मुकाबले अधिक हो। एक पहाड़ी की तरह ढलान खोजें या पुश-अप के साथ अपना प्रशिक्षण शुरू करने तक फर्नीचर का एक टुकड़ा का उपयोग करें जब तक कि आप उन्हें सपाट सतह पर प्रदर्शन करने के लिए तैयार न हों।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास एक दीवार दर्पण है, तो इसे पुश-अप करने के अपने तरीके को देखने के लिए उपयोग करें
    • अपनी छाती की मांसपेशियों को लगाए जाने पर ध्यान केंद्रित करें, जब आप फ्लेक्स के ऊपर हों यह मांसपेशियों को बहुत तेज विकसित करता है। यदि आप अपनी छाती की मांसपेशियों को कस नहीं कर सकते हैं, तो जब भी हो सके झुकने को आसान बना सकते हैं। दर्पण के सामने झुकाव करने पर विचार करें ताकि आप अपनी छाती में मांसपेशियों को देख सकें और सुनिश्चित करें कि आप उनका उपयोग कर रहे हैं। पहले कुछ खाने की कोशिश करें
    • शुरू होने से पहले गर्म हो जाओ कुछ करो खींच जाने के लिए सरल हथियार और आंदोलनों के साथ वार्मिंग चोट के जोखिम को कम करता है और अधिक गतिविधि प्राप्त करने के लिए मांसपेशियों को तैयार करता है। आप व्यायाम करने के लिए सीधे जाने की जगह उचित गर्म-अप दिनचर्या करते हैं तो आप अधिक (पुश, पुल, आदि) उठा सकते हैं। पुश-अप में दोनों चीजों को हथियार और कलाई खींचने के लिए सुनिश्चित करें जब आप समाप्त करते हैं, तो आप कुछ खींच और कूलिंग आंदोलनों भी करते हैं।
    • यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, तो अपनी कलाई पर पुश-अप को और अधिक आराम से बनाने के लिए थोड़ी सी गड़बड़ी की सतह (एक पतली कालीन या योग चटाई) का उपयोग करना ठीक है।
    • धक्का-अप के महान फायदे में से एक यह है कि आप व्यावहारिक रूप से कहीं भी कर सकते हैं। किसी भी रुकावट के बिना लेटने के लिए पर्याप्त मिट्टी का पैच ढूंढें। फर्श फिसलन और फर्म नहीं होना चाहिए उदाहरण के लिए, सतह को अपने हाथों से नरम सामग्री होना चाहिए, बजरी की तरह नहीं।
    • सामान्य धक्का-अप अच्छा आकार में और उचित नियंत्रण के साथ विशेष रूप से किसी भी शुरुआत के लिए किसी के लिए करना मुश्किल है। यदि आप ठीक से फ्लेक्स के रूप में थोड़ा हिलाते हैं, तो इसका मतलब है कि धक्का-अप आपके लिए बहुत मुश्किल है (या आपने पर्याप्त गरम नहीं किया है!)।

    चेतावनी

    • जब आपका निचला वापस थका हुआ हो तो पुश-अप करना बंद करो। बीच में मत देना, क्योंकि इससे चोट लग सकती है।
    • किसी भी शक्ति प्रशिक्षण अभ्यास के साथ, यदि आप अपनी छाती या कंधे में गहन या अनपेक्षित दर्द अनुभव करते हैं, तो तुरंत बंद करो! यदि दर्द आपकी छाती या कंधों में है, तो इसका मतलब है कि आपने अधिक से अधिक धक्का-बक्से को संभाला है या आप जो व्यायाम कर रहे हैं उसके लिए तैयार नहीं हैं। फ्लेक्स के प्रयास करने से पहले आपको छाती को नरम व्यायाम से शुरू करना पड़ सकता है। यदि दर्द कहीं और है, तो आप कुछ गलत कर रहे हैं यदि दर्द बनी रहती है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें
    • अधिक कठिन झुकने के करीब अपने हाथ रखकर रिटर्न कम हो रहा है यदि आप उन्हें बहुत करीब डालते हैं, तो आपको उठाने और हथियारों और कंधों की हड्डियों पर अत्यधिक (और अनावश्यक) तनाव डालने के दौरान अपने धड़ को संतुलित करने में समस्या हो सकती है। व्यायाम या दीर्घकालिक कंधे संयुक्त समस्याओं के बाद हड्डी का दर्द बढ़ सकता है। प्रत्येक व्यक्ति और प्रत्येक प्रकार के शरीर के साथ खतरे का क्षेत्र भिन्न होता है। एक सामान्य नियम का पालन करना है: "जब आप जमीन पर अपना हाथ रख देते हैं, तो अपने अंगूठे को विपरीत दिशा की दिशा में आगे बढ़ाएं।" यदि आपके अंगूठे को छूते हैं, तो आप किनारे पर हैं यदि आप अपने हाथों को करीब रखना चाहते हैं, तो ऊपर उल्लेखित अन्य विधियों को झुकाकर और अधिक मुश्किल बनाने की संभावना पर विचार करें। जब आप अपने दाहिने हाथों से उठते हैं, तो सराहना करने की कोशिश करें फ्लेक्स का एक और अच्छा बदलाव हालांकि, जब आप करते हैं, तो अपनी स्थिति फर्म और बंद होने को सुनिश्चित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com