ekterya.com

एक अच्छी कार विक्रेता कैसे बनें

एक कार के विक्रेता होने के नाते ग्राहक को उत्पाद बेचने तक सीमित नहीं है, लेकिन यह एक कला है, और एक ही समय में, एक विज्ञान कार डीलरशिप में काम करने वाले लोगों को व्यक्तित्व, उपस्थिति, प्रामाणिकता और दूसरों को मनाने की क्षमता बहुत महत्वपूर्ण हैं। बहुत से लोग विक्रेताओं की नकारात्मक धारणा के साथ डीलर जाते हैं, यही कारण है कि आपकी नौकरी उस छवि को ग्राहक के लिए कुछ सकारात्मक में बदलने के लिए होगी। आपको उसे दिखाना होगा कि आप जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं और आप सबसे अच्छा मूल्य प्राप्त करना चाहते हैं। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने ग्राहकों के साथ कैसे बातचीत करें और बातचीत के अंत में, कुछ कारकों को जानते हैं, उन्हें कार खरीदने की इच्छा को छोड़ने के बिना, अनुभव से संतुष्ट होना पड़ेगा

चरणों

भाग 1

ग्राहक को आपका स्वागत है
छवि एक अच्छा कार विक्रेता चरण 1
1
उत्साह के साथ नमस्कार जब कोई ग्राहक आपकी डीलरशिप में प्रवेश करता है, तो विश्वास, गर्मी और दयालुता के साथ आओ। पहली छाप बहुत मायने रखती है और क्लाइंट को यह समझना चाहिए कि आप प्रामाणिक हैं। क्लाइंट को उस तरीके से मिलो जिसे भारी या प्रभावशाली नहीं है, लेकिन इससे पता चलता है कि आप मदद कर सकते हैं।
  • प्रत्यक्ष दृष्टिकोण: ग्राहकों की ओर चलना, उन्हें एक मजबूत हाथ मिलाना और मुस्कुराहट का स्वागत करना, और उन कारों के बारे में पूछें जो वे तलाश कर रहे हैं।
  • विचारशील दृष्टिकोण: एक संभावित ग्राहक से संपर्क करें, उसे दृढ़ता से अपना हाथ दें और जल्दी से उसे नमस्कार करें उसके बाद, उसे अपना व्यक्तिगत कार्ड दें और कहें: "नमस्ते, मेरा नाम एक्स है, यह मेरी संपर्क जानकारी है, मेरा डेस्क वहां पर है, आप कुछ कारों को देखते हैं और जब आपको लगता है कि आपको पसंद है या आपको संदेह है, तो आओ और मैं आपकी मदद करूंगा यदि एक और विक्रेता आपके पास आता है, तो कृपया उसे बताएं कि वह मुझे होगा जो उसे मदद करेगा। " इस दृष्टिकोण के साथ समस्या यह है कि यह संभावना नहीं है कि ग्राहक आपके साथ एक लिंक बनाता है, इसलिए आप किसी अन्य व्यक्ति की तलाश में समाप्त हो सकते हैं या कोई सूचना प्राप्त किए बिना डीलर को छोड़ सकते हैं
  • एक अच्छा कार विक्रेता चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक छोटी सी बातचीत शुरू करें हालांकि यह उन ग्राहकों के लिए निराशाजनक हो सकता है, जो बातचीत में शामिल होने के लिए "अंदर और बाहर निकलना" चाहते हैं, आपको एक अच्छे रिश्ते बनाने में मदद कर सकते हैं और उन्हें आप पर भरोसा रखकर अधिक सहज महसूस कर सकते हैं।
  • उन चीजों में से एक जो आपके ग्राहकों के विश्वास को प्राप्त करने के क्षण में सबसे अधिक प्रभाव डालती है, उन्हें यह दिखााना है कि आप उन्हें केवल एक कार बेचने की परवाह नहीं करते हैं आपको उनको दिखा देना चाहिए कि आप उनके साथ एक रिश्ता बनाना चाहते हैं।
  • उन्हें अपने परिवार, उनके काम, उनकी रुचियों आदि के बारे में पूछें। उन चीजों के साथ समान चीज़ों की तलाश करें और उस संबंध के माध्यम से अपने विश्वास अर्जित करें।
  • दूसरों को खुद के बारे में बात करना पसंद है और महसूस करेंगे कि अगर आप उनसे बात करते हैं तो आप उनका सम्मान करेंगे। अपने ग्राहकों के लिए अपने दोस्तों और परिवार की सिफारिश करने के लिए आप जितना सुखद हो सकते हैं
  • Video: 30 полезных автотоваров с Aliexpress, которые упростят жизнь любому автовладельцу / Алиэкспресс 2018

    छवि एक अच्छा कार विक्रेता चरण 3 शीर्षक से
    3

    Video: 30 полезных автотоваров с Aliexpress, которые упростят жизнь любому автовладельцу / Алиэкспресс 2018

    सकारात्मक शरीर भाषा का प्रयोग करें ग्राहकों के साथ बात करते समय, आँख से संपर्क करें ताकि वे जान सकें कि उन्हें क्या कहना है, इसके बारे में आप वास्तव में परवाह करते हैं। उन्हें और अधिक आरामदायक महसूस करने के लिए एक दोस्ताना और स्वागत शरीर भाषा का उपयोग करें
  • प्रामाणिक रहें एक बिक्री करते समय एक खुश चेहरे को अपने आप को सीमित न करें। अपने ग्राहकों की जरूरतों के बारे में चिंता करें और उनके साथ सहानुभूति करें। ऐसा होने की संभावना है कि अगर आप अपने काम के उस भाग को पसंद नहीं करते हैं, जिसमें उनसे बातचीत करना शामिल है या यदि आप त्वरित शुभकामनाओं के साथ चीजों को गति देने की कोशिश करते हैं तो आप उन्हें कार दिखाना शुरू कर सकते हैं। धीरज रखो और निर्णय लेने के लिए उन्हें मजबूर न करें
  • छवि एक अच्छा कार विक्रेता चरण 4 शीर्षक
    4
    अच्छे प्रश्न पूछें उन्हें बधाई देने के बाद, उन्हें यह बताने का मौका देना सुनिश्चित करें कि वे क्या देख रहे हैं या अगर वे यह नहीं जानते कि वे क्या चाहते हैं और कुछ समय के लिए देखना चाहते हैं।
  • ऐसे प्रश्नों से बचें जिन्हें "हाँ" या "नहीं", या बहुत सामान्य प्रश्नों के साथ उत्तर दिया जा सकता है, अगर आप नहीं चाहते कि क्लाइंट जल्दी से स्थानांतरित हो जाए यदि आप पूछते हैं: "क्या मैं आपकी मदद कर सकता हूँ?" या "मैं आपकी सहायता कैसे कर सकता हूं?" एक ग्राहक बस कह सकता है, "थोड़ा सा देखो, धन्यवाद" और फिर आपने कार बेचने का मौका गंवा दिया हो।
  • अधिक विशिष्ट प्रश्न पूछने का प्रयास करें, उदाहरण के लिए: "एक सेडान या एसयूवी की तलाश है?" या "क्या आप उसे जिस प्रकार के वाहन की तलाश कर रहे हैं उसे ढूँढ़ने में सहायता कर सकते हैं?" हालांकि ग्राहक, आपकी मदद में दिलचस्पी नहीं दिखा सकते हैं, लेकिन आपको उनका ध्यान नहीं खोने का बेहतर मौका मिलेगा और इसलिए यह शोरूम के माध्यम से आप का पालन करना बहुत कम अजीब होगा आप उन्हें अपनी कार के प्रकार के बारे में अपने विचार साझा करने की भी अनुमति देंगे और आप अपनी कारों को खरीदने के दौरान अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने का अवसर प्राप्त करेंगे।
  • भाग 2

    अपने ग्राहक के साथ कार्य करें
    छवि एक अच्छा कार विक्रेता चरण 5 शीर्षक से
    1
    विवरण का पता लगाएं आपके ग्राहकों की किस तरह की कार की तलाश है, यह पता लगाने के बाद, खोज को और अधिक विशिष्ट बनाएं, उन्हें अपने बजट के बारे में जानकारी, उनकी ज़रूरत की जगह और उनके लिए कोई विशेष विशेषताओं के लिए पूछें।
    • आपकी नौकरी का हिस्सा इन अतिरिक्त विशेषताओं, जैसे नेविगेशन प्रणाली, हीटिंग और कूलिंग सिस्टम, अंधा स्थान पहचान, वारंटी विस्तार योजना आदि के साथ सीट बेचना हो सकता है। इन अतिरिक्त सुविधाओं को अपने ग्राहकों को बेचना अधिक आसान होगा यदि आपको पता होगा कि उन्हें क्या चाहिए और वे क्या चाहते हैं
  • एक अच्छा कार विक्रेता चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक्सचेंजों के बारे में बात करें अपने ग्राहकों से पूछें कि क्या उनके पास एक वाहन है जो वे नई कार के मूल्य के एक हिस्से के बदले वितरित करना चाहते हैं इससे पहले कि आप उन्हें नई कार दिखाना शुरू करने से पहले ऐसा करना अच्छा लगे, क्योंकि इस तरीके से आप यह जान सकते हैं कि वे क्यों खरीदना चाहते हैं और आप यह भी जान सकते हैं कि उनकी पिछली कार गायब है। आप उन्हें नई कारों को देखने के लिए आराम करने की भी अनुमति देंगे, क्योंकि उन्हें पता चल जाएगा कि उनकी पुरानी कार भुगतान के हिस्से के रूप में काम करेगी।
  • इसे स्पष्ट करें कि बिक्री प्रबंधक आपकी कार को चलाने के लिए एक होगा। समझाएं कि मैनेजर की नौकरी का सबसे अच्छा सौदा हो सकता है
  • वाहन को देखकर, नुकसान को ध्यान में रखते हुए, और जितने प्रश्न पूछ सकते हैं, वे बिक्री प्रबंधक के कार्यालय में मूल्यांकन फार्म ले सकते हैं। अपनी आरंभिक पेशकश करने के लिए केवल एक पल लेना चाहिए, लेकिन ग्राहक को बताएं कि यह लगभग 10 मिनट का समय लेगा और उस समय का उपयोग नई कारों को देखना शुरू करने के लिए करेगा
  • छवि एक अच्छा कार सेल्समैन चरण 7 का शीर्षक है
    3
    कीमतों और बजट के बारे में बात करें जैसे ही वे नई कारों को देखना शुरू करते हैं, ग्राहकों से पूछें कि वे कितना खर्च करना चाहते हैं आपको उन्हें सबसे अच्छी कीमत की पेशकश करनी चाहिए, और साथ ही, सुनिश्चित करें कि आप बिक्री से अधिक लाभ उठाएं।
  • अपने ग्राहकों से पूछें कि वे कितना मासिक भुगतान करना चाहते हैं और अपने मासिक भुगतान को कम करने की कोशिश करें और ऋण की अवधि का विस्तार करें।
  • कुछ ग्राहक मासिक शुल्क के बारे में बात करने से इनकार करते हैं शायद वे सिर्फ कार की कुल कीमत के बारे में बात करना चाहते हैं। उस मामले में, यदि आप कार की कीमत को कम करने के लिए बिक्री को कम नहीं कर सकते, तो उन्हें अतिरिक्त सुविधाएं प्रदान करें, जैसे कि 12 महीने के संचलन करों में कोई अतिरिक्त लागत या अन्य विशेषताओं के लिए जो कि जोड़ा जा सकता है ताकि मूल्य ग्राहक के लिए अच्छा लगता हो, लेकिन वास्तव में आपको बहुत ज्यादा लागत नहीं होगी
  • छवि एक अच्छा कार विक्रेता चरण 8 शीर्षक
    4
    ग्राहक नई कार की कोशिश करें इन परीक्षणों को बिक्री हासिल करने के लिए महत्वपूर्ण हैं, चूंकि ग्राहकों को वे खरीदने वाले वाहन में सहज महसूस करना पड़ता है।
  • जब आप यात्री सीट पर बैठते हैं, तो ग्राहक से पूछिए कि वे कार के कुछ पहलुओं को कितना पसंद करते हैं और अगर यह उनकी पिछली कार से अलग महसूस करता है उनसे पूछें कि क्या ऐसी चीजें हैं जो कार की कार्यक्षमता या महसूस करने के बारे में पसंद नहीं करती हैं और फिर उन अवलोकनों का उपयोग अधिक उपयुक्त एक खोजने के लिए करते हैं।
  • यदि आपके ग्राहक कार से संतुष्ट हैं, तो उनसे पूछें: "क्या यह वह कार है जिसे आप चाहते हैं?", और यदि जवाब सकारात्मक है, तो सौदा बंद करने के लिए जाएं। यदि आप अभी भी निश्चित नहीं हैं, तो अन्य कारों का सुझाव दें, जो आपकी राय में, उनके लिए उपयुक्त हो सकती हैं।
  • भाग 3

    सौदा बंद करें


    एक अच्छी कार सेल्समैन 9 नाम वाली छवि देखें
    1
    कीमत के बारे में अपने प्रबंधक से बात करें ग्राहक ने एक कार चुन ली है और आप कीमत पर एक समझौते पर पहुंच गए हैं, बिक्री प्रबंधक पर जाएं और उसे कम कीमत दें।
    • उदाहरण के लिए, यदि ग्राहक आपको बताता है कि वह प्रति माह USD $ 200 का भुगतान कर सकता है, तो आप अपने प्रबंधक से कह सकते हैं कि वह प्रति माह USD $ 150 का भुगतान कर सकता है। इससे आपको अधिक विश्वसनीयता मिलेगी और, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपने एक बिक्री कर ली है और एक संतुष्ट ग्राहक है जो आपको अपने दोस्तों से सलाह दे सकता है या आपको आईएससी (ग्राहक संतुष्टि सूचकांक) में एक अच्छा रेटिंग दे सकता है।
  • एक अच्छा कार सेल्समैन 10 पायदान पर शीर्षक वाली छवि
    2
    ग्राहक को आपसे झूठ न होने दें। कई बार ग्राहकों को सफेद झूठ बताते हैं कि वे क्या खर्च कर सकते हैं या पड़ोसी डीलर उन्हें बातचीत करने की पेशकश करने की योजना बना रहा है। समझ से इन आपत्तियों पर काबू पाओ, लेकिन लगातार समझाएं कि आपकी कार का मूल्यांकन सही है और यह एक अच्छा सौदा है।
  • अमेरिकी ग्राहकों को अपनी कार को केली ब्लू बुक के माध्यम से अच्छा कर लगाने की तलाश में है, लेकिन यह मान केवल सटीक है अगर वे अपनी कार को केली ब्लू बुक रिटेलर तक बेच सकते हैं। एक कार अपने मूल्य का 2% हर महीने खो देता है और फिर आपको सभी खर्चों को जोड़ना पड़ता है जो इसे बेचे जाने के लिए तैयार होते हैं, जैसे कि टायर, ब्रेक, पीठ में शोर, रोशनी जो चालू नहीं होती हैं, सुरक्षा जांच और रीन्डिशनिंग इसके अलावा, अगर कोई अन्य ग्राहक कीमत सेट से कम प्रस्ताव देता है, तो डीलर को स्वीकार करने की संभावना है क्योंकि वे बिक्री को प्राप्त करना चाहते हैं। इसलिए, कार उम्मीद से कम लाभ देने की संभावना है। अपने ग्राहकों को यह समझा जाना महत्वपूर्ण है ताकि वे समझ सकें कि आप उन्हें मूल्य के साथ धोखा नहीं करना चाहते हैं।
  • छवि एक अच्छा कार सेल्समैन चरण 11 शीर्षक
    3
    बिक्री बंद करें अब जब आपने कीमतों का विश्लेषण किया है और अपने प्रबंधक से एक विशिष्ट आंकड़ा प्राप्त कर लिया है, तो बिक्री पूरी करने का समय है। कागजात पर हस्ताक्षर करें, पिक-अप की तारीख पर सहमति दें और किसी भी समस्या से बचने के लिए ग्राहक के संपर्क में रहें।
  • भाग 4

    अन्य विक्रेताओं के बीच खड़े हो जाओ
    एक अच्छा कार विक्रेता चरण 12
    1
    हर सुबह प्रदर्शनी हॉल के चारों ओर चलो अन्य विक्रेताओं के साथ प्रतिस्पर्धा करने और अपने ग्राहकों को दिखाने के लिए कि आप जिन कारों को बेचते हैं, उनके बारे में आप वास्तव में परवाह करते हैं, आपको पता होना चाहिए कि क्या डीलरशिप पर प्रदर्शित किया गया है। आपको पता होना चाहिए कि कारें क्या उपलब्ध हैं, डीलरशिप में कौन से विशेष ऑफ़र हैं, जो कि खराब क्रेडिट वाले लोगों और आपके ग्राहक को बताना अच्छा लगेगा, वे अच्छे होंगे।
  • एक अच्छा कार सेल्समैन 13 में रहो छवि का शीर्षक
    2
    आपको प्रतिस्पर्धा के उत्पादों से परिचित होना चाहिए। अन्य डीलरों की कारों का अध्ययन करें और पता करें कि आपके ग्राहक को आपके में खरीदने के लिए यह अधिक लाभकारी क्यों होगा। अपनी कंपनी द्वारा दिए गए सभी मॉडल और विकल्पों को और साथ ही प्रतियोगिता के बारे में पता करें।
  • आपको बहुत अध्ययन करना होगा, लेकिन इसके लायक होगा क्योंकि आपको पता चलेगा कि आपका उत्पाद बेहतर क्यों है और आपको चीजों का आविष्कार करने या अपने ग्राहक से झूठ नहीं करना पड़ेगा।
  • एक अच्छा कार सेल्समैन चरण 14 के शीर्षक वाला छवि
    3
    अपने संभावित ग्राहकों को ट्रैक करें एक ग्राहक से बात करने और उसे जानने के बाद, अपने सीआरएम (ग्राहक संबंध प्रबंधन प्रपत्र) में जितनी संभव हो उतनी जानकारी लिखें। फिर, आपको पता चल जाएगा कि संवाद करने का सबसे अच्छा समय और तरीका क्या है
  • आप इसे तब तक जारी रख सकते हैं जब तक कि आप उनके साथ संवाद न करें या जब तक आप उन्हें संपर्क करने से रोक न दें। कुछ लोगों को निराश महसूस हो सकता है यदि आप उन्हें बुलाते हैं, लेकिन आपको लगता है कि उन लोगों को शायद आप खरीदने का इरादा नहीं था, इसलिए अंत में आप कुछ भी नहीं खोया
  • एक अच्छा कार सेल्समैन चरण 15 के अनुसार शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने बिक्री प्रबंधकों के साथ दोस्त बनें ये लोग हैं जो आपको सौदे को बंद करने में मदद करने जा रहे हैं और जो आपको "स्टोर ऑफर" भी दे सकते हैं, जो डीलरशिप पर लगभग एक तिहाई प्रस्ताव पेश करता है। यदि आप अपने प्रबंधकों के साथ दोस्ताना हैं और वे आप पर भरोसा करते हैं, तो वे आपको ऐसे ऑफ़र देते हैं जो इंटरनेट या डीलरशिप पर लोगों के माध्यम से उत्पन्न होती हैं जो कि लोगों को कार खरीदना चाहते हैं।
  • स्टोर ऑफ़र में "फोन ऑफ़र" शामिल होता है, जिसमें ग्राहकों द्वारा फोन किया जाता है, या "इंटरनेट ऑफ़र", जिसमें एक वेबसाइट पर जाने वाले ग्राहक कार खरीदने में रुचि रखते हैं। यह स्टोर ऑफ़र्स हैं क्योंकि वे डीलर से संबंधित हैं जब तक कि प्रबंधक उन्हें विक्रेताओं को प्रदान नहीं करते हैं।
  • बिक्री प्रबंधक आपकी सफलता में डीलरशिप में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आप उनके साथ कोई रिश्ता बनाया नहीं किया है और वे आपको पसंद नहीं है निर्णय लेते हैं, तो आप आप एक ही प्रस्ताव निर्दिष्ट नहीं कर सकते और खाली हाथों से रहने के लिए, या यदि आपके पास पर्याप्त समर्थन प्रदान करते हैं, ताकि अंत में आप इस्तीफा देने को मजबूर देखो।
  • युक्तियाँ

    • यदि व्यवसाय धीमा है, तो फ़ोन को लें। डेटाबेस का प्रयोग करें, पता करें कि पिछले 3 वर्षों में कारों को खरीदा था और उन्हें शाखा में मौजूद नए ऑफ़र के बारे में उन्हें सूचित करने के लिए कॉल करें।
    • हर किसी को नमस्ते कहो, अच्छा और मुस्कुराओ अधिक बिक्री प्राप्त करने के लिए आपकी डीलरशिप में अच्छी प्रतिष्ठा अर्जित करना महत्वपूर्ण है।
    • दैनिक रिकॉर्ड रखना बहुत महत्वपूर्ण है (यदि आप कहते हैं कि आप किसी विशेष दिन किसी व्यक्ति से संपर्क कर रहे हैं और एक निश्चित समय पर, तो ऐसा करें)।
    • ग्राहक को अन्य कारों में दिलचस्पी दिखाने की कोशिश किए बिना, बिक्री कक्ष को छोड़ दें।
    • तात्कालिकता की भावना बनाएं यह एक बिक्री बंद करने के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि ग्राहक का मानना ​​है कि अगर डीलरशिप खाली हाथ छोड़ने एक अच्छा सौदा करने के अवसर को याद करेंगे, उतना ही उस दिन या निकट भविष्य में एक कार खरीदने के लिए तैयार हो जाएगा।

    चेतावनी

    • कभी अन्य विक्रेताओं या प्रतियोगियों का अपमान न करें यह अव्यवसायिक है और क्लाइंट इसे पसंद नहीं करेगा। हमेशा अपने वाहनों के फायदे की ओर ग्राहक के ध्यान को आकर्षित करने की कोशिश करें।
    • हताश मत देखो यह इस धारणा को देगी कि आपको कोई विश्वास नहीं है कि आपका उत्पाद बेचा जा सकता है और आपके ग्राहक नोटिस करेंगे।
    • ग्राहक से झूठ मत बोलो आपको ऑफ़र्स और आपके द्वारा बेचने वाले वाहनों के बारे में केवल सच बता देना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com