ekterya.com

कैसे भूरे बालों से छुटकारा पाने के लिए

ग्रे बाल आमतौर पर उम्र बढ़ने के लक्षण माना जाता है, इसलिए यह समझ में आता है कि आप उनसे छुटकारा चाहते हैं सौभाग्य से, कई चीजें हैं जो आप उन्हें कवर करने के लिए कर सकते हैं, उन्हें अधिक से बाहर आने से रोकें और यहां तक ​​कि प्रक्रिया को उल्टा कर दें। अधिक जानने के लिए नीचे चरण 1 के साथ बस शुरू करें।

चरणों

विधि 1
भूरे बालों से बचें

व्हाइट हैइड्स की रिहाई शीर्षक शीर्षक छवि चरण 10
1
अपने बालों के लिए एक स्वस्थ आहार खाएं स्वस्थ और संतुलित आहार को बनाए रखने से आपके बालों के स्वास्थ्य में अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जाती है, इसलिए भूरे बालों से बचने का तरीका यह सुनिश्चित करना है कि आपके शरीर को उन सभी विटामिन और फायदेमंद पोषक तत्व प्राप्त हो जाएं जो उनसे बचने के लिए जरूरी है।
  • सुनिश्चित करें कि आप बहुत से दुबले प्रोटीन (बाल प्रोटीन से बने), फल, सब्जियां और साबुत अनाज खाते हैं। हाइड्रेटेड रहने के लिए बहुत से पानी पीना
  • अधिक विशेष रूप से, पर्याप्त विटामिन बी 12 और जिंक का सेवन करना सुनिश्चित करें, यदि आपको नहीं लगता कि आपको सही मात्रा में स्वाभाविक रूप से मिलता है
  • यह भी सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए, सी, और ई, साथ ही साथ तांबा, लोहा, और फोलिक एसिड जैसे खनिज हैं।
  • बायोटिन (कभी-कभी विटामिन एच कहा जाता है) एक और महत्वपूर्ण विटामिन होता है जो आपके बालों को स्वस्थ और प्राकृतिक रंग के साथ रखता है। ये विटामिन खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं जैसे कि खीरे, जई और बादाम।
  • व्हाईट रीड ऑफ़ रिट ऑफ व्हाइट हेयरस स्टेप 11 नामक छवि
    2
    खराब गुणवत्ता वाले बालों के उत्पादों से बचें खराब गुणवत्ता वाले बाल उत्पादों में सल्फाट्स, फॉस्फेट, क्लोरीन और अमोनिया जैसी रसायनों से भरे हुए हैं, जिससे सूखे हुए बाल जड़ों को कमजोर बनाते हैं जिससे आपको भूरे बालों की उपस्थिति में अधिक प्रवण होता है। इसलिए, आपको बाल उत्पादों के उपयोग के लिए अपने आप को सीमित करना चाहिए, यदि संभव हो तो, प्राकृतिक तत्व होते हैं
  • व्हाईट रीड्स ऑफ व्हाईट हेयर स्टेप 12 में शीर्षक वाली छवि
    3
    सिर पर नियमित मालिश प्राप्त करें सिर की मालिश, खोपड़ी के लिए रक्त के प्रवाह को प्रोत्साहित करती है, जिससे आपके बालों को स्वस्थ रहता है। यदि संभव हो तो, बादाम या नारियल जैसे प्राकृतिक तेल का उपयोग करके सिर की मालिश करें, क्योंकि इससे बाल की जड़ों को गहराई से मॉइवरिज़ करने में मदद मिलती है।
  • व्हाईट हेयर के छुटकारा पाने के लिए छवि 13 शीर्षक 13
    4

    Video: दाढ़ी मूछ के सफेद बाल को काला करने के कुछ घरेलू उपाय : Health Tips In Hindi

    धूम्रपान बंद करो. एक अध्ययन के मुताबिक, धूम्रपान करने वालों की तुलना में उनके गैर-धूम्रपान करने वालों की तुलना में ग्रे बाल या भूरे बालों की तुलना में चार गुना अधिक होने की संभावना है। धूम्रपान करने से भी बाल सुस्त और भंगुर दिखते हैं, साथ ही साथ गिरने की संभावना अधिक होती है।
  • व्हाईट हेयर की ग्रिड रेजिड शीर्षक वाली छवि चरण 14
    5
    मेलानकोर ले लो मेलैन्कोर गोलियों में एक उत्पाद है जो बालों के रोम में मेलेनिन के उत्पादन को उत्तेजित करके बाल के प्राकृतिक रंग को फिर से जीवंत बनाता है। आप भूरे रंग के बाल रंग को भी पुनर्स्थापित कर सकते हैं और नए लोगों को दिखाई देने से रोक सकते हैं। आप इसे एक दिन में एक बार लेना चाहिए और इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। आप इसे ऑनलाइन खरीद सकते हैं
  • विधि 2
    डाई ग्रे बाल

    व्हाइट हैइड्स स्टेप 4 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    1
    अपने सभी बाल डाई करने के लिए चुनें एक पूरे रंग में सभी भूरे बालों को कवर किया जाएगा, जो आपके बाल 40% ग्रे होने पर यह एक अच्छा विकल्प बनाती है।
    • आप एक अर्ध स्थायी डाई के लिए विकल्प चुन सकते हैं जो कुछ हफ़्ते तक रहता है या स्थायी रूप से रहता है जो बाल तक बढ़ता रहता है।
    • यदि आप अपने प्राकृतिक बालों के रंग से डाई मैच करना चाहते हैं, तो संभवतः एक ब्यूटी सैलून में जाने का एक अच्छा विचार हो सकता है, क्योंकि यह भविष्यवाणी करना मुश्किल है कि होममेड रंगीन किट आपके बालों पर क्या होगा। हालांकि, कई लोग अपने बाल को एक नए रंग के साथ प्रयोग करने का अवसर के रूप में डाई जाने की आवश्यकता देखते हैं।
    • यदि आप तय करते हैं घर पर अपने बाल डाई, अमोनिया वाले होममेड डाईंग किट से बचें, जो आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है और सूख सकता है।
    • इस बात को ध्यान में रखें कि इस पद्धति का उपयोग करने के लिए बहुत सारे रखरखाव की आवश्यकता होगी, क्योंकि जब भी आपका बाल बढ़ता है, तब आपको रंग (या कम से कम जड़ों को छूने के लिए) पुनः लगाने की आवश्यकता होगी।
  • व्हाईट रीड्स ऑफ व्हाईट हेयर चरण 5
    2
    विक्स बनाओ Wicks एक और विकल्प है कि आप ग्रे बाल कवर करने के लिए उपयोग कर सकते हैं अपने सभी बालों को रंगाने के बजाय, अपने बालों के लिए बनावट और जीवन जोड़ने के लिए सफेद या रंगे हुए किस्में चुनें।
  • विक्स बहुत पतले हो सकते हैं, सूक्ष्म रंग जोड़कर और बालों में चमक सकते हैं या वे बड़े और बोल्ड हो सकते हैं, विविधता और इसके विपरीत
  • एक पेशेवर स्टाइलिस्ट द्वारा wicks बनाया जाना चाहिए और उनकी कीमत उच्च हो सकती है हालांकि, वे पूर्ण बाल रंजक से थोड़ी अधिक देर तक टिकते हैं।
  • व्हाईट हेयर की ग्रिड रेजिड शीर्षक वाली छवि चरण 6



    3
    हेन्ना की कोशिश करो मेंहदी यह एक प्राकृतिक डाई है जिसमें कोई रसायन नहीं है और यह बाल को चमकदार और मॉइस्चराइज किए जाने की स्थिति में होगा।
  • हिना आपके बालों में एक लाल रंग का उत्पादन करेगा हल्का अपने बालों (या आप अधिक ग्रे है), उज्ज्वल लाल
  • हिना बहुत गंदे हो सकती है यह ईंट के रूप में आता है जिसे पिघला या पाउडर में रखना चाहिए जो कि नींबू का रस, चाय या कॉफी के साथ मिलाया जाना चाहिए। इसकी बनावट कीचड़ के समान होती है और बाल को कई घंटे तक व्यवस्थित करने की आवश्यकता होती है, जबकि रंग विकसित होता है।
  • आपको एक बात ध्यान में रखना चाहिए कि रासायनिक रंगों को हेन्ना के साथ इलाज करने वाले बालों में सीधे नहीं लगाया जा सकता है, इसलिए अपने बालों पर हेन्ना का उपयोग करने के निर्णय से सावधान रहें, क्योंकि यह लंबे समय तक रहेगा!
  • व्हाईट रीड्स ऑफ व्हाईट हेयर्स स्टेप 7
    4
    अधिक अस्थायी समाधानों के साथ प्रयोग करें। यदि आप अभी तक अपने बालों को डाई करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो आपके भूरे बालों को कवर करने के लिए अन्य अस्थायी समाधान हैं।
  • केशिका मुखौटा का उपयोग करें यह वास्तव में ऐसा लग रहा है, अपने बालों के लिए एक मुखौटा! मंदिरों और हेयरलाइन के चारों ओर व्यक्तिगत ग्रे wicks को कवर करने के लिए यह उत्कृष्ट है यह अगली बार जब तक आप अपने बालों पर शैम्पू का उपयोग नहीं करेंगे।
  • एक रूट पर्सलर का उपयोग करें सूक्ष्म शैम्पू की तरह एक जड़ धारक काम करता है - यह एक एरोसोल रूप में आता है और जड़ों के पास सभी भूरे बालों पर छिड़का जा सकता है जहां यह आपके प्राकृतिक बालों के रंग से समायोजित होगा। अगली बार जब आप शैंपू का प्रयोग करेंगे तो यह गायब हो जाएगा।
  • अपने बालों को रंग देने के लिए एक शैम्पू और कंडीशनर का प्रयोग करें। ये उत्पाद आपके भूरे बाल मिश्रण को अपने प्राकृतिक रंग के समान रंग देकर बनायेंगे। इन उत्पादों के साथ एक बार धोने के बाद, रंग कम से कम अगले तीन धोने के लिए बने रहना चाहिए।
  • व्हाईट हेयर के छुटकारा पाने के शीर्षक वाला छवि चरण 8
    5
    प्राकृतिक बाल का उपयोग करें rinses कई घरेलू उपचार होते हैं जिसमें बाल अलग-अलग तरल पदार्थों के मिश्रण से धोते हैं, जो रंग जोड़ सकते हैं। इनमें से किसी भी तरीके का प्रभाव स्पष्ट नहीं है, लेकिन यह कोशिश कर रहा है!
  • दौनी और ऋषि: लगभग 30 मिनट के लिए एक बड़ा कटोरा पानी में एक आधा कप रोसमेरी और ऋषि को उबाल लें। जड़ी-बूटियों को तनाव दें और फिर पानी शांत करें। जब यह ठंडा होता है, तो इसे अपने बालों और खोपड़ी पर डालकर स्वाभाविक रूप से सूखने के लिए और फिर इसे एक प्राकृतिक शैम्पू के साथ धो लें। एक बार एक बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।
  • करौंदे: एक छोटे से नारियल के तेल में एक मुट्ठी भर भारतीय गुज़ेबेरी (आंवला के रूप में जाना जाता है) उबालें जब तक कि वे काला रंग नहीं बदलते। मिश्रण को थोड़ी सी शांत कर दें और फिर इसे अपने बालों और सिर को अपनी उंगलियों के साथ मालिश करने पर लागू करें। करीब 30 मिनट प्रतीक्षा करें और फिर कुल्ला।
  • काले अखरोट: कुछ काली मिर्च खोलें और पानी की कटोरी में फल जोड़ें। 15 मिनट के लिए उबाल लें और फिर शांत रहें। पानी से नट्स निकालें, मिश्रण के साथ अपने बालों को कुल्ला और स्वाभाविक रूप से शैम्पू लगाने से पहले इसे सूखा दें। इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार दोहराएं।
  • व्हाईट हिअर के छुटकारा पाने के लिए छवि 9 शीर्षक चरण 9

    Video: White Hair Treatment Home Remedies दाढ़ी और मूछ के सफेद बालों के लिए रामबाण घरेलू उपचार

    6
    अपने भूरे बालों को स्वीकार करें उन्हें कवर करने या उनमें से छुटकारा पाने की कोशिश करने के बजाय, उन्हें स्वीकार करने पर विचार करें! जब तक आप उन पर अच्छी तरह से देखभाल करते हैं, तब तक भूरे बालों बहुत सुंदर दिख सकते हैं आप बहुत समय और पैसा भी बचा लेंगे।
  • एक आधुनिक बाल कटवाने रखें बुढ़ापे के साथ कई महिलाएं (और पुरुष) सहयोगी भूरे रंग के बाल हैं, लेकिन अक्सर ऐसा होता है क्योंकि उनके केशविन्यास पुराने हैं एक पेशेवर स्टाइलिस्ट द्वारा बनाई गई एक ताज़ा और आधुनिक कटौती करें (कुछ की ओर इशारा किया केश या फ्रिंज जैसी)। इससे आपको अपने बालों के युवा स्वरूप को बनाए रखने में मदद मिलेगी।
  • अपने बालों का चिकना नज़र रखें सफेद और भूरे रंग के बाल बाहर सूखने और कर्ल के लिए जाते हैं, जिससे आप पुराने लग सकते हैं। मॉइस्चराइजिंग शैंपू और कंडीशनर, तेल-आधारित बाल उपचार (जैसे अरगन और नारियल तेल) और एक बाल straightener का उपयोग करके अपने बाल सुगन्धित और हाइड्रेट किए रखें ताकि आवारा बाल चिकना हो सके।
  • विधि 3
    भूरे बालों की उत्पत्ति को समझें

    सफेद हिरणों के गेट रेजिड शीर्षक वाला इमेज चरण 1
    1
    ध्यान रखें कि भूरे बालों मुख्य रूप से आनुवंशिकी के कारण हैं हालांकि अधिकांश लोग आमतौर पर बुढ़ापे के साथ भूरे रंग के बाल जोड़ते हैं, लेकिन कोई विशिष्ट उम्र नहीं है जिस पर उन्हें डेटिंग शुरू करना चाहिए।
    • कुछ लोग अपने किशोरावस्था में अपने पहले भूरे रंग के बाल खोजते हैं जबकि दूसरे लोग उन्हें मध्य आयु तक नहीं पहुंच पाते हैं। चूंकि भूरे बालों की उपस्थिति मुख्यतः आनुवंशिकी के कारण होती है, अगर आपके माता-पिता ने उन्हें कम उम्र में रखा है, तो यह आपके होने की अधिक संभावना है।
    • रेस भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है अधिकांश सफेद लोग 35 वर्ष की उम्र में, 40 वर्ष की उम्र में एशियाई होते हैं और 40 के दशक के मध्य में अश्वेत होते हैं।
  • व्हाईट हैयर्स स्टेप 2 के रिसेड छवि शीर्षक
    2
    ध्यान रखें कि भूरे बाल तनाव के कारण उत्पन्न नहीं होते हैं एक आम गलती यह है कि भूरे रंग के बाल तनाव के कारण हैं, लेकिन इस सिद्धांत का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।
  • इसके बजाय, बाल सफेद हो जाते हैं जब जड़ें में स्थित रंजकता के लिए जिम्मेदार कोशिकाएं पिघल जैसे मेलेनिन (जो बालों का रंग देती हैं) का उत्पादन करती हैं।
  • यह भी सुझाव दिया गया है कि ऑक्सीडेटिव तनाव के परिणामस्वरूप बालों के रोम के आसपास हाइड्रोजन पेरोक्साइड का एक संचय बालों के रंग को सफेद कर सकता है।
  • हालांकि, आपके स्वास्थ्य पर कई अन्य नकारात्मक प्रभाव पड़ता है (संभवतः बालों के झड़ने सहित), इसलिए इसे कम करना अभी भी अच्छा विचार है
  • व्हाईट हेयर के रिसेड इमेज का शीर्षक स्टेप 3
    3
    सुनिश्चित करें कि आप किसी भी संभावित अंतर्निहित बीमारी से ग्रस्त नहीं हैं। कभी-कभी, जब किसी व्यक्ति के बाल सफेद हो जाते हैं, तो वह इसलिए होता है क्योंकि वह एक अंतर्निहित स्वत: प्रतिरक्षा या आनुवांशिक बीमारी से ग्रस्त है।
  • कुछ विशिष्ट बीमारियां जो कभी-कभी बाल विकृतियों से संबंधित होती हैं उनमें विटिलिगो (एक थायरॉयड डिसऑर्डर) और एनीमिया पिट्यूटरी ग्रंथि के साथ समस्याएं एक कारक भी हो सकती हैं।
  • इसलिए, अगर आपके बाल सफेद हो जाते हैं और आप इन बीमारियों से संबंधित अन्य लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो आपको डॉक्टर जाना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • हर हफ्ते, एक घंटे के लिए अपने बालों पर प्राकृतिक तेल डालने की कोशिश करें और फिर इसे धो लें इससे आपके बाल स्वस्थ और प्राकृतिक दिखेंगे
    • हिना बाल रंगों से बेहतर और स्वस्थ है क्योंकि यह पौधे से आता है और आपके बाल स्वस्थ, उज्जवल और अधिक मात्रा बनाता है।
    • अपने आप से खुश रहो! बाल जीवन में सब कुछ नहीं है, आपके पास अपने परिवार और आपके दोस्त हैं जो आपसे प्यार करेंगे, कोई बात नहीं!
    • यदि आप अपने आप के लिए अपने बालों को डाई जाने के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो ब्यूटी सैलून पर जाकर विशेषज्ञों को छोड़ दें।
    • जब आप शॉवर लेते हैं, तो शैंपूंग के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करने की कोशिश करें, क्योंकि इससे आपके बाल चमकदार और स्वस्थ दिखेंगे और रंगाई के नुकसान को कम कर देंगे।
    • यदि आप अपने बालों को डाई चुनते हैं, तो एक प्राकृतिक बालों का रंग चुनें जो आपकी त्वचा और आपकी शैली से मेल खाता है।

    चेतावनी

    • अपने भूरे रंग के बालों को न फाड़ें, ऐसा करने से इससे चीजें बदतर हो जाएंगी! वे फिर से बाहर जाएंगे और इस बार यह दो हो जाएगा!
    • उदास मत हो, सभी समस्याओं के लिए हमेशा एक समाधान होता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com