ekterya.com

कैसे प्रोटीन हिलाता है उपभोग करने के लिए

प्रोटीन हिलाता है एक नियमित व्यायाम से पहले मांसपेशियों को तैयार करने या बाद में उन्हें फिर से बनाने में मदद करने के लिए एक आसान तरीका है। जबकि निश्चित रूप से ठोस खाद्य पदार्थ सबसे अच्छे तरीके हैं कि आपके शरीर और मांसपेशियों को उनकी जरूरत के अनुसार प्रोटीन मिलते हैं, जैसा कि आपको पता होना चाहिए, कभी-कभी यह मुश्किल है कि आपके सभी प्रोटीन का सेवन भोजन से आता है। यह विशेष रूप से सच है अगर आपके पास पूर्णकालिक नौकरी है और उस दिन के लिए एक पूरा भोजन तैयार करना हमेशा संभव नहीं है। यह वह जगह है जहां प्रोटीन हिलाता है महान मदद का हो सकता है।

चरणों

भाग 1
एक प्रोटीन शेक चुनें

उपयोग की जाने वाली छवि प्रोटीन शेक चरण 1
1
अपनी जीवन शैली और व्यायाम व्यायाम पर विचार करें ध्यान रखें कि प्रोटीन हिलाते सभी के लिए उपयुक्त नहीं हैं हालांकि, कुछ कारणों से, औसत एथलीट (पेशेवर या ओलंपिक एथलीटों के विपरीत) शायद प्रोटीन की खुराक का उपभोग करना चाहें। आपके द्वारा किए जाने वाले व्यायाम के प्रकार पर एक प्रभाव पड़ेगा कि आपको अतिरिक्त प्रोटीन चाहिए या नहीं। आपको निम्न स्थितियों में से कोई भी लागू होने पर आपको स्थापित करना होगा:
  • क्या आपने अभी एक नया अभ्यास कार्यक्रम शुरू किया है या क्या आप सामान्य तौर पर नियमित रूप से व्यायाम करने के लिए नए हैं? यदि यह पहली बार जिम जा रहा है और आप मांसपेशियों को विकसित करना चाहते हैं, तो आपके शरीर को अधिक मात्रा में प्रोटीन की ज़रूरत होगी जो कि अन्यथा की आवश्यकता होगी।
  • क्या आप अपने व्यायाम के दिनचर्या को तेज करने जा रहे हैं? यह न केवल कार्डियोवास्कुलर व्यायाम के लिए लागू होता है, बल्कि वजन प्रशिक्षण के लिए भी होता है। उदाहरण के लिए, यदि आप आमतौर पर 30 मिनट के लिए सप्ताह में तीन बार अंडाकार बाइक का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आप वर्तमान में मैराथन या वेटलिफ्टिंग प्रतियोगिता के लिए प्रशिक्षण दे रहे हैं, तो आपको विकास और मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए एक बड़ी मात्रा में प्रोटीन की आवश्यकता होगी।
  • क्या आप चोट से उबर रहे हैं? सामान्य तौर पर, जो लोग घायल हुए हैं वे अपनी मांसपेशियों और शरीर को ठीक करने और ठीक करने में मदद करने के लिए एक बड़ी मात्रा में प्रोटीन की आवश्यकता होती है।
  • ध्यान रखें कि, लंबे समय में, बहुत अधिक प्रोटीन लेने से गुर्दों के लिए हानिकारक हो सकता है और यह भी आपको निर्जलीकरण कर सकता है
  • Video: nutrisystem shakes - nutrisystem turbo 10 review - does it work? nutrisystem turbo shakes package

    इस्तेमाल की गई छवि प्रोटीन शेक चरण 2
    2
    निर्धारित करें कि प्रति दिन आपको कितना प्रोटीन चाहिए कुल। यह निर्धारित करने के लिए एक महत्वपूर्ण पहला कदम है कि आप अपने आहार में कितना अतिरिक्त प्रोटीन शामिल कर लेना चाहिए (यदि कोई है) वह प्रोटीन की मात्रा की गणना करना है जो आपको ज़रूरत है
  • यह विचार, कि ऊपर उल्लिखित किसी भी उद्देश्य को हासिल करने के लिए, बड़ी मात्रा में प्रोटीन आवश्यक है एक महान मिथक है। उदाहरण के लिए, ज्यादातर अमेरिकियों के दैनिक कैलोरी सेवन में लगभग 15% प्रोटीन होता है। 450 ग्राम (1 एलबी।) मांसपेशियों को विकसित करने के लिए प्रति दिन एक अतिरिक्त 10 से 14 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है। यह वास्तव में, बहुत ज्यादा नहीं है कुछ मामलों में, पाउडर प्रोटीन की खुराक एक ही सेवारत में 80 ग्राम तक होती है। एक औसत व्यक्ति को इस मात्रा की प्रोटीन की ज़रूरत नहीं है, बल्कि इसके बजाय, शरीर को ऊर्जा के लिए बस इसे टूट जाता है इसके अलावा, यदि आप बहुत ज्यादा प्रोटीन खा लेते हैं, तो यह वास्तव में आपके आंतरिक अंगों के लिए हानिकारक हो सकता है, जिसमें गुर्दे और यकृत शामिल हैं।
  • आप कितना प्रोटीन का उपभोग करते हैं, यह जानने के लिए आपको कुछ गणना करना चाहिए और यदि आपको अधिक उपभोग करने की आवश्यकता है
  • मनोरंजनात्मक एथलीटों को शरीर के वजन के हर 450 ग्राम (1 पाउंड) के लिए प्रति दिन प्रोटीन की 0.5 और 0.75 ग्राम के बीच की आवश्यकता होती है।
  • प्रतियोगी एथलीटों को 0.6 और 0.9 ग्राम के बीच की आवश्यकता होती है।
  • जो एथलीट मांसपेशियों की जरूरत को 0.7 और 0.9 ग्राम के बीच विकसित करना चाहते हैं
  • अधिकतम वजन 450 ग्राम (1 पाउंड) के शरीर के वजन के 0.9 ग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक वयस्क खिलाड़ी हैं, तो आप मांसपेशियों को विकसित करना चाहते हैं और आपका वजन 80 किलो (175 पाउंड) है, तो आपको 124 और 160 ग्राम (80 किलो / 0.45 किलो = 178 x 0.7 = 124 से 178 x 0.9 = 160) प्रोटीन प्रति दिन।
  • उपयोग की जाने वाली छवि प्रोटीन शेक चरण 3
    3

    Video: MY FIRST EVER MONSTER PROM DATE | Monster Prom Scott Ending

    निर्धारित करें कि आपका औसत दैनिक प्रोटीन कितना ठोस पदार्थों से आता है आप को ध्यान में रखना चाहिए कि आप एक औसत दिन क्या खाते हैं। इसके लिए, आप एक आहार विशेषज्ञ से परामर्श कर सकते हैं या पोषण कैलकुलेटर ऑनलाइन का उपयोग कर सकते हैं जिसके माध्यम से आप जान सकते हैं कि आपके द्वारा खाने और खाने के प्रकार और मात्रा दर्ज करके आप कितना उपभोग करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, 100 ग्राम (4 ऑउंस) बर्गर में 30 ग्राम प्रोटीन होते हैं, जबकि 170 ग्राम (6 ऑउंस) ट्यूना में 40 ग्राम और 30 ग्राम (1 ऑउंस) पनीर में 7 ग्राम होता है इसलिए, केवल इन तीन खाद्य पदार्थों का सेवन करने के साथ, आप 77 ग्राम प्रोटीन का सेवन करेंगे यह तुम्हारी खपत का लगभग आधा है यदि आपका वजन 80 किग्रा (175 पाउंड) है और आपका लक्ष्य मांसपेशियों को विकसित करना है अधिकांश भाग के लिए, वयस्कों को संभवतः उन्हें जितना हो सके उतना प्रोटीन की आवश्यकता नहीं होती है
  • हालांकि, यदि आप प्रोटीन आवश्यकता तक नहीं पहुंचते हैं, तो आप पूरे दिन ठोस पदार्थों की खपत की गणना करते हैं, तो आपको अपने आहार के पूरक के रूप में एक प्रोटीन शेक पीना चाहिए। आप या तो इसे एक पाउडर के साथ तैयार कर सकते हैं या पहले से ही बनाई गई मिल्कशेक पी सकते हैं
  • इस्तेमाल की गई छवि प्रोटीन शेक चरण 4
    4
    प्रोटीन के प्रकार को निर्धारित करें जिसमें आप शेक को शामिल करना चाहते हैं। प्रोटीन में अलग-अलग प्रकार के प्रोटीन होते हैं। सबसे आम स्रोत मट्ठा, कैसिइन, अंडे, सोया, चावल और दूध हैं।
  • ध्यान रखें कि मट्ठा और कैसिइन डेयरी उत्पाद हैं, इसलिए वे केवल अच्छे विकल्प हैं यदि आप उनके लिए सहिष्णुता रखते हैं।
  • आम तौर पर मट्ठा प्रोटीन हिलाता में सबसे लोकप्रिय होता है और वह एक है जो तेजी से पनपता है
  • यदि आप सब्जी-आधारित प्रोटीन पसंद करते हैं (खासकर यदि आप शाकाहारी या शाकाहारी हैं) तो आप सोया प्रोटीन का विकल्प चुन सकते हैं। सोया में बड़ी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं और यह सबसे अधिक पशु प्रोटीन स्रोतों के समान प्रभाव पड़ता है।
  • प्रोजेक्ट का इस्तेमाल शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5



    लेबल पढ़ें यदि आप तैयार किए गए शेक खरीदने के लिए जा रहे हैं और पाउडर को तैयार करने के लिए नहीं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपको पता होना चाहिए कि शेक में क्या शामिल है, खासकर प्रोटीन की मात्रा। सब के बाद, प्रोटीन हिलाता चर सामग्री है।
  • आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उत्पाद का प्रोटीन सामग्री 50% से अधिक है यदि आपका लक्ष्य शरीर में वसा खोना है
  • सावधान रहें कि एक सेवारत में वास्तव में जरूरत के मुकाबले बहुत ज्यादा प्रोटीन नहीं है कुछ मामलों में, पाउडर में 80 ग्राम प्रोटीन होते हैं इन उत्पादों को आपके लिए सबसे उपयुक्त नहीं होगा यदि आपको केवल 40 ग्राम को अपने दैनिक प्रोटीन सेवन करने की आवश्यकता हो।
  • चिकनियों की तलाश करें जिसमें 20 एमिनो एसिड होते हैं, क्योंकि ये आमतौर पर सबसे अच्छी गुणवत्ता वाली उत्पाद हैं।
  • प्रोटीन खरीदने से बचें, जिसमें वृद्धि हार्मोन या स्टेरॉयड होते हैं।
  • यह मत भूलो कि, सभी खुराक के साथ, संदूषण का खतरा होता है।
  • भाग 2
    प्रोटीन हिलाता की खपत अनुसूची

    उपयोग की जाने वाली छवि प्रोटीन शेक चरण 6
    1
    उस समय पर विचार करें जब आप व्यायाम करते हैं यह निर्धारित करने के मामले में निर्धारित होना चाहिए कि क्या प्रोटीन शेक पीना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये हिलाते हैं आप शारीरिक प्रशिक्षण को पूरक और बढ़ाने के लिए करते हैं।
    • आपको दोनों क्षणों की योजना बनानी चाहिए, जिसमें आप प्रोटीन का उपभोग करते हैं और आप अपने व्यायाम के आधार पर उपभोग करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप उन्हें 5 ए में बनाते हैं मी, आप 7 एक में एक प्रोटीन हिला सकता है। मीटर। जिम जाने के बाद यह नाश्ते के साथ-साथ काम करता है।
  • उपयोग की जाने वाली छवि प्रोटीन शेक चरण 7
    2
    एक प्रोटीन शेक पीना आपके व्यायाम के बाद एक पल जो शरीर में प्रोटीन के लिए पहले से कहीं ज़्यादा ज़रूरी है, एक व्यायाम दिनचर्या के बाद है। यह पल तब होता है जब एक प्रोटीन शेक पीने से लाभ को अधिकतम करने के लिए अधिक प्रभावी होता है जो आपके शरीर को देता है।
  • एक व्यायाम के बाद ठीक है, जब शरीर की मांसपेशियों को ठीक करना और पुनर्निर्माण करना शुरू हो जाता है, जो कि महत्वपूर्ण है "microtears" मांसपेशी ऊतक में ये बहुत छोटे आँसू होते हैं क्योंकि मांसपेशियों को व्यायाम के दौरान तीव्रता से अनुबंध करना होता है, जैसे भार उठाना यदि आपके शरीर को जितनी जल्दी हो सके प्रोटीन प्राप्त होता है, यह सुनिश्चित करेगा कि मांसपेशियों को ठीक करने, पुनर्निर्माण और बढ़ने में मदद के लिए आवश्यक ईंधन हो सकता है।
  • ठोस खाद्य पदार्थों की खपत के मुकाबले कवायद के बाद प्रोटीन पीने से बेहतर होना बेहतर होता है इसका कारण यह है कि बाद में पचाने के लिए अधिक से अधिक समय की आवश्यकता होती है, प्रोटीन को तोड़कर उन्हें मांसपेशियों में भेज दिया जाता है। दूसरी ओर, प्रोटीन उन्हें पीने के करीब 30 मिनट की मांसपेशियों तक पहुंचता है।
  • जब आप एक व्यायाम दिनचर्या खत्म करते हैं, तो आपको 45 मिनट के समय में ठग का सेवन करना चाहिए। यह इस समय के दौरान है कि आपकी मांसपेशियों में अभी भी सूजन हो गई है और आपका शरीर प्रोटीन को बेहतर अवशोषित करने और पुनर्निर्माण को और अधिक तेज़ी से शुरू करने में सक्षम होगा। इससे पहले आप अपना व्यायाम दिनचर्या खत्म करने के बाद सुगंध पी सकते हैं, बेहतर है
  • इसके अलावा, आपके दिनचर्या के बाद, आप अन्य तरल पदार्थों को पी सकते हैं जिसमें प्रोटीन (उदाहरण के लिए, नियमित या चॉकलेट दूध) होते हैं।
  • उपयोग की जाने वाली छवि प्रोटीन शेक चरण 8

    Video: How to Detox from Alcohol - How to stop drinking - Part 1

    3
    अतिरिक्त प्रोटीन हिलाते हुए पीने पर विचार करें पल इष्टतम एक प्रोटीन शेक पीने के लिए एक व्यायाम दिनचर्या के बाद है, लेकिन आप इसे दिन के अलग-अलग समय पर भी पी सकते हैं। एक दिन कई शक्कर पीने के लिए संभव है, लेकिन आपको प्रतिदिन प्रोटीन की मात्रा पर विचार करना चाहिए और आपकी ज़रूरत की मात्रा पर विचार करना चाहिए। आपको केवल अतिरिक्त हिलाएं पीना चाहिए, यदि वे आवश्यक हों ताकि आप अपने दैनिक प्रोटीन की आवश्यकता तक पहुंच सकें। ध्यान रखें कि आपको प्रोटीन ज्यादा नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह गुर्दे और यकृत के लिए हानिकारक हो सकता है।
  • सुबह में एक प्रोटीन शेक पहली चीज पीते हैं। जब आप सुबह उठते हैं, तो आपका शरीर 6 से 8 घंटे तक निष्क्रियता की अवधि में रहा है, इसलिए उसे पोषण की आवश्यकता है, और इसमें प्रोटीन भी शामिल है यदि आपके शरीर में प्रोटीन नहीं मिलता है, तो मांसपेशियों को ऊर्जा प्राप्त करने और शरीर के कामकाज को रखने के लिए विघटन करना शुरू हो जाएगा। इसलिए, यदि आप एक प्रोटीन शेक खाते हैं, तो यह मांसपेशियों को विकसित कर सकती है और आपके शरीर को सक्रिय कर सकती है, और इस तरह, मांसपेशियों को कमजोर करने से रोकने।
  • एक व्यायाम दिनचर्या से पहले एक प्रोटीन शेक पीते हैं। कुछ मामलों में, लोग व्यायाम करने से पहले प्रोटीन का उपभोग करना पसंद करते हैं। इस तरह, मांसपेशियों में वृद्धि और ताकत को प्रोत्साहित किया जाता है और उन्हें नियमित रूप से टूटने से रोका जा सकता है। यदि आप अपने दिनचर्या से पहले एक शेक पीने के लिए जा रहे हैं, तो इसे शुरू करने से पहले 30 मिनट पहले करना चाहिए ताकि प्रोटीन को पचाने और मांसपेशियों तक पहुंचने का समय हो।
  • सो जाने से पहले एक प्रोटीन शेक लें आप एक घंटे के बारे में एक प्रोटीन शेक पी सकते हैं इससे पहले कि आप सोने के लिए जाने का इरादा रखते हैं एक अच्छा विकल्प एक शेक है जिसमें कैसिइन प्रोटीन होता है, क्योंकि यह मट्ठा की तुलना में धीरे-धीरे आपके शरीर के साथ काम करता है। सोते समय यह फायदेमंद होता है क्योंकि यह समय होता है जब आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ने लगती है। क्या वास्तव में आप क्या करेंगे मांसपेशियों को पोषण करते हुए वृद्धि हार्मोन उच्च रहे हैं
  • उपयोग की जाने वाली छवि प्रोटीन शेक चरण 9
    4

    Video: 5 food items that double your gains5. खाद्य पदार्थ जो आपके वजन और मांसपेशियों को दोगुना करते हैं|

    सुनिश्चित करें कि आप पूरे दिन प्रोटीन का उपयोग हिलाते हुए पीने के अलावा करते हैं यह विशेष रूप से एक व्यायाम दिनचर्या के बाद हिलाता है पीने पीने योग्य है हालांकि, यदि आप अपने लाभों को अधिकतम करना चाहते हैं, तो आप को लगातार प्रोटीन का उपभोग करने के लिए सावधान रहना चाहिए, क्योंकि यह आपके प्रदर्शन के मामले में इष्टतम प्रगति हासिल करने और अपने रंग को बेहतर बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। प्रोटीन अच्छे पोषण का एक महत्वपूर्ण घटक है, भले ही आप शरीर सौष्ठव का अभ्यास न करें या यदि आप अपने रंग को बढ़ाने का इरादा नहीं करते हैं
  • आपको प्राकृतिक स्रोतों (उदाहरण के लिए, दूध, अंडे, मांस और मछली) के माध्यम से अधिक से अधिक प्रोटीन का उपभोग करने की कोशिश करनी चाहिए। इसका कारण यह है, क्योंकि उन्हें संसाधित नहीं किया जाता है, उनके पोषण का महत्व अधिक है। जब आप अपने व्यायाम की नियमितता के तुरंत बाद बड़ी मात्रा में प्रोटीन का उपयोग कर सकते हैं, तो यह भी संसाधित होता है और उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थों के समान ही पोषक तत्वों में शामिल नहीं होता है।
  • एक बार जब आप व्यायाम के बाद एक शराबी पी रहे हैं, तो आपको लगभग 3 या 4 घंटे के अंतराल पर उच्च प्रोटीन सामग्री के छोटे भोजन करना चाहिए। इस तरह, आपकी मांसपेशियों में प्रोटीन की निरंतर आपूर्ति होगी और चिकित्सा प्रक्रिया में तेजी आएगी।
  • अपने नाश्ते में प्रोटीन शामिल करें सुबह नाश्ता महत्वपूर्ण है, क्योंकि 7 से 9 घंटों की नींद के बाद, शरीर को खाने की जरूरत होती है।
  • चेतावनी

    • प्रोटीन की खपत के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
    • ध्यान रखें कि यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन, उदाहरण के लिए, सामग्री, दावों या पूरकों के लेबल को विनियमित नहीं करता है, इसलिए आपको बाह्य सत्यापन देखना चाहिए।
    • जो लोग यकृत या गुर्दा की बीमारी से पीड़ित हैं, उन्हें प्रोटीन हिलाएं नहीं चाहिए।
    • यदि आप अतिरिक्त प्रोटीन का उपभोग करते हैं, तो यह यकृत या गुर्दा की क्षति में योगदान कर सकता है।
    • यदि अतिरिक्त प्रोटीन का सेवन नहीं किया जाता है, तो इसे ऊर्जा में परिवर्तित किया जाता है और वसा के रूप में संग्रहीत किया जाता है।
    • हमारी मांसपेशियों को धीमी गति से ठीक कर दिया जाएगा यदि उनके पास पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन नहीं है, जिससे आप उन्हें बहुत अधिक व्यायाम कर सकते हैं और इसके बदले में, आपको चोट लग सकती है। यदि आप बहुत अधिक वजन उठाने करते हैं, तो आपको बहुत सारे प्रोटीन का उपभोग करने के लिए एक संयुक्त प्रयास करने के लिए सावधान रहना चाहिए।
    • आप अपने आहार के लिए कैल्शियम और मैग्नीशियम की खुराक के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए, यदि आप बड़ी मात्रा में प्रोटीन का सेवन करते हैं इसका कारण यह है कि आपके सिस्टम में अतिरिक्त प्रोटीन आपके शरीर की कैल्शियम और मैग्नीशियम की आपूर्ति कम हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com