ekterya.com

कैसे अवसाद को स्वाभाविक रूप से राहत देने के लिए

बहुत से लोग नुस्खे एंटिडिएसेंट्स के अप्रिय दुष्प्रभावों के बारे में शिकायत करते हैं, जिसमें आत्मघाती विचारों में वृद्धि, मतली, वजन घटाने, यौन इच्छा की हानि या यौन ताकत, अनिद्रा, चिंता, चिड़चिड़ापन और थकान शामिल हो सकते हैं। हालांकि, अवसाद का इलाज करने के लिए नुस्खे एन्टीपेट्रेंट्स एकमात्र तरीका नहीं हैं। प्रिस्क्रिप्शन एंटिडिएंटेंट्स के कई प्राकृतिक विकल्प हैं आप देख रहे हैं पर्चे antidepressants के लिए एक स्वाभाविक विकल्प के लिए, चिकित्सा के साथ अवसाद के लिए प्राकृतिक उपचार का उपयोग करने के लिए, और अपने चिकित्सक और कैसे आप अपने अवसाद स्वाभाविक रूप से इलाज करने की योजना के बारे में अपने डॉक्टर को बताना सुनिश्चित करें।

अगर आपको लगता है कि आप या आपके प्यार वाले किसी व्यक्ति को उदास स्थिति में है, तो सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है अनुभाग में अतिरिक्त संसाधन आप अपने देश में आपकी मदद करने के प्रभारी एजेंसी से संपर्क करने के लिए जानकारी पायेंगे।

चरणों

भाग 1
अवसाद के लिए मदद के लिए खोजें

छवि का शीर्षक दिमाग का इलाज स्वाभाविक रूप से चरण 1
1
एक चिकित्सक खोजें. वार्तालाप चिकित्सा अवसाद के खिलाफ सबसे अच्छा प्राकृतिक उपचार है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप जल्द से जल्द एक चिकित्सक को ढूंढ लें। एक चिकित्सक आपको सुन सकता है और आपको बेहतर महसूस करने के काम में मदद कर सकता है। यहां तक ​​कि अगर आप अवसाद के लिए अन्य प्राकृतिक उपचार की कोशिश करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको नियमित आधार पर एक चिकित्सक को देखना जारी रखना चाहिए। आप अपने बीमा के ऑनलाइन निर्देशिका का उपयोग करके अपने क्षेत्र में एक चिकित्सक खोज सकते हैं।
  • प्राकृतिक उपचार के साथ चिकित्सा को संयोजित करने का प्रयास करें यह संभावना नहीं है कि एक हर्बल पूरक लेने या बस अधिक व्यायाम करने से आपकी अवसाद को राहत देने में मदद मिलेगी। यही कारण है कि यह महत्वपूर्ण है कि चिकित्सा अवसाद के खिलाफ आपके उपचार का केंद्रीय घटक है और आप एक पूरक के रूप में अन्य प्राकृतिक उपचार का उपयोग करते हैं।
  • ध्यान रखें कि एक चिकित्सक आपकी बेहतर आदतों को विकसित करने में आपकी सहायता कर सकता है जो आपकी अवसाद को बेहतर बनाने में मदद करता है। उदाहरण के लिए, एक चिकित्सक आपको बेहतर तनाव प्रबंधन तकनीकों, स्वस्थ खाने की आदतों, और अधिक सकारात्मक सोच विकसित करने में मदद कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक तिरस्कार नैसर्गिक रूप से चरण 2
    2
    अपने डॉक्टर से बात करें यहां तक ​​कि अगर आप अवसाद के लिए दवा नहीं लेना चाहते हैं, तो आपका डॉक्टर मदद के लिए जाने के लिए सही व्यक्ति है। आपका चिकित्सक चिकित्सक से संपर्क करने के लिए आपको कुछ संदर्भ भी दे सकता है
  • ध्यान रखें कि अवसाद एक बीमारी है और अगर इसे इलाज नहीं किया जाता है तो इससे खराब हो सकता है। जल्द से जल्द अवसाद के लिए मदद की तलाश करें
  • अपने चिकित्सक को उन सभी प्राकृतिक उपचारों के बारे में बताएं जो आप अपने अवसाद का इलाज करने के लिए उपयोग करने पर विचार कर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक तिरछा स्वाभाविक रूप से चरण 3
    3
    इस स्थिति को एक रिश्तेदार या करीबी दोस्त को बताएं जो आपके बारे में परवाह करता है। यदि आप किसी चिकित्सक को ढूंढने या अपने दम पर किसी डॉक्टर का दौरा करने के विचार से हतोत्साहित महसूस करते हैं, तो किसी को आप पर भरोसा करें और मदद के लिए पूछें। किसी प्रिय या मित्र का समर्थन करने से सहायता प्राप्त करना आसान हो सकता है और आपके अवसाद से राहत शुरू कर सकता है
  • ध्यान रखें कि दोस्तों और परिवार के साथ बात करने से चिकित्सक की मदद लेने के लिए कोई विकल्प नहीं होना चाहिए, लेकिन यह बेहतर महसूस करना और आपकी ज़रूरत की मदद पाने का एक अच्छा तरीका है।
  • Video: Top 7 Essential Oils to Balance Hormones Naturally

    भाग 2
    अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करें

    छवि का शीर्षक तिरस्कार प्राकृतिक रूप से चरण 4
    1
    अपने आप को प्रशिक्षित। व्यायाम मन और शरीर के लिए अच्छा है, और यह अवसाद के लिए थोड़ा सा प्रयोग किया जाता है। कसरत करते समय, एंडोर्फिन जारी होते हैं जो दर्द की धारणा को कम करते हैं और सकारात्मक भावनाओं को बढ़ाते हैं। व्यायाम तनाव को कम कर सकता है, आत्मसम्मान बढ़ा सकता है, और चिंता और अवसाद के लक्षण कम कर सकता है।
    • किसी भी अभ्यास से अवसाद के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है। बाइक, डांस, रन या जॉग की सवारी करने की कोशिश करें, रैकेटबॉल का अभ्यास करें या साइकिल चलाना अपने जिम में एक ग्रुप व्यायाम क्लास की कोशिश करो और दूसरे लोगों से मिलना शुरू करें
  • Video: ACCESS BARS İle Hayatınız NASIL Tamamen Değişir? Kişisel Gelişim

    छवि का शीर्षक
    2
    अच्छी नींद की आदत पैदा करना उदासीनता नींद के पैटर्न को प्रभावित कर सकता है, जैसे कि बहुत ज्यादा या बहुत कम सो रही है अपनी नींद की आदतों को बदलने के लिए सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त नींद आती है रोज़ाना बिस्तर पर जाने और एक-दूसरे को एक ही समय में जागने के लिए, सप्ताहांत पर भी, और दिन के दौरान एक झपकी नहीं लेना तय करें। अपने कमरे में विचलन आइटम न रखें - टीवी, लैपटॉप और सेल फोन से छुटकारा पाएं, क्योंकि वे आपकी नींद में बाधित कर सकते हैं।
  • अगर आपको नींद आ रही कठिनाई होती है, तो आराम करने में आपकी सहायता करने के लिए बिस्तर पर जाने से पहले स्नान करने की कोशिश करें कुछ चाय पीना या एक किताब पढ़ना।
  • चित्र शीर्षक दिमाग का इलाज स्वाभाविक रूप से चरण 6
    3
    दैनिक ध्यान अभ्यास करें तनाव को कम करने, मन को शांत करने और अवसाद के लक्षणों को भी कम करने में ध्यान फायदेमंद हो सकता है। एक दिमाग ध्यान के साथ शुरू करें, जो उन्हें पहचानने के बिना अपने विचारों और भावनाओं की स्वीकृति पर बल देता है। आप इस समय अपने बारे में और अधिक जागरूक होना चाहते हैं। जितना अधिक आप ध्यान अभ्यास करेंगे, उतना ही प्रभावी होगा।
  • जब आप मस्तिष्क ध्यान का अभ्यास करते हैं, तो आप शरीर, सांस और दिमाग पर ध्यान केंद्रित करते हैं। शरीर के साथ सावधानीपूर्वक ध्यान करने के लिए, अपनी इंद्रियों के साथ कुछ देखकर अभ्यास करें (फूल ले लो, इसे करीब से देखें, इसे गंध और इसकी सुगंध की सराहना करें, आप इसे फूल भी सकते हैं, फूल के साथ उपस्थित रहें)। अपनी सांस के साथ ध्यान करने के लिए, उस पर ध्यान केंद्रित करें, श्वास और श्वास करना। अपने श्वास को फैलते हुए महसूस करें, हर पल में अधिक आराम करें।
  • जब आप अपने विचारों (दिन के लिए यादें या योजनाएं) में फंसे हैं, तो विचार का पालन करें: "मैं सोच रहा हूं कि आज दोपहर के भोजन पर क्या खाऊंगा"। न्याय न करें, बस इसे देखें और ध्यान पर ध्यान केंद्रित करने के लिए वापस जा रहे रहें
  • अवसाद से संबंधित अधिक ध्यान तकनीकों को जानने के लिए, देखें ध्यान के साथ अवसाद से कैसे बाहर निकलना.
  • छवि का शीर्षक शीर्षक दिमाग प्राकृतिक रूप से चरण 7
    4
    नियंत्रण तनाव आप स्कूल में शामिल हो सकते हैं, घर पर जीवन, परिवार और कार्य कर सकते हैं, और अपने लिए कभी भी ब्रेक नहीं ले सकते। तनाव को नियंत्रित करने का अर्थ यह है कि इसे दैनिक रूप से प्रबंधित करके इसे जमा न करना। अपनी भावनाओं को दबाने न दें - उन्हें मुक्त करें एक डायरी में लिखें या अपने परिवार और दोस्तों के साथ अपनी चिंताओं को व्यक्त करें, जब आपके पास यह होगा, तथ्य के बाद नहीं। आराम करने के लिए हर दिन थोड़ा समय व्यतीत करें - इसमें चलना शामिल हो सकता है, संगीत सुनना, कुछ खेल खेलना या कुछ गतिविधियों में भाग लेना या स्नान करना
  • "नहीं" कहने के लिए जानें इसका मतलब काम पर नई परियोजनाओं के लिए "नहीं" कहने का मतलब हो सकता है, चर्च में नए स्वयंसेवक पदों को लेना या शुक्रवार की रात को छोड़ने के बजाय घर पर रहने का विकल्प चुनना अगर कोई बात करना चाहता है, लेकिन आपके पास समय नहीं है, तो बातचीत के लिए विनम्रता से माफी मांगें और उन्हें बताएं कि आपके पास सीमित समय है।
  • अगर आपको तनाव महसूस होता है, लेकिन यह निर्धारित नहीं कर सकता कि आप कहां से आ रहे हैं, तो तनाव जर्नल लिखें अपनी दैनिक आदतों, आचरण और बहाने ("आजकल मेरे पास सिर्फ 1000 चीज़ें हैं") लिखिए और जो चीजें आपको दैनिक तनाव देती हैं निरीक्षण करें कि क्या चीजें या स्थितियां नियमित रूप से होती हैं यह काम की समयसीमा हो सकती है, बच्चों को स्कूल में ले जा सकती है या खातों के साथ बने रह सकती है।
  • छवि का शीर्षक तिरछा इलाज स्वाभाविक रूप से चरण 8
    5

    Video: Calling All Cars: Old Grad Returns / Injured Knee / In the Still of the Night / The Wired Wrists

    एक दैनिक दिनचर्या स्थापित करें अवसाद आपके पास किसी भी संरचना को अस्थिर कर सकते हैं और आप दिन को महसूस कर सकते हैं जैसे वे एक साथ पिघल गए हों। एक दिनचर्या स्थापित करने से आपको ट्रैक पर वापस आने में मदद मिल सकती है, आपको जो कुछ करना चाहिए और आपको अपने कोकून ऑफ अवसाद से निकालना होगा।
  • अपना दिन व्यवस्थित करें और सुनिश्चित करें कि आप गतिविधियों के साथ आगे बढ़ते रहें। अचानक, आपको लगता है कि आपके पास सभी गतिविधियों को पूरा करने की कोई ऊर्जा नहीं है, लेकिन इसे प्रयास करें
  • आप अपनी सूची में बुनियादी तत्व भी डाल सकते हैं, जैसे कि बिस्तर से बाहर निकलना, स्नान करना या नाश्ता करना। एक बार जब आप शरीर को कार्य पूरा करने के लिए ले जाते हैं (भले ही वे छोटी हों), यह तत्वों को पूरा करने के लिए एक उत्तेजक हो सकता है
  • अपने आप को तब पुष्ट करें जब आप सूची में सभी आइटम पूरी कर लें। आप अपने आप को एक बुलबुला स्नान, एक मिठाई या एक टीवी समय के साथ इनाम कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक तिरछा इलाज स्वाभाविक रूप से चरण 9



    6
    नकारात्मक विचारों को चुनौती दें क्या अवसाद में कई लोग फंसे हुए हैं "मैं बहुत अच्छा नहीं हूं", "कोई भी मुझसे प्यार नहीं करता", "मेरे जीवन का कोई मतलब नहीं" या "कुछ भी नहीं जो इसके लायक है" के नकारात्मक विचारों की सर्पिल है । जब आप निराश होते हैं, तो सबसे खराब निष्कर्ष पर आना आसान है। इन नकारात्मक विचारों (जो नकारात्मक भावनाओं को जन्म देते हैं) का मुकाबला करने के लिए, तर्क का उपयोग करें और तय करें कि क्या वे सही हैं। क्या कोई आपको प्यार नहीं करता है? या आप अभी अकेले महसूस करते हैं? शायद आपके पास दोस्त और परिवार हैं जो आप से बच रहे हैं। जब आप सबसे खराब निष्कर्ष तक पहुंच जाते हैं, तो अपने आप से पूछें कि इस विचार का समर्थन करने वाले साक्ष्य क्या हैं।
  • उन चीजों के बारे में सोचो जो आपके जीवन को अर्थ देते हैं। अक्सर यह साधारण चीज़ों के बारे में होता है, न कि काम पर पदोन्नति या अच्छी कार या घर, लेकिन कुत्ते जो आपको हर दिन एक प्यार का स्वागत करता है, आप दक्षिण अमेरिका में स्वयंसेवक काम करते हैं, या आपकी कला का काम है जो लोगों की आत्माओं को छूता है
  • Video: Witness to War: Doctor Charlie Clements Interview

    छवि का शीर्षक तिरस्कार प्राकृतिक रूप से 10
    7
    कुछ नया प्रयास करें अवसाद आपको दिनचर्या में ले जाता है, जहां आपको लगता है कि कुछ भी नहीं बदलेगा और आप हमेशा भयानक महसूस करेंगे। उन भावनाओं को समायोजित करने के बजाय, कुछ नया प्रयास करें जब आप नई गतिविधियों का प्रयास करते हैं, तो मस्तिष्क में रासायनिक परिवर्तन होता है और डोपामिन बढ़ जाता है, जो आनंद और सीखने के साथ जुड़ा हुआ है।
  • एक नई भाषा सीखें, एक पशु आश्रय में स्वयंसेवक या पेंटिंग क्लास ले लो। साधारण से कुछ ऐसा कुछ करें जो आपको लगता है कि आप आनंद ले सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक तिरछा इलाज स्वाभाविक रूप से चरण 11
    8
    मित्रों के साथ खुद को चारों ओर से भरें आप उदासी के अपने गुफा में आप लॉक करना चाहते हैं कर सकते हैं, उन लोगों के साथ समय बिताने के लिए प्रतिबद्ध है और आप के बारे में जो परवाह है। यदि आप यह करने के लिए नहीं राजी करने के लिए पर्याप्त विचार हो सकता है ( "है बिस्तर से बाहर निकलना नहीं चाहते हैं", "मैं बहुत दुखी है कि मैं दबाना होगा", "कोई भी मेरे साथ समय बिताने के लिए करना चाहता है" या "मुझे बिना बेहतर कर रहे हैं"), लेकिन कॉल एक दोस्त है, योजना बनाने और अफसोस नहीं है। दूसरों के साथ समय बिताने की मदद से आप इतना अलग-थलग नहीं लग रहा है। दोस्तों के साथ होने के नाते मदद कर सकते हैं महसूस हो रहा है और अधिक "सामान्य" और उन लोगों के मदद से आप कनेक्ट किए गए और देखभाल महसूस के साथ हो सकता है।
  • यहां तक ​​कि अगर आप थके हुए महसूस करते हैं, तो "हाँ" कहें, जब एक दोस्त आपको कॉल करने के लिए कहता है
  • अपने परिवार के साथ समय बिताने का प्रयास करें
  • भाग 3
    प्राकृतिक उपचार का उपयोग करें

    छवि का शीर्षक, अवसाद का इलाज स्वाभाविक रूप से चरण 12
    1
    जड़ी बूटियों का उपयोग करें इतिहास के दौरान, अवसाद सहित बीमारियों और रोगों के इलाज के लिए जड़ी-बूटियों को प्राचीन उपचार के रूप में इस्तेमाल किया गया है। यदि आप परंपरागत उपचार को छोड़ना पसंद करते हैं (जैसे कि एंटीडिपेसेंट दवाएं), जड़ी-बूटियों में अवसाद और तनाव के लिए एक वैकल्पिक उपाय प्रदान करते हैं।
    • अवसाद का इलाज करने के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया जड़ी बूटी सेंट जॉन पौधा है
    • भगवा अवसाद का इलाज करने के लिए इस्तेमाल एक अन्य जड़ी बूटी है यह एक उद्धरण के रूप में उपयोग किया जाता है
    • उनको प्रयोग करने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श करें, क्योंकि जड़ी बूटियां अन्य दवाओं के प्रभाव को प्रभावित कर सकती हैं।
  • चित्र शीर्षक से इलाज अवसाद स्वाभाविक रूप से चरण 13
    2
    कुछ खुराक की कोशिश करो अवसाद की खुराक आमतौर पर अवसाद के इलाज के लिए जड़ी-बूटियों, प्राकृतिक रसायनों या विटामिन के संयोजन से मिलती है। अवसाद के इलाज के लिए पूरक आहार के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:
  • ओमेगा 3 फैटी एसिड, जो कि flaxseed तेल में पाया जा सकता है और मौखिक रूप से खाया जा सकता है-
  • वही, एक रसायन जो स्वाभाविक रूप से शरीर में होता है और यूरोप में ज्यादातर अवसाद का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है-
  • 5-एचटीपी, जो सेरोटोनिन के स्तर को प्रभावित करता है और एक डॉक्टर के पर्चे के बिना उपलब्ध है-
  • DHEA, एक प्राकृतिक हार्मोन है जो शरीर पैदा होता है जब यह अस्थिर होता है और यह मूड पर कहर बरपा सकता है।
  • अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन UU। (एफडीए) अवसाद के लिए आहार की खुराक को विनियमित नहीं करता है इसलिए सावधान रहें जब आप एक सुरक्षित और प्रभावी उत्पाद पाते हैं
  • चित्रा का शीर्षक शीर्षक दिमाग का इलाज स्वाभाविक रूप से चरण 14
    3
    एक्यूपंक्चर प्राप्त करें एक्यूपंक्चर पारंपरिक चीनी चिकित्सा, जो आपके शरीर की ऊर्जा के प्रवाह के साथ काम करता है का हिस्सा है। एक्यूपंक्चर के आधार ऊर्जा रुकावटों को छोड़ता है और विशिष्ट बिंदुओं पर रखा छोटे सुइयों का उपयोग करके अपने शरीर में अमीर ढीला बहाल किया गया है। एक्यूपंक्चर भी मदद कर सकता है अगर आप, दर्द और पीड़ा लगता है कि जब आप मुसीबत सो रही है।
  • अपनी बीमा कंपनी को कॉल करें और देखें कि क्या यह एक्यूपंक्चर को कवर करता है। कई बीमा प्रदाताओं एक्यूपंक्चर की कुछ लागतों को कवर करेंगे।
  • छवि का शीर्षक तिरछा इलाज स्वाभाविक रूप से चरण 15
    4
    एक स्वस्थ आहार खाएं आपके शरीर के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक यह अच्छी तरह से पोषण करना है क्योंकि अकेले आहार अवसाद का इलाज नहीं करेगा, यह निश्चित रूप से आपके मनोदशा में सुधार कर सकता है और आपको अपनी प्रेरणा को बढ़ावा देने के लिए ऊर्जा प्रदान कर सकता है। इसके अलावा, सुनिश्चित करने के लिए कि आपके रक्त शर्करा का स्तर निरंतर होता है, जो मूड स्विंग को कम कर सकता है, किसी भी भोजन को छोड़ें नहीं।
  • नारियल तेल जैसे स्वस्थ वसा का सेवन करें, जिससे सेरोटोनिन का स्तर बढ़ जाता है।
  • फास्ट फूड और अन्य "जंक फूड" से बचें पोषक तत्वों में कम
  • शराब से बचें, जो एक अवसाद है याद रखें कि पीने से अनुभवी किसी भी राहत को कम रहता है और किसी भी समस्या को हल नहीं करता है।
  • स्वस्थ और संतुलित भोजन कैसे खाने के बारे में अधिक जानकारी के लिए, देखें कैसे स्वस्थ खाने के लिए.
  • छवि का शीर्षक तिरछी अवस्था स्वाभाविक रूप से चरण 16
    5
    सम्मोहन का उपयोग करें सम्मोहन द्वारा उपचार प्रतिक्रिया और नकारात्मकता और निराशावादी विचारों कि आम तौर पर अपने अवसाद को खिलाने के खंडन करने के लिए सिखा सकते हैं। कल्पना और सुझाव के साथ संयुक्त गहरी सांस लेने का उपयोग करके, सम्मोहन मदद कर सकते हैं अवसाद की जड़ों का गहराई से अध्ययन और आप अपने अवचेतन है, जो भी एक बनाने के लिए भारी हो सकता है के लिए सीधे नई मुकाबला कौशल विकसित करने में मदद चेतन अवस्था। यह सब अपने आप को मानसिक रूप से हालत नकारात्मक और निराशाजनक विचारों को अस्वीकार करने के लिए, और नए सशक्त विचारों को स्थापित करने के लिए होता है।
  • कुछ बीमा कंपनियां सम्मोहन को अवसाद का इलाज करने के एक तरीके के रूप में कवर करती हैं
  • अवसाद का इलाज करने में सम्मोहन बहुत प्रभावी हो सकता है, खासकर तब जब अवसाद के लिए अन्य उपचार के साथ मिलाया जाए
  • छवि का शीर्षक शीर्षक दिमाग स्वाभाविक रूप से चरण 17
    6
    प्रकाश चिकित्सा का प्रयोग करें अवसाद स्टेशनों से संबंधित है, तो प्रकाश चिकित्सा बहुत उपयोगी हो सकता है। प्रकाश चिकित्सा (भी बुलाया phototherapy) दिन के उजाले के लिए या एक विशिष्ट कुल प्रकाश या बहुत उज्ज्वल स्पेक्ट्रम, एक निर्धारित (आमतौर पर 20 मिनट) के लिए जोखिम के होते हैं। आप एक धूप क्षेत्र में रहते हैं, हर दिन सूर्य के संपर्क करने के लिए सुनिश्चित ठीक से विटामिन डी की है, जो त्वचा के माध्यम से अवशोषित कर लेता है अवशोषित करने के लिए हो सकता है। आप एक अंधेरी जगह में रहते हैं या वहाँ सर्दियों में एक उदास माहौल, एक प्रकाश बॉक्स पूर्ण स्पेक्ट्रम में निवेश करते हैं। लाइट बॉक्स के बाहर से प्रकाश की नकल और मस्तिष्क रसायन होते हैं जो आपके मूड तरक्की जारी करने के लिए प्राप्त करने के लिए लक्ष्य कर सकते हैं।
  • आप ऑनलाइन या मुफ्त बाजार में एक प्रकाश बॉक्स खरीद सकते हैं, या आप अपने डॉक्टर से एक सिफारिश प्राप्त कर सकते हैं।
  • लाइट थेरेपी मौसमी उत्तेजित विकार के लिए विशेष रूप से प्रभावी है, जिसे "शीतकालीन ब्लूज़" भी कहा जाता है।
  • संगठन फोन नंबर इलेक्ट्रॉनिक पता
    सैपटेल - मैक्सिको55 525 9-8121[email protected]
    आशा की फोन - स्पेन91 45 9 00 50[email protected]
    एसोसिआओन आइडा - अर्जेंटीना(11) 4822- 99 66[email protected]
    आशा की फोन - कोलम्बिया57 4) 448 2 9 45[email protected]
    आशा की फोन - पेरू51 1 273 8026[email protected]
    आशा की फोन - चिली56 4222 1200[email protected]
    आशा की फोन - वेनेजुएला0241-8433308[email protected]
    24 घंटे - संकट क्लिनिक लाइन - यूएसए866-427-संकट (4747)[email protected]
    ऐसाना केंद्र - इक्वाडोर84 0040 08[email protected]
    आशा की फोन - बोलीविया902 500 002[email protected]
    अवसाद रिकवरी समूह--[email protected]
    BeFrienders वर्ल्डवाइड--[email protected]
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com