ekterya.com

ऊपरी शरीर की शक्ति को कैसे बढ़ाएं

जिम में लंबे घंटों तक व्यायाम करने के बाद, आप पूरी तरह से मूर्तिकला निकाय प्राप्त कर सकते हैं, इससे कहीं ज्यादा कुछ फायदेमंद है? दोनों पुरुषों और महिलाओं को अपने शरीर के ऊपरी हिस्से को तीव्रता से व्यायाम करने से फायदा हो सकता है हालांकि यह ध्यान केंद्रित करने के लिए एक अच्छा विचार नहीं है केवल उस भाग में (चूंकि जिम हमेशा सलाह देते हैं "अपने पैरों को कसरत न करें"), अपने व्यायाम दिनचर्या के दौरान ऊपरी शरीर की मांसपेशियों के समूहों पर ध्यान केंद्रित करने से हथियार, छाती, कंधे आदि को मजबूत और टोन में मदद मिल सकती है।

चरणों

भाग 1
अपनी बाहों और कंधे व्यायाम करें

ऊपरी शारीरिक शक्ति बढ़ाएं चरण 1 छवि का चित्र
1
Bicep कर्ल प्रदर्शन यह ऊपरी शरीर toning के लिए सबसे अच्छा ज्ञात अभ्यासों में से एक है यह एक सरल और सुलभ अभ्यास है जो हाथ के आंतरिक भाग को काम करता है। इस अभ्यास को करने के लिए, आपको डंबल्स (वजन एक हाथ से पकड़ सकते हैं), एक बार (एक भारी वजन जिसे आप दोनों हाथों से रख सकते हैं), या कुछ इसी तरह के, भारी खाद्य पदार्थों के एक बैग की तरह, की आवश्यकता होगी।
  • इस कवायद को पूरा करने के लिए, अपनी कमर या जांघों के चारों ओर वजन उठाएं और अपने हथेलियों को आगे बढ़ाएं। अपनी कोहनी को स्थिर और पक्षों के लिए छिपाएं, अपनी छाती या गर्दन के करीब वजन उठाएं तत्काल, वजन कम करें, लेकिन पूरी तरह से अपने हाथ का विस्तार करने से पहले रोकें और फिर दोहराएं। व्यायाम के दौरान धीमी और चिकनी गतिएं करें
  • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, तीन या चार श्रृंखला बनाने की कोशिश करें प्रति श्रृंखला 10 से 15 पुनरावृत्ति करने की कोशिश करें और प्रत्येक श्रृंखला (शुरुआती, एक मिनट और एक आधा आराम के लिए) के बीच एक छोटा ब्रेक लें।जब तक अन्यथा सूचित नहीं किया गया, इस अनुच्छेद में प्रस्तुत सभी अभ्यासों के लिए श्रृंखला और पुनरावृत्ति की एक समान संख्या उपयुक्त है
  • ऊपरी बॉडी स्ट्रेंथ चरण 2 बढ़ाकर शीर्षक वाली छवि
    2
    ट्रिसप्स एक्सटेंशन का प्रदर्शन करता है यद्यपि मछलियां अभ्यास करने वालों को सौंदर्यशास्त्र में सुधार करने की इच्छा के लिए उपयुक्त हो सकती हैं, लेकिन यह सुझाव देने के लिए बहुत सबूत हैं कि ट्राइप्स एक अधिक महत्वपूर्ण और उपयोगी मांसपेशी समूह हैं (जो कि जब आप टोन होते हैं तब भी आपको बेहतर लगने में मदद कर सकते हैं)। अपनी चालें व्यायाम करने के लिए, ट्रिसिप एक्सटेंशन का प्रयास करें (आप एक डंबेल या केबलों का एक सेट कर सकते हैं)
  • इस अभ्यास के लिए, अपने कोहनी के साथ सिर के पीछे डंबल के साथ एक नब्बे डिग्री के कोण पर खड़े हो जाओ। अपने सिर पर वजन बढ़ाने के लिए धीरे धीरे अपने हथियार का विस्तार करें फिर, शुरू की स्थिति और दोहराने के लिए कम वापस।
  • Video: तेजी से मसल्‍स बनाने के ये हैं 5 आसान टिप्‍स!

    ऊपरी बॉडी स्ट्रेंथ चरण 3 के शीर्षक से चित्र
    3
    कंधे प्रेस अपने व्यायाम दिनचर्या में जोड़ें Toned और शक्तिशाली deltoids (कंधे) बहुत अच्छा लग रहा है और आप को चोट पहुंचाने के बिना भारी वस्तुओं को उठाने और ले जाने में भी मदद करते हैं। अपने कंधे को बड़ा करने के लिए, प्रेस बनाने की कोशिश करें ये बहुमुखी अभ्यास मूल रूप से आपके सिर पर एक भारी वस्तु को उठाने के रूप में सरल है और खड़े हो सकते हैं या डंबेल, एक बार, केबलों का एक सेट या आपके आस-पास कोई भी भारी वस्तु का उपयोग कर बैठा कर सकते हैं।
  • एक कंधे को दबाएं, खड़े रहें या बैठें ताकि आपकी पीठ सीधी हो और वजन को पकड़ कर रखें ताकि यह प्रत्येक कंधे पर समान रूप से संतुलित हो। कंधे की मांसपेशियों को अपने सिर पर चिकनी और स्थिर आंदोलनों के साथ भार उठाने की कोशिश करें। ध्यान से वजन कम करें और दोहराएँ।
  • ऊपरी बॉडी स्ट्रेंथ चरण 4 बढ़ाकर छवि शीर्षक
    4
    बांह की कलाई अभ्यास करने के लिए मत भूलना हालांकि बाहों, ट्रीप्सप्स, डलोटोड्स के बड़े मांसपेशियों के समूह हाथों में सबसे प्रमुख हैं, हालांकि दांतों की मांसपेशियों का प्रयोग करना महत्वपूर्ण लाभ प्रदान कर सकता है। मजबूत किनारे अपने हाथों को एक शक्तिशाली पकड़ ताकत देता है जिससे यह चढ़ना, चिन-अप को करने और अन्य कार्यों के लिए कठिन पकड़ की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, toned और पेशी forearms हो सकता है "चेरी केक" एक मूर्तिकला शरीर का अभ्यास करने के लिए, डंबल्स, बार या तारों का एक सेट का उपयोग करके कलाई को कर्ल बनाने की कोशिश करें।
  • एक कलाई को कर्ल करने के लिए, एक बेंच पर बैठकर या सीधे ऊपर खड़े होकर अपने हथेलियों के आगे वजन का भार रखें। आपके सामने वजन फांसी छोड़ दें और ऊपर की तरफ फेंक दें, हथियार को अभी भी रखें और केवल कलाई का उपयोग करें। संभव के रूप में उच्च वजन उठाने के लिए बांह की कलाई मांसपेशियों निचोड़ - तब धीरे धीरे इसे कम और दोहराने।
  • ऊपरी बॉडी स्ट्रेंथ चरण 5 में बढ़ोतरी वाली छवि
    5
    ठोड़ी अप प्रदर्शन करने पर विचार करें एक बहुमुखी अभ्यास जिसके साथ आप मछलियां, किनारों और कंधों (संख्याओं के अलावा, जो हम बाद में गहराई में चर्चा करेंगे) का प्रयोग करते हैं, वर्चस्व वाले व्यायाम है इस अभ्यास में एक बार लटका हुआ है और जब तक आपकी ठोड़ी बार की ऊंचाई पर नहीं है तब तक अपना वजन उठाना शामिल है यह समझना आसान है, लेकिन कुछ हासिल करना मुश्किल है बहुत से लोग (विशेष रूप से महिलाएं) ऊपरी शरीर में पुलअप करने के लिए पर्याप्त ताकत नहीं रखते हैं, इसलिए यह प्रयास करने से पहले अन्य अभ्यास करने के लिए आवश्यक है।
  • ठोड़ी-अप को करने के लिए, एक मजबूत क्षैतिज पट्टी प्राप्त करें जो आपके वजन का आसानी से समर्थन कर सकते हैं। अपने हथेलियों के साथ बार पकड़ो और अपने हाथों को अपने कंधे की चौड़ाई से थोड़ा कम रखें दांत, घुमा, या झूलते बिना, अपना वजन उठाइये, जब तक कि आपकी ठोड़ी बार से ऊपर नहीं होती- फिर धीरे-धीरे उतरें और दोहराएं।
  • शायद, आप देखेंगे कि वर्चस्व वाले उपर्युक्त व्यायाम की तुलना में वर्चस्व वाले प्रदर्शन को और अधिक मुश्किल है। आपको ऊपर की सिफारिश की 10 या 15 पुनरावृत्ति करने की ज़रूरत नहीं है। इसके बजाय, लक्ष्य उतना ही करना है जितना आप बिना रोक सकते हैं, भले ही यह केवल कुछ ही हो।
  • भाग 2
    व्यायाम करें आपकी छाती

    ऊपरी शारीरिक शक्ति बढ़ाने के चरण 6
    1
    एक बेंच पर बार सर्वेक्षण करने की कोशिश करें एक बड़ी, मजबूत छाती प्राप्त करने के लिए, कुछ व्यायाम हैं जो एक बेंच पर एक लोहे का दंड उठाने से बेहतर होते हैं। चाहे आप भार या व्यायाम मशीन का उपयोग कर रहे हों, बेंच पर उठाने के लिए आपको फ्लैट झूठ बोलना और भारी वजन उठाने की आवश्यकता है ध्यान रखें कि यदि आप वजन का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको विचार करना चाहिए गंभीरता से एक सहायक का प्रयोग (कोई व्यायाम करने के दौरान आपके पीछे खड़े होते हैं और वजन को अपने स्थान पर रख देते हैं, अगर यह आपके लिए बहुत भारी हो जाता है)। हालांकि यह काफी दुर्लभ है, जब वजन गलती से छाती पर पड़ता है इससे गंभीर चोट या मृत्यु भी हो सकती है।
    • इस अभ्यास को करने के लिए, शीर्ष पर एक बार के साथ एक मजबूत बेंच पर बस झूठ। अपने आप को स्थिति दें ताकि आपके हथियार और छाती रैक पर वजन से थोड़ा नीचे हो। इसके बाद, धीरे से रैक से उतार लें ताकि यह आपके हाथों और छाती के साथ संरेखित करे। जब तक यह आपके छाती को मुश्किल से नहीं छूता तब तक वजन कम करें, फिर इसे ऊपर उठाएं। व्यायाम को दोबारा दोहराएं, जिससे वजन को रैक पर वापस डाल दिया जाए, इससे पहले कि आप उसे उठाए जाने के लिए बहुत थक गए हों।
    • यदि आपके पास कोई सहायक नहीं है, तो उठाने की मशीन का उपयोग करने पर विचार करें। आम तौर पर, इन मशीनों आप वस्तुतः एक ही व्यायाम करने की अनुमति है, लेकिन अंतर्निहित सुरक्षा बंद हो जाता है और आप एक ईमानदार मुद्रा है, जो उन्हें कम जोखिम बनाता है जब आप उन्हें अकेला का उपयोग की अनुमति है।
  • ऊपरी शारीरिक शक्ति बढ़ाने के चरण 7 का शीर्षक चित्र
    2

    Video: शरीर के सभी अंगों को मजबूत और लचीला बनाता है दंडासन l

    सीने में पार्श्व करें ये कम जोखिम भरा विकल्प हैं इन अभ्यासों में (उड़ान में एक पक्षी के स्पंदन के साथ emulates) अपने सीने बगल के पास की मांसपेशियों को व्यायाम के आधे चक्र सामने का एक चाप में वजन का एक सेट बढ़ना चाहिए। आप स्तन ओर, अपने पीठ पर पड़ा सकता है डम्बल का एक सेट का उपयोग कर एक ट्रेडमिल पर ईमानदार बैठे, या यहाँ तक कि एक तार के उपयोग की सामने खड़े।
  • इस डंबबल व्यायाम को करने के लिए, प्रत्येक हाथ में एक डंबल के साथ एक बेंच पर झूठ। अपने कोहनी के साथ झुकाव के वजन थोड़ा झुकाव रखें। अपनी कोहनी को अभी भी रखें, अपनी छाती की मांसपेशियों का उपयोग करें, जब तक कि वे आपकी छाती के सामने न हों। धीरे-धीरे पक्षों के नीचे, व्यायाम के दौरान अपने कोहनी को स्थिर रखने के लिए
  • ऊपरी शारीरिक शक्ति बढ़ाएँ
    3
    अपनी पूरी छाती का प्रयोग करने के लिए झुका और अस्वीकृत बैंच का उपयोग करें सीने की हर तरफ एक बड़ी प्रशंसक-आकार की मांसपेशी होती है जिसे पेक्टोरलिस प्रमुख के रूप में जाना जाता है। चूंकि यह मांसपेशी इतनी बड़ी और व्यापक है, इष्टतम शक्ति और संतुलित मांसपेशियों की वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए समान रूप से अपने प्रत्येक भाग को व्यायाम करना महत्वपूर्ण है। छाती के ऊपरी और निचले हिस्से को कवर करने के लिए, क्रमशः एक झुका हुआ पीठ और गिरावट वाली बेंच पर उठने की कोशिश करें।
  • पहले एक थोड़ा झुकाता है क्षैतिज बेंच लिफ्ट स्थिति से ऊपर दूसरे शब्दों में, जब आप भार उठाने कर रहे हों, तब आपके सिर को आपके पैरों से अधिक रखा जाना चाहिए।
  • इसके विपरीत, दूसरा वाला थोड़ा झुकाता है क्षैतिज बेंच लिफ्ट स्थिति से नीचे दूसरे शब्दों में, आपके सिर को आपके पैरों से कम रखा जाना चाहिए।
  • ऊपरी शारीरिक शक्ति बढ़ाएँ
    4
    किया छाती पुशअप मशीनों के बिना एक व्यायाम दिनचर्या के लिए यह उल्लेखनीय है कि आपको अपनी छाती को मजबूत करने के लिए वजन उठाने की मशीन की ज़रूरत नहीं है। फ्लेक्सियन्स (सीने में उत्कृष्टता का अभ्यास) लगभग कहीं भी किया जा सकता है और छाती के अलावा कंधे, पेट और ट्रीप्स के लिए एक अच्छा अभ्यास है (जिस तरह से आप पुश-अप करते हैं उसके आधार पर)। उनके पास अलग-अलग बदलाव हैं और फिर हम सबसे आम में से कुछ प्रस्तुत करते हैं:
  • बुनियादी बल फर्श पर अपने हाथों के हथेलियों के साथ झूठ बोलना और अपने पक्षों पर टकरा हुआ हथियार। अपनी बाहों के साथ फर्श पर अपना वजन उठाएं, अपने हाथों के हथेलियों और अपने पैर की उंगलियों के सुझावों पर आराम करो। अपने शरीर को यथासंभव सीधा रखें और अपने हथियार पक्षों के नजदीक टकराते हुए ऐसा करते हैं। वापस फ़र्श पर जाएं और दोहराएं
  • दंड "सरल"। वे मूल पुश-अप की तरह प्रदर्शन करते हैं, लेकिन घुटनों के साथ और जमीन को छूते हुए
  • उन्नत पुश-अप उन्हें बुनियादी पुश-अप के रूप में एक ही तरीके से किया जाता है, लेकिन व्यायाम करने के लिए कुर्सी या फर्नीचर के टुकड़े पर आराम करने के साथ ही व्यायाम अधिक कठिन होता है
  • हीरे की झुकाव वे मूल पुशों की तरह ही किए जाते हैं, लेकिन आपकी सीने के केंद्र के नीचे एक दूसरे के बगल में रखे हुए हाथों से किया जाता है ताकि आपके अंगूठे और इंडेक्स उंगलियां एक हीरे का निर्माण कर सकें।
  • केवल एक हाथ के साथ पुश-अप। वे मूल पुश-अप की तरह प्रदर्शन करते हैं, लेकिन पीठ के पीछे छिपे हुए एक हाथ से।
  • भाग 3
    अपनी पीठ और लैट्स व्यायाम करें




    ऊपरी बॉडी स्ट्रेंथ चरण 10 में बढ़ोतरी वाली छवि
    1

    Video: सिरदर्द 5 मिनट में हमेशा के लिए ठीक करो-Sir Dard Ka Ilaj-Headache Treatment at home by Sachin Goyal

    अपनी पीठ और पृष्ठीय की शक्ति को बढ़ाने के लिए हावी बनाओ यह बाकड़ों के नीचे आपके धड़ के किनारे स्थित पीठ और मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए सबसे अच्छा व्यायाम है। इस अभ्यास, जो ऊपर वर्णित ठोड़ी अप के समान (लेकिन वही नहीं) है, में एक बार पर लटका हुआ है और आपकी छाती की ऊंचाई तक अपना वजन बढ़ाता है। पीठ और पीठ के अतिरिक्त, आप कंधे और हथियार का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसलिए यह पूरे ऊपरी शरीर को काम करने के लिए एक महान अभ्यास है।
    • एक मानक वर्चस्व प्रदर्शन करने के लिए, अपने हथेलियों का सामना करने के साथ एक मजबूत क्षैतिज बार पकड़ो और अपने हाथों को अपने कंधों की चौड़ाई में स्थान दिया गया। अपने पैरों को झुकाव के बिना, अपने घुटनों झुकाते हुए या मिलाते हुए, अपने शरीर को बार की ऊंचाई तक बढ़ाएं आदर्श रूप से, आपकी छाती को बार के निकट जितना संभव हो उतना करीब आना चाहिए (यदि संभव हो, तो उसे स्पर्श करें) जब तक आप नहीं रह जाते तब तक नीचे जाएं "फांसी" और दोहराना
    • अलग-अलग मांसपेशियों के समूहों को व्यायाम करने के लिए अपनी पकड़ की चौड़ाई बदलने की कोशिश करें व्यापक पकड़ आपके हाथों की मांसपेशियों के योगदान को कम करते हैं, ताकि आपके पृष्ठीय और पीठ अधिक प्रयोग किए जा सकें।
  • ऊपरी बॉडी स्ट्रेंथ चरण 11 के शीर्षक से चित्र
    2
    खींचें जब वर्चस्व बहुत तीव्र हो। हर कोई ठोड़ी-अप नहीं कर सकता, और केवल कुछ ही समय में एक श्रृंखला कर सकते हैं यदि आप समझते हैं कि ठोड़ी अप आपके लिए बहुत मुश्किल है, तो आप खींचने की कोशिश करना चाहते हैं। ये अभ्यास (जो आमतौर पर एक व्यायाम मशीन या केबलों का एक सेट की आवश्यकता होती है) में पुलियों को ऊपर से नीचे तक छाती के स्तर तक खींचने में शामिल होता है इसलिए, वे आपको मूल रूप से उसी आंदोलन को लागू करने की अनुमति देते हैं जिसका उपयोग प्रभुत्व के लिए किया जाता है, लेकिन कम प्रतिरोध के साथ।
  • पुल बनाने के लिए, पुल मशीन के सामने बेंच पर बैठो और व्यापक पकड़ के साथ बार पकड़ो। नीचे धनुष थोड़ी सी पीठ और अपनी पीठ और पृष्ठीय का उपयोग करके अपनी छाती तक की तरफ खींचें। धीरे-धीरे बार बढ़ाएं और दोहराएं। इस कसरत में आपकी सहायता करने के लिए अपनी कूल्हों या अपनी कमर को न मोड़ें, क्योंकि आप इसे आसान बना सकते हैं और यह आपके निचले हिस्से को चोट भी सकता है
  • इमेज शीर्षक से ऊपरी शारीरिक शक्ति बढ़ाएं चरण 12
    3
    पीठ को मजबूत करने के लिए ओअर्स बनाएं जैसा कि नाम से पता चलता है, रोइंग में नौकायन करने वाले किसी व्यक्ति के आंदोलन का अनुकरण करना शामिल है। रोइंग में कई किस्में हैं और ये एक बेंच पर या बैठे बैठे हैं। नीचे, हम आपको डंबल्स (रोइंग मशीन और केबल गेम जिम में आम हैं) के साथ एक उदाहरण दिखाते हैं।
  • सबसे पहले, एक डंबेल रोइंग करने के लिए, एक बेंच पर दुबला हो और आपको पकड़ने के लिए बेंच पर अपना दाहिना हाथ और घुटने दें। अपनी पीठ सीधी (बिना चलती) और जमीन के समानांतर रखें। अपने बाएं हाथ से एक डंबल लें अपनी पीठ की मांसपेशियों (और अपनी बाहों) के बिना अपनी छाती के एक तरफ वजन बढ़ाएं इस आंदोलन के दौरान धड़ो स्विंग के ऊपरी भाग को घुमाएं या घुमाएं। वजन कम करें और दोहराएँ। अपने दाहिने हाथ से ये ही आंदोलन करें
  • बढ़ी हुई ऊपरी शारीरिक शक्ति चरण 13
    4
    सिर से ऊपर से फेंक दो। मानो या न मानें, यह संख्या दवाओं की गेंद से ज्यादा कुछ नहीं है। इस अभ्यास में इसे महान बल के साथ बार-बार जमीन पर फेंक दिया जाता है (जैसे कि आप बास्केटबाल में ड्रिबलिंग करते थे), जो मानव रूप से संभव है।
  • इस अभ्यास के लिए, दोनों हाथों से आप के सामने एक दवा की गेंद को पकड़ना शुरू करें गेंद को अपने सिर पर उठाएं, यह पूरी तरह से अपने शरीर को बढ़ाए। इसे अपने सामने जल्दी जमीन पर फेंको और अपनी सारी ताकत के साथ। गेंद को बाउंस और दोहराता है, जबकि पकड़ो।
  • ऊपरी शारीरिक शक्ति बढ़ाने के चरण 14
    5
    का उपयोग करता है मृत वजन पीठ के निचले हिस्से को मजबूत करने के लिए यह एक ऐसा व्यायाम है जिसे अक्सर अनदेखा किया जाता है लेकिन जो चोटों को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है। जब सही ढंग से प्रदर्शन किया जाता है, तो यह अभ्यास पीठ के निचले हिस्से, कूल्हे, और कोर की महत्वपूर्ण मांसपेशियों को मजबूत करती है। इससे आप अपने निचले हिस्से को चोट पहुंचाने के लिए कठिन बना लेते हैं जब आप अन्य अभ्यास करते हैं क्योंकि पीठ दर्द काम से संबंधित विकलांगता का सबसे आम कारण है, यह व्यायाम लगभग किसी के प्रशिक्षण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकता है। हालांकि, शुरुआती के लिए डेडलीफ्ट्स मुश्किल हो सकते हैं, इसलिए अपने खुद के अभ्यास से पहले वजन-उठाने के विशेषज्ञ के साथ काम करने पर विचार करें। थोड़ा वजन का उपयोग करना शुरू करें और जब तक आपको अधिक अनुभव नहीं मिलता है तब तक इसे थोड़ा बढ़ाएं।
  • इस अभ्यास को करने के लिए, आप के सामने जमीन पर एक मृत वजन रखें। अपने पैरों को अपने कंधों की चौड़ाई से अलग करके बार के नीचे दिए सुझावों के साथ। फूहड़ और बार पकड़ो घुटनों और कूल्हों को कमर न लें, जैसे कि आप एक कुर्सी पर बैठने जा रहे थे। अपनी पीठ को सीधे रखें एक हाथ से अपने सामने पट्टी पकड़ो और दूसरी ओर अपनी पीठ पर रखो। आपके हाथों को आपके कंधे की चौड़ाई से थोड़े अधिक फैलाना चाहिए ताकि आपके पैर उन दोनों के बीच फिट हो जाएं।
  • इसके बाद, अपने कूल्हों को कम करें ताकि आपके जांघों को फर्श के समानांतर और आपके बछड़े अधिक या कम ओर और नीचे इंगित कर रहे हों। ऊपर उठकर, अपने कूल्हों और कंधों को एक ही गति से ले जाकर और पूरे सिर पर अपने सिर को सीधा रखते हुए वजन उठाएं। आपकी पीठ को किसी भी बिंदु पर मोड़ या आर्क नहीं होना चाहिए। जमीन पर वजन वापस करने के लिए कवायद का प्रयोग करें
  • भाग 4
    अपने व्यायाम का सबसे अधिक व्यायाम करें

    ऊपरी शारीरिक शक्ति बढ़ाएँ चरण 15
    1
    कोर और निचले शरीर के लिए अभ्यास के साथ अपनी दिनचर्या शेष। यद्यपि ऊपरी शरीर को व्यायाम करने के लिए एक तीव्र रूटीन आपको पेशी को देख सकता है, लेकिन उस भाग पर केवल ध्यान केंद्रित करने के लिए यह एक बुरा विचार है। आपको असमान दिखाई देने के अलावा, यह बहुत खतरनाक हो सकता है यदि आप कोर और निचले शरीर की मांसपेशियों की उपेक्षा करते हैं, तो आप चोटों (विशेष रूप से चोटों के पीछे) के लिए प्रवण हो सकते हैं, क्योंकि आप व्यायाम करते समय एक सुरक्षित और मजबूत आसन बनाए रखने की आपकी क्षमता को कम करते हैं। सौभाग्य से, आपको यह बचना करने की ज़रूरत है कि व्यायाम को अपने साप्ताहिक दिनचर्या में अपनी कोर और निचले शरीर की मांसपेशियों को काम में शामिल करना है। नीचे, हम व्यायाम की एक संक्षिप्त सूची प्रस्तुत करते हैं जो पेट, पैर, आदि के लिए उत्कृष्ट हैं।
  • ऊपरी बॉडी स्ट्रेंथ चरण बढ़ाकर शीर्षक छवि 16
    2
    कम तीव्रता अभ्यास करने पर विचार करें यदि आप चोट के जोखिम को चलाते हैं। ऐसा होने की संभावना है कि जिन लोगों के पास व्यायाम संबंधी चोटों का इतिहास है, वे ऊपर बताए गए किसी भी अभ्यास से बचना चाहते हैं यदि वे घायल शरीर के अंग पर बहुत दबाव डालते हैं। यदि पीठ और कोर की मांसपेशियों में घायल हो गए हैं, तो उन्हें स्थायी असुविधा का अनुभव हो सकता है। इन मामलों में, उन्हें कम तीव्रता वाले व्यायाम से प्रतिस्थापित करें जो प्रभावित शरीर के अंग पर थोड़ा दबाव डालते हैं, लेकिन फिर भी इच्छित मांसपेशियों को काम करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, जिन लोगों को पीठ के निचले हिस्से में समस्याएं आती हैं, वे उन व्यायामों से बचना चाहिए, जो रीढ़ की हड्डी को जोड़ते हैं या मोड़ देते हैं (जैसे छाती के खिलाफ वजन के साथ तिरछी पेटी) और जो उन पर दबाव डाल सकते हैं। निचले हिस्से की डिस्क इस मामले में, भार के साथ बैठ-अप प्रदर्शन के बजाय, एक बेहतर विचार यह होगा कि पेट को काम करना होगा प्लेटें (जो रीढ़ को संकुचित नहीं करते हैं)
  • ऊपरी शारीरिक शक्ति बढ़ाने के चरण 17 में शीर्षक वाली छवि
    3
    हमेशा एक तेजी से गर्म अप के साथ शुरू हालांकि इस मामले पर कुछ बहस चल रही है, कई विशेषज्ञ एक गहरी गर्म-अप अभ्यास की सलाह देते हैं जिसमें प्रत्येक दिनचर्या शुरू करने से पहले खींचने और शारीरिक व्यायाम शामिल होते हैं। इसके समर्थकों का तर्क है कि वार्मिंग मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाती है और हृदय के स्तर को थोड़ा-बहुत गतिविधि के लिए तैयार करता है, जिससे रक्तचाप में अचानक वृद्धि की आशंका से मुक्त हो जाता है। यहां एक गर्म-अप दिनचर्या का एक उदाहरण है (इसे अपनी पसंद के अनुसार संशोधित करने के लिए बेझिझक)।
  • पूर्ण शरीर फैला हुआ है
  • कूदने के 30 सेकंड
  • 30 सेकंड पुश-अप
  • 30 सेकेंड का पेटी
  • रस्सी कूदने के लिए 1 मिनट
  • तीन बार दोहराएं, प्रत्येक पुनरावृत्ति के साथ तीव्रता में वृद्धि
  • बढ़ी हुई ऊपरी शारीरिक शक्ति चरण 18 का शीर्षक चित्र
    4
    वसा में एक संतुलित आहार कम खाएं आप कितना भी व्यायाम करते हैं, आपका शरीर केवल आपकी मांसपेशियों को विकसित करने में सक्षम होगा यदि आप काम करने के लिए आवश्यक आपूर्ति प्रदान करते हैं एक आहार के साथ किसी भी गंभीर व्यायाम दिनचर्या के साथ जाने की कोशिश करें जिसमें बहुत कम वसा वाले प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, साबुत अनाज और स्वस्थ वसा शामिल हैं। से बचें "जंक फूड", जिसमें वसा, तेल, या शर्करा में उच्च खाद्य पदार्थ शामिल हैं आपके भोजन में शामिल होने वाले प्रकार के खाद्य पदार्थों की कुछ छोटी सूची यहां दी गई है:
  • प्रोटीन। वसा, मछली, सेम, दाल, सोया में चिकन, सूअर का मांस और गोमांस के स्तनों को कम।
  • कार्बोहाइड्रेट। पूरे उत्पाद (रोटी, पास्ता, कुकीज़, आदि), ब्राउन चावल, "सुपर खाना" जैसे कि quinoa, मांसल या पत्तेदार सब्जियां (ब्रोकोली, पालक, आदि), ताजे फल (संयम में)।
  • वसा। पागल, कुछ मछली और शंख, अंडे, जैतून का तेल, बीज (सूरजमुखी, कद्दू, flaxseed, आदि), avocado।
  • इमेज शीर्षक से ऊपरी शारीरिक शक्ति बढ़ाएं चरण 1 9
    5
    पर्याप्त आराम करो कसरत करते समय आप सबसे बुरी चीजों में से एक कर सकते हैं जो ठीक से नहीं भरना है। निष्क्रियता की अवधि (विशेषकर सोने का समय) के दौरान, शरीर में विकास हार्मोन जारी होते हैं जो आपके थका हुआ मांसपेशियों को पुनर्निर्माण करने और उन्हें पहले की तुलना में अधिक मजबूत बनाने के लिए लक्षित करते हैं। यदि आप पर्याप्त आराम नहीं करते हैं, तो यह अवधि "मरम्मत" यह उतना काम नहीं करेगा जितना चाहिए और आपको मांसपेशियों को अधिक प्रभावी ढंग से विकसित करने की क्षमता नहीं होगी। प्रत्येक व्यक्ति की नींद की जरूरत अलग होती है, लेकिन सबसे सम्मानजनक स्रोत रात में कम से कम छह घंटे सोते हैं, और अधिमानतः सात से नौ घंटे तक सोते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com