ekterya.com

लचीलेपन में सुधार कैसे करें

यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास अपने आप को चोट न करने के लिए पर्याप्त लचीलापन है यह न केवल एथलीटों पर लागू होता है, क्योंकि किसी व्यक्ति को चोट लग सकती है अगर वह खराब चालें या मांसपेशियों को तंग कर सके। लचीलापन खो जाने के रूप में बढ़ाव अभ्यास अधिक महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि बुनियादी कार्यों को करना कठिन होता है और धीरे-धीरे आजादी घटती है)। लचीलापन में सुधार मुश्किल नहीं है, लेकिन न ही यह रात भर होता है। आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने तक और फिर उस स्तर पर रहने के लिए नियमित आधार पर फ्लेक्स बनाए रखने के लिए आपको जारी रखना होगा।

चरणों

विधि 1
व्यायाम और लंबा करें

इमेज फ्लेक्सिबिलिटी स्टेप 1 इमेज शीर्षक वाला इमेज
1
हमेशा बढ़ने से पहले हमेशा गरम करें खींचने से पहले आपको पहली चीज करना है जो जॉगिंग, रनिंग या साइक्लिंग से गर्म करना है, ताकि मांसपेशियों को ढीला कर सके। आपको बाइक को चलाने या सवारी करने की जरूरत नहीं है या लंबे समय तक, लेकिन चोटों और मोचों से बचने के लिए कम से कम 20 मिनट के लिए ऐसा करना अच्छा है।
  • 2
    मजबूत कसरत के बाद फ्लेक्स खींचने से पहले एक पूर्ण कसरत करने की कोशिश करें ताकि मांसपेशियों को ठंडा या तनावपूर्ण न हो, जो यह सुनिश्चित करता है कि आपको खींचने वाले सत्रों में से अधिक लाभ मिलता है।
  • 3
    एक गतिशील बढ़ाव प्रदर्शन करता है आपको स्थिर विस्तार से पहले इसे हमेशा करना पड़ता है गतिशील विस्तार में आंदोलन शामिल है और वर्तमान अभ्यास और दैनिक आंदोलनों को नकल और अतिरंजित करना है। यह बढ़ाव का एक अधिक सुरक्षित रूप है।
  • कैटरपिलर-प्रकार का अभ्यास करें: एक पुश-अप की स्थिति से शुरू, धीरे-धीरे चलें, जब तक कि आपके पैरों को संभव के रूप में हाथों के करीब न हों। एक बार जब आप इसे प्राप्त कर लेते हैं, तब तक अपने हाथों से चलें जब तक कि आप शुरुआती स्थिति में नहीं होते। आप रीढ़ को लंबा करने के लिए अपनी पीठ मोड़ सकते हैं
  • पैरों के झूलों को बनाओ: दीवार के खिलाफ अपने आप को पुष्ट करने के लिए, पैर को बाहरी तरफ स्विंग करना जैसे कि यह घड़ी की पेंडुलम थी। प्रत्येक वापसी के साथ रोलिंग ऊंचाई बढ़ाएं। दूसरी तरफ व्यायाम करने के लिए पक्ष बदलें। आप हथियारों के साथ एक समान अभ्यास कर सकते हैं
  • चलने के लिए फेफड़े करें: गहरे और अतिरंजित कदम उठाएं - आपको मूल रूप से प्रत्येक चरण के साथ घुटने घूमना और कम करना होगा। आप प्रत्येक आंदोलन के साथ, ऊपरी धड़ को विस्तारित बैक लेग से दूर कर, मोड़कर अधिक से अधिक जोड़ सकते हैं।
  • 4
    स्थिर वृद्धि बढ़ाएं स्थैतिक विस्तार बढ़ाव का रूप है, जो कि अधिकांश लोग अपने बचपन जिम्नास्टिक्स कक्षाओं से जानते हैं - यह बिना किसी आंदोलन के स्थान पर बैठे या किसी अन्य स्थिति से है। इस प्रकार का विस्तार लचीलेपन को बढ़ा सकता है, लेकिन यह प्रशिक्षण पूरा करने के बाद ही किया जाना चाहिए, क्योंकि वे तनाव की मांसपेशियों में चोटों का एक बड़ा खतरा पेश करते हैं।
  • हैमस्ट्रिंग को बढ़ाएं: बैठो और पैरों को अलग करें। अपनी उंगलियों के सुझावों के साथ एक समय में एक पैर छूने के लिए आगे झुकना। आप इसे कम दर्दनाक बनाने के लिए मुक्त पैर फ्लेक्स कर सकते हैं।
  • तितली खिंचाव प्रदर्शन: जमीन पर बैठो। क्रॉच की ओर दोनों एन्कल्स को मोड़ो, जिससे एड़ी को क्रॉच के लिए जितना करीब हो सके। आप बढ़ाव बढ़ाने के लिए जमीन के खिलाफ अपने घुटनों को भी दबा सकते हैं।
  • कंधे के हिस्सों को बनायें: अपने शरीर के सामने कोहनी को पार करें, विपरीत कंधे के किनारे, हाथ के खिलाफ दबाने जैसे ही आप करते हैं।
  • इमप्रेस्ड लचीलापन चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    कॉन्ट्रैक्ट-आराम विधि की कोशिश करें आप अकेले या मदद से यह कर सकते हैं अपने आप को एक विस्तार के रूप में रखें, फिर एक पल के लिए आराम करें और क्षेत्र की मांसपेशियों को अनुबंधित करें यह संकुचन कम कर देता है और मांसपेशियों को आराम देता है, जबकि आप अपने आप को फिर से बढ़ाव की स्थिति में डालते हैं। आपको प्रत्येक पुनरावृत्ति के साथ थोड़ा और अधिक बढ़ाने में सक्षम होना है। यदि आपके पास सहायक है, तो उसे बताएं कि धीरे-धीरे आपके अंग को बढ़ाव की स्थिति में धकेलिए और अधिक मांसपेशियों को फ्लेक्स करने में मदद करें
  • विधि 2
    योग और पायलट्स

    इमप्रेस्ड लचीलापन चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    योग कक्षाएं ले लो योग भारत से एक तकनीक और ध्यान अभ्यास है जो तनाव और चिंता को कम करता है (बदले में वजन घटाने को प्राप्त होता है) और बेहतर संतुलन और लचीलेपन प्राप्त करने के लिए उत्कृष्ट है। एक स्थानीय समूह खोजें जिसके साथ आप अपने क्षेत्र में या सामुदायिक केंद्र में एक जिम में अभ्यास कर सकते हैं या ले सकते हैं। घर पर अभ्यास करने के लिए आप ऑनलाइन कक्षाएं या डीवीडी पा सकते हैं।



  • इमेज फ्लेक्सिबिलिटी चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    पिलेट्स कक्षाएं ले लो पिलेट्स एक ऐसी गतिशीलता और रूपों की एक श्रृंखला है, जो संतुलन और लचीलेपन को बहुत सुधारते हैं। कभी-कभी, उपकरण जैसे गेंदों, वजन और प्रतिरोध बैंड का उपयोग किया जा सकता है। एक जिम, एक स्थानीय सामुदायिक केंद्र, कॉलेज क्लब में कक्षाएं भाग लें, आप रिटायरमेंट समुदाय में जा सकते हैं, या आप उनके साथ अभ्यास करने के लिए एक और स्थानीय समूह भी पा सकते हैं। इसके अलावा, यहां ऑनलाइन और कक्षाएं उपलब्ध हैं, ताकि आप घर पर व्यायाम कर सकें अगर आप व्यस्त हो या आत्म-सचेत हो।
  • इमेज फ्लेक्सिबिलिटी स्टेप 8 नामक छवि
    3
    अभ्यास और बढ़ने के साथ उपर्युक्त संयोजन पर विचार करें इसे पारंपरिक अभ्यासों के साथ जोड़कर लचीलेपन को बेहतर बनाने के लिए खींचें। विभिन्न प्रणालियों के बीच वैकल्पिक और किसी निश्चित दिन या दो को उसी मांसपेशी समूहों को दोहराने के लिए सुनिश्चित करें, क्योंकि आप अपने आप को घायल कर सकते हैं और एक मस्तिष्क का कारण बन सकते हैं।
  • विधि 3
    एस विकल्प

    इमेज फ्लेक्सिबिलिटी स्टेप 9 इमेज शीर्षक वाला इमेज
    1
    अपने आप को एक मालिश बनाओ न्यूरोस्कुल्युलर, रोलफिंग और मायोफैसियल रिहाई जैसी गहरी मांसपेशियों की तकनीक लचीलेपन को कम करने वाली शारीरिक समस्याओं को खत्म करने के लिए डिज़ाइन की गई है। आपको केवल एक मालिश चिकित्सक को जाना होगा जो इन रूपरेखाओं को जानता है क्योंकि अन्यथा वह आपको घायल कर सकता है एक मानक मालिश भी मदद कर सकता है, क्योंकि यह मांसपेशियों में परिसंचरण में सुधार करेगा, जिससे उन्हें किसी भी क्षति की मरम्मत की अनुमति होगी।
  • इमप्रेस्ड लचीलापन स्टेप 10 इमेज का शीर्षक
    2
    एक जकूज़ी या सॉना का उपयोग करें दोनों वातावरण की गर्मी मांसपेशियों को आराम कर सकती है और लचीलेपन की सहायता कर सकती है। हालांकि, इसका अन्य तरीकों के साथ प्रयोग किया जाना चाहिए, क्योंकि इसका अपने आप पर बहुत प्रभाव पड़ेगा। आप स्थानीय जिम और सामुदायिक पूल में जकूज़ी और सौना पा सकते हैं
  • इमेज फ्लेक्सिबिलिटी चरण 11

    Video: शरीर में लचीलेपन को बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज | 5 Minute Easy Full Body Stretch Routine At Home

    3

    Video: नहाने का पानी चुनने के आयुर्वेदिक तरीके

    एक्यूपंक्चर उपचार लेने पर विचार करें इसमें बहुत कम सबूत हैं कि यह लचीलेपन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, लेकिन यह अच्छी तरह से साबित हुआ है कि यह मांसपेशियों में दर्द से मुक्ति और रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाता है, जो बढ़ाव अभ्यासों में मदद करता है।
  • युक्तियाँ

    • यह महत्वपूर्ण है कि जब आप खिंचाव करते हैं तो खिंचाव को मजबूर न करें - उदाहरण के लिए, अपने पैरों को छूने के लिए आगे और पीछे झुकाव
    • हमेशा व्यायाम करें और ठंडा करें, भले ही आपने अभ्यास किया हो। खींचने के जोखिम को कम करते हुए मांसपेशियों में अधिक लचीली होती है एक संभावित हीटिंग गतिविधि जोड़ों को घुमाने के लिए है (उदाहरण के लिए, कंधे के साथ मंडल बनाने)
    • वास्तव में प्रक्रिया को 45 सेकंड से 1 मिनट तक खींचकर रखें
    • विभिन्न खेलों के लिए अलग-अलग प्रकार की आवश्यकताएं हैं।
    • लगातार रहें
    • बहुत अधिक मत बढ़ो प्रत्येक प्रतिवर्ती के बीच 2-3 बार प्रतिदिन और बाकी 2-4 घंटे के दौरान इसे करें।
    • फेफड़ों का प्रदर्शन करते समय, यह सुनिश्चित कर लें कि पैर आगे झुका हुआ है और आगे बढ़ाए जाने वाले पैर गठबंधन कर रहे हैं।

    चेतावनी

    • धीरज रखो हो सकता है कि आप कितना स्थिर हो, अपने लक्ष्य तक पहुंचने में एक वर्ष लगता है।
    • यदि आपको लगता है कि उस स्थिति में थोड़ा दर्द रहने लगता है और खुद को मजबूर न करें क्योंकि आप अपने आप को चोट पहुंचाएंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com