ekterya.com

कैसे अवसाद को छिपाने के लिए

अवसाद से निपटना मुश्किल है, यह ध्यान में रखते हुए कि आपको इसे गुप्त रखना होगा , छुपाएं अपनी भावनाओं को वास्तव में खतरनाक हो सकता है क्योंकि यह आपको और अधिक दुनिया के बाकी हिस्सों से कटा हुआ महसूस करता है। इसके बजाय अपने अवसाद छिपाने की कोशिश कर के, निर्धारित करता है वहाँ किसी भी तरह से इसे संभाल करने के लिए इतना है कि यह आप लोगों के साथ बातचीत और अभी भी अपने आप होने के लिए मदद करता है या नहीं। आप अपने परिवार या अपने व्यापार सहयोगियों अपनी भावनाओं को छिपाने के लिए से दबाव महसूस करते हैं, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप लोग हैं, जो आप अपने सच्चे विचारों को व्यक्त करने की अनुमति से मदद चाहते हैं।

नोट: अगर आपको लगता है कि आपको या आपकी पसंद के किसी व्यक्ति को उदास स्थिति में है तो मदद लेने के लिए ज़रूरी है अनुभाग में अतिरिक्त संसाधन आप अपने देश में आपकी मदद करने के प्रभारी एजेंसी से संपर्क करने के लिए जानकारी पायेंगे।

चरणों

भाग 1
अन्य लोगों के आसपास अवसाद का प्रबंध करना

छवि शीर्षक शीर्षक अवसाद 01 कदम
1
आपके पास लोगों को सिखाने की कोशिश करें कि आपके पास क्या अवसाद है। जिन लोगों ने कभी भी अवसाद का अनुभव नहीं किया है, उन्हें पता नहीं है कि यह कितना गंभीर है। वे आम तौर पर सोचते हैं कि आप कर सकते हैं "जल्दी से पुनर्प्राप्त करें" अगर आप वास्तव में ऐसा करना चाहते थे हालांकि, अगर आप उन्हें समझने में मदद करने के लिए समय लेते हैं, वे अधिक सहायक और समझ बन सकता है और अंत में टिप्पणी के रूप में आप उदास लग रहा है कि बनाने बंद कर देंगे "स्माइल!" या "आप खुश क्यों नहीं हो सकते?" जब रिश्तेदार और आपके पास के लोगों की बात आती है, तो उन्हें समझने में मदद करने के लिए वास्तव में सार्थक है
  • इससे पहले, लोगों ने अवसाद के बारे में स्वतंत्र रूप से बात नहीं की, लेकिन कुछ साल पहले कि निश्चित रूप से बदल गया है। यह उच्च स्तरीय लोगों के उदाहरण साझा करने में उपयोगी हो सकता है जिन्होंने अवसाद के साथ अपने अनुभवों के बारे में बात की है।
  • आप उन लोगों के परिप्रेक्ष्य से लिखी पुस्तकों और लेखों को भी देख सकते हैं जिन्होंने अवसाद से निपटा किया है, क्योंकि उनके पास एक वास्तविक विचार है कि आप कैसा महसूस करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से अवसाद छुपाएं चरण 02
    2
    उन लोगों के साथ समय बिताने से बचें, जो आपको काम करने के लिए दबाव डालते हैं जैसे कि आप खुश हैं। यदि आपने सकारात्मक दृष्टिकोण किए बिना किसी व्यक्ति को अपने दृष्टिकोण की व्याख्या करने की कोशिश की है, तो उसके पास होने की कोशिश न करें। आपको हर किसी के साथ अच्छा होना नहीं है, यह सामान्य है अगर आपको अस्थायी या स्थायी रूप से दूर जाना है, तो उन लोगों से, जो आपको हर समय खुश होने की ज़रूरत होती है, ऐसा करें। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप को ऐसी स्थिति में न देखें, जहां आपको अपने बारे में बुरा लगता है।
  • उन लोगों के साथ अधिक समय बिताना, जो आपको स्वीकार करते हैं और उन लोगों के साथ कम समय लेते हैं जो आपको समझने में कठिनाई नहीं करते हैं
  • यदि ऐसा कोई है जिसे आप अक्सर देखना है, तो उस समय को सीमित करने का प्रयास करें जब आप एक साथ बिताते हैं। आपके द्वारा उसके साथ बिताने का समय निर्धारित करें और सुनिश्चित करें कि आपके पास बैठक समाप्त करने के लिए एक निर्धारित समय है उदाहरण के लिए, आप एक घंटे का दोपहर का भोजन कर सकते हैं और तटस्थ बातचीत के विषयों की कोशिश कर सकते हैं। फिर, ऐसा कुछ करें जो आपको शांत स्थिति में लौटने में मदद करता है।
  • इमेज शीर्षक से अवसाद छुपाएं चरण 03
    3
    अपने आप को घटनाओं में भाग लेने के लिए मजबूर न करें जहां आपको मुस्कुराहट का ढोंग करना पड़ता है आपको किसी बड़े समूह के साथ रात्रिभोज में जाने या पार्टी में जाने के लिए प्रत्येक निमंत्रण को स्वीकार करना नहीं है। यदि एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपको लगता है कि आप खुद नहीं हो सकते, तो इसे रिटायर करना सबसे अच्छा है। सामाजिक घटनाओं को व्यवस्थित करें जो आपको सहज महसूस कर सकें जब आप निराश हो जाते हैं, तो आपको बड़ी सामाजिक समारोहों के बजाय निजी कॉफी अपॉइंटमेंट या छोटे समूह के अपॉइंटमेंट के लिए अधिक आरामदायक महसूस हो सकता है।
  • यदि कोई ऐसा कार्यक्रम है जिसे आप निश्चित तौर पर जाना है, जैसे कि किसी पारिवारिक सदस्य की शादी, समय पर आप खर्च करते हैं और समय पर छोड़ देते हैं। जब आप निराश होते हैं, तो आपकी ऊर्जा सीमित है, इसलिए देर तक जब तक आप चाहें न तो पार्टी में रहने के लिए मजबूर न करें।
  • शराब या नशीली पदार्थों की खपत में केवल सामाजिक दबाव से मत आना। सामाजिक घटनाओं में फिट होने के लिए इन पदार्थों का उपयोग करने की आदत में गिरने से एक व्यसन हो सकता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक छिपाना चरण 04
    4
    जब लोग आपको ऐसे सवाल पूछते हैं, तो हमेशा एक जवाब तैयार होता है "आप कैसे हैं?" जब कोई निराश होता है, तो कभी-कभी इन प्रकार के सवालों के जवाब देना कठिन होता है जो लोग करते हैं, उनमें से अधिकांश केवल एक साथ बातचीत करने के लिए हैं। यदि आपके पास कोई प्रतिक्रिया है जो ईमानदार और बहुत भारी नहीं है, तो आप निराश होने पर अपने आप को परेशान करने के बजाय इस तरह की सामान्य बातचीत से निपटना आसान हो सकता है।
  • एक कहो "प्रतिभाशाली" शायद यह आपको नकली लग रहा है, लेकिन शायद एक "अच्छी तरह से" अपनी मानसिक स्थिति का एक और वास्तविक विवरण हो यह सरल और प्राकृतिक है कि आप स्पष्टीकरण देने से मुक्त हो।
  • जब आपको अच्छा नहीं लगता है, तो आपके पास एक अन्य विकल्प है कि सवाल से बचें। जवाब देने के बजाय, कहते हैं "आप कैसे हैं?" या बस कुछ और के बारे में बात करते हैं
  • एक अन्य विकल्प? ठीक से कहो कि आप कैसा महसूस करते हैं यदि आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं असहज महसूस करने के लिए, अंत में यह आपकी समस्या है और आपकी नहीं यहां तक ​​कि अगर आपको बुरा लगता है, तो यह आपकी नौकरी नहीं है कि आप दूसरों को ऐसा करने का भरोसा रखें जिससे आप नहीं हो।
  • छवि शीर्षक, अवस्था छिपाएं चरण 05
    5
    काम से डिस्कनेक्ट अगर आपको इसकी ज़रूरत है यदि आपको लगता है कि सब कुछ ठीक हो गया है और आपकी उत्पादकता प्रभावित हो गई है, तो यह सब कुछ ठीक है का नाटक करने के बजाय अपने आप को थोड़ा ब्रेक देने के लिए बेहतर हो सकता है। यह सामान्य है कि आप काम पर निराशा को देखने की कोशिश करते हैं, क्योंकि व्यक्तिगत समस्याओं हमेशा चर्चा के लिए अच्छे विषय नहीं हैं हालांकि, चुप्पी में पीड़ित अपने अवसाद बिगड़ सकता है और कार्यस्थल में नकारात्मक परिणाम हो सकता है
  • अगर आपको लगता है कि कुछ दिन पर्याप्त नहीं होंगे, तो मानव संसाधन विभाग से आपसे क्या हो रहा है, इसके बारे में बात करने की कोशिश करें। कई कंपनियों के पास अपने श्रमिकों की मदद करने की नीति है, जिनके मानसिक स्वास्थ्य में समस्याएं हैं।
  • अगर यह कोई विकल्प नहीं है, तो अपने प्रबंधक या किसी अन्य व्यक्ति पर भरोसा करें। यदि आपके पास कोई सहयोगी है जो जानता है कि आप पीड़ित हैं, तो काम अधिक प्रबंधनीय हो सकता है अगर आप अपनी भावनाओं को हर समय गुप्त रखने का फैसला करते हैं।
  • भाग 2
    अपने आप को जानें

    छिपाना छवि छिपाना अवसाद चरण 06
    1
    किसी और के होने का नाटक न करें यदि आप अवसाद से निपटते हैं, तो आप को बदलने की कोशिश कर रहे हैं या कोई नहीं है, तो आप इससे भी बदतर महसूस करेंगे वास्तव में, आपकी भावनाओं को दबाने से आत्मघाती विचारों को भड़क सकता है यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप खुद को स्वीकार करें कि आप कौन हैं, अवसाद और सब कुछ के साथ
    • उदास होने के नाते आपको शर्मिंदा होना जरूरी नहीं है अवसाद आ सकता है और आपके जीवन में रह सकता है और कई लोग इसके खिलाफ कुछ समय से लड़ते हैं, आप केवल एक ही नहीं हैं
    • इसका मतलब यह नहीं है कि मदद पाने के लिए आपको कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं है। आप यह स्वीकार कर सकते हैं कि आपके पास अवसाद है और इसके साथ रहने और जीवन को बेहतर बनाने के तरीके खोजने के लिए काम करते रहें।
  • छिपाना छिपाना छवि छिपाना कदम 07
    2
    उन लोगों के साथ समय व्यतीत करें जो आपसे प्यार करते हैं। उन लोगों को ढूंढना बहुत महत्वपूर्ण है जो जानते हैं कि आप किस माध्यम से जा रहे हैं और आपको पूरी तरह से स्वीकार करते हैं। उदास होने का मतलब यह नहीं है कि आपके साथ कुछ गड़बड़ है, और आपको उन लोगों को ढूंढना होगा, जो आपको समझते हैं और आपको अपने अवसाद से कहीं अधिक देखते हैं। अपने सच्चे आत्म को दुनिया से छुपाने की कोशिश में बहुत अधिक ऊर्जा और अवसाद की आवश्यकता होती है और बहुत खराब हो सकती है। यदि आप उन लोगों से घिरे हुए हैं जो आपके बारे में परवाह करते हैं, तो आपको अपने बारे में नाद छिपाना नहीं होगा
  • शायद आपके जीवन में ऐसे लोग हैं जो आपके बारे में परवाह करते हैं, लेकिन कौन आपकी अवसाद को नियंत्रित नहीं कर सकता कुछ लोग उदासी से डरते हैं। आपके माता-पिता अभी भी स्वयं को दोष देने या कोशिश करने के दौरान आपसे बात नहीं कर सकते "ठीक" चीजें यही कारण है कि उन लोगों के साथ समय बिताना महत्वपूर्ण है जो वास्तव में आपके लिए हैं।
  • एक भाई या मित्र को ढूंढें जिनके साथ आप स्वयं हो सकते हैं अगर कोई भी नहीं जो दिमाग में आता है, तो अवसाद के लिए एक सहायता समूह की तलाश करें। इस तरह आप अपनी भावनाओं को उन लोगों के साथ साझा कर सकते हैं, जो कुछ इसी तरह का अनुभव कर रहे हैं।
  • इमेज शीर्षक से अवसाद छुपाएं चरण 08
    3

    Video: यह कीजिये, डिप्रेशन , अवसाद से पाए छुटटी,कारगर और जबरदस्त तकनीक Depression to happiness

    ऐसी गतिविधियां करें जो वास्तव में आप को ब्याज देते हैं यदि आप ऐसी चीजें करते हैं जो आप वास्तव में उन गतिविधियों में भाग लेने के बजाय पसंद करते हैं जो आपका ध्यान आकर्षित नहीं करते हैं, तो आपको ऐसा दिखाया नहीं होगा कि आप मज़ेबाजी कर रहे हैं। क्या कोई ऐसी गतिविधि है जो आपको सहज महसूस करती है या आपको विचलित करती है और आपको दुखी विचारों से दूर ले जाती है? देखें कि आप उन चीजों में अधिक समय बिताने के लिए क्या कर सकते हैं जो आपको पसंद हैं और कम समय केवल आपको बाहर रहने या अपने आसपास के लोगों से अलग महसूस करते हैं।
  • हो सकता है कि आप पुस्तकों या फिल्मों को पसंद करते हैं, और आप इस बारे में उन अन्य लोगों के साथ बात करना पसंद करते हैं जो आपकी रूचि साझा करते हैं। जितना बार आप जितना खर्च करते हैं उतना खर्च करते हैं, जितना कम आपको दूसरों के सामने ढोंग करना होगा।
  • यह स्पष्ट प्रतीत होता है, लेकिन अपने कौशल का इस्तेमाल करने और एक क्षण के लिए अपनी समस्याओं को अलग करने के लिए स्वयंसेवा एक शानदार तरीका हो सकता है यह वैज्ञानिक रूप से साबित हुआ है कि स्वयंसेवा खुशी को उत्तेजित करता है कुछ स्वयंसेवक काम ढूंढने की कोशिश करें जो आपके हितों के अनुसार पुरस्कृत हो।



  • इमेज शीर्षक से अवसाद छुपाएं चरण 9
    4
    व्यक्तिगत देखभाल को अभ्यास में रखें वहाँ दिन जब तुम थक लग रहा है, कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या करते हो कि क्या आप अपने आप को हो सकता है या एक खुश चेहरे पर डाल बाकी खुश होने के लिए के लिए करने की कोशिश करेंगे। यह आपके आस्तीन को कुछ चाल बनाने के लिए महत्वपूर्ण है जिससे आपको अच्छा लगता है। अपने मन की देखभाल और शरीर आप अवसाद की वजह से दर्द से निपटने में मदद कर सकते हैं जब दुनिया के बाकी खुश हो रहा है। आप कर सकते हैं कुछ चीजें हैं:
  • अपने शरीर को हर दिन फ़ीड करें विटामिन में समृद्ध पदार्थ खाएं, बहुत सारे पानी पीयें और कुछ व्यायाम करें एक मजबूत शरीर आपको जो कुछ भी आता है उसका सामना करने में सहायता करेगा।
  • कुछ विचलन खोजने का प्रयास करें, जिसका उपयोग आप खराब दिन के दौरान कर सकते हैं। आपकी आत्माओं को उठाने में आपकी मदद के लिए अपने पसंदीदा टीवी शो या अपने पसंदीदा भोजन को चालू करना ठीक है
  • भाग 3
    सहायता खोजें

    छवि शीर्षक शीर्षक अवसाद 10 कदम
    1
    जिन लोगों पर आप भरोसा कर सकते हैं उनका उपयोग करें अवसाद से निपटने के दौरान करीबी समर्थन प्रणाली को वास्तव में उपयोगी हो सकता है अपने पास के लोगों के पास जाएं और उन्हें बताएं कि आप निराश हैं और सहायता प्राप्त करने के लिए तैयार हैं। यह जानना अच्छा है कि जब कोई चीजें वास्तव में मुश्किल हो जाती हैं तो आप किसी पर भरोसा कर सकते हैं आपके जीवन में लोगों को यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप क्या जानते हैं।
    • क्या आपके पास कोई दोस्त या परिवार का सदस्य है जिसे अवसाद से निपटना पड़ा है? शायद वह सही व्यक्ति है, जब आपको लगता है कि किसी से कोई बात नहीं समझती कि आप क्या हो रहा है। जब आप सहायता के लिए किसी से पूछते हैं, तो वह व्यक्ति आम तौर पर अपनी शक्ति में सबकुछ करता है।
    • इसलिए किसी और को पता नहीं है जिसकी अवसाद है, आप के आस-पास के लोगों से बात कर रहे हैं जो समृद्ध और दयालु हैं। उन्हें बताएं कि आपको कैसा महसूस होता है और सहायता प्राप्त करने के बारे में पूछें
  • छिपाना छिपाना छवि शीर्षक 11
    2
    अपने आप को अलग करने के बजाय अन्य लोगों के संपर्क में रहें जब आप उदास होते हैं, तो अन्य लोगों के साथ समय व्यतीत करना बहुत मुश्किल हो सकता है आपका ऊर्जा स्तर कम है और यह उन लोगों के आसपास होने के लिए परेशान हो सकता है जो समान नस में नहीं हैं उसने कहा, अपनी करीबी दोस्ती रखने के लिए और अपनी दुनिया के लोगों से संबंधित सभी आवश्यक कार्य करें। हर समय अकेले रहने के बजाय अन्य लोगों के साथ समय व्यतीत करें आगे दूर आप दूसरों से हैं, अधिक खतरनाक अवसाद बन सकता है।
  • यदि आप विशेष रूप से नीचे महसूस करते हैं, तो देखें कि कोई मित्र या रिश्तेदार एक पल के लिए आपके साथ हो सकता है। आप एक गंभीर बात करने की ज़रूरत नहीं है, सिर्फ एक ही कमरे में है।
  • मानव संपर्क एक शक्तिशाली हथियार है यदि आपके पास हाल ही में अन्य लोगों के साथ पर्याप्त शारीरिक संपर्क नहीं है, तो एक मालिश करनेवाली के साथ एक नियुक्ति करें शारीरिक संपर्क एंडोर्फिन रिलीज़ करता है और आपको अपने शरीर और दुनिया के साथ और अधिक कनेक्ट करने में मदद करता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक अवसाद छिपाएँ 12
    3
    अपने क्षेत्र में एक चिकित्सक के साथ सहायता प्राप्त करें यदि आप देखते हैं कि आपको सकारात्मक विचारों की तुलना में अधिक नकारात्मक शुरू करना है, तो समय बाहर की तलाश करना है अवसाद से निपटने के लिए जब एक पेशेवर चिकित्सक से बात कर रहे हैं, तो उसे बहुत लाभ मिलता है। जिन लोगों को आप जानते हैं उन्हें आपसे किसी से मिलना या फोन बुक या इंटरनेट पर देखें
  • एक चिकित्सक को खोजने के लिए आपका जीपी एक अच्छा विकल्प है। यदि आप इस क्षेत्र में योग्य व्यक्ति की सिफारिश कर सकते हैं तो देखें।
  • उस व्यक्ति को ढूंढने में कुछ समय लग सकता है जिसके पास आपके पास रसायन है यदि आप किसी चिकित्सक के साथ सहज महसूस नहीं करते हैं, तो या तो क्योंकि आप अपनी समस्याओं को या किसी अन्य कारण से देते हुए दृष्टिकोण को पसंद नहीं करते हैं, किसी अन्य व्यक्ति के साथ नियुक्ति करने का प्रयास करें समय के साथ, आपको आदर्श व्यक्ति मिलेगा, महत्वपूर्ण बात यह नहीं छोड़नी है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक अवसाद 13 कदम
    4

    Video: अंगूर खाये, अवसाद भगाये, Depression se kaise bache yani Avsad dur karne ke upay in Hindi

    कुछ दवाओं के बारे में एक मनोचिकित्सक से बात करें जो आपकी मदद कर सकता है। कभी-कभी, बोले जाने वाली चिकित्सा अवसाद से लड़ने के लिए पर्याप्त नहीं होती है, विशेषकर जब आप प्रमुख और दीर्घकालिक अवसाद के साथ काम कर रहे होते हैं। कम से कम समय के लिए दवा सबसे अच्छा जवाब हो सकती है। यदि आप अवसाद के लिए दवा लेने की कोशिश करना चाहते हैं तो यह देखने के लिए कि क्या इससे आपको बेहतर महसूस करने में मदद मिल सकती है, मनोचिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें जो आपके मामले के लिए सही दवा ढूंढने के लिए आपके साथ काम कर सकता है।
  • ध्यान रखें कि अवसाद के लिए दवाएं आमतौर पर बेहतर महसूस करने के लिए महीने या उससे अधिक समय लेती हैं यह तुरंत काम नहीं करेगा, लेकिन आपको धीरे-धीरे बेहतर महसूस करना चाहिए।
  • दवाएं लोगों को अलग-अलग तरीकों से प्रभावित करती हैं हो सकता है कि पहला प्रयास आपको इच्छित परिणाम न दें। सही दवा लेने से पहले आपको अपने मनोचिकित्सक के साथ कई महीनों तक काम करने के लिए तैयार रहना होगा।
  • छवि शीर्षक, अवसाद छुपाएं चरण 14
    5
    यदि आपके पास आत्मघाती विचार हैं तो तत्काल सहायता प्राप्त करें यदि आपके पास अपने आप को चोट लगने का विचार है या यदि आपके पास स्वयं-क्षति है, तो तत्काल सहायता प्राप्त करें दूसरों से अपने विचारों को छिपाने की कोशिश न करें - वे गायब नहीं होंगे, वे बदतर हो जाएंगे। यदि आपके पास पहले से ही एक चिकित्सक है, तो तुरंत उसे बुलाओ यदि आपके पास यह नहीं है, तो अन्य विकल्प भी हैं जो आप अभी चालू कर सकते हैं:
  • 1-800-273-8255 पर राष्ट्रीय आत्मघाती रोकथाम नेटवर्क को बुलाओ
  • अगर आप गुमनाम रूप से चाहते हैं, तो "कॉल करें या ईमेल भेजें," समीरतिन आत्मघाती रोकथाम केंद्र "
  • यदि आप समलैंगिक, समलैंगिक, उभयलिंगी या ट्रांससेक्सुअल हैं, तो 1-888-द-जीएलएनएच (1-888-843-4564) पर कॉल करें।
  • यदि आप एक अनुभवी हैं, 800-273-TALK पर कॉल करें और 1 को दबाएं
  • अगर आप एक किशोरी हैं, तो 1 9 800- 99 99-99 99 में "कोवेन्ट हाउस नैनलाइन" को कॉल करें
  • अपने क्षेत्र में चिकित्सकों की सूची के लिए अपनी फोन बुक की खोज करें और उन्हें फ़ोन पर कॉल करें, फिर एक नियुक्ति करें। अगर आपको लगता है कि आप या कोई आपको प्यार करता है, तो किसी निराशाजनक स्थिति में है, तो सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है अनुभाग में अतिरिक्त संसाधन आपको अधिक जानकारी मिल जाएगी
  • अतिरिक्त संसाधन

    1. यदि आपकी आत्मघाती विचार दूर नहीं जाते हैं तो आपातकालीन सहायता प्राप्त करें अगर आपको लगता है कि आप अपने आप को चोट पहुंचाने के खतरे में हैं, और किसी के साथ बातचीत करने से आपकी मदद नहीं होगी, तो आपको इसे तुरंत से बचने के लिए कुछ करना होगा किसी को आपको अस्पताल ले जाने के लिए बुलाओ या वहां स्वयं जाकर साइन अप करें उन कर्मियों को मदद मिलेगी जो इस बात को देखेंगे कि जब तक आप उन विचारों को दूर नहीं करते हैं, तब तक आप सुरक्षित होते हैं।
    छवि शीर्षक शीर्षक अवसाद छिपाएँ 15
    • यदि आपके पास कॉल करने के लिए कोई भी व्यक्ति नहीं है और आप अस्पताल में नहीं जा सकते, तो 911 पर कॉल करें या अपने क्षेत्र में आपातकालीन नंबर पर जाएं
    • अपने अवसाद को प्रकट करने के डर को आप को आपकी ज़रूरत की मदद लेने से रोकना न दें। याद रखें कि बहुत से लोग अवसाद से ग्रस्त हैं और जैसे-जैसे आप उनसे पूछते हैं, वहां लोग आपकी सहायता के लिए तैयार होते हैं।
    संगठन फोन नंबर इलेक्ट्रॉनिक पता
    सैपटेल - मैक्सिको55 525 9-8121[email protected]
    आशा की फोन - स्पेन91 45 9 00 50[email protected]
    एसोसिआओन आइडा - अर्जेंटीना(11) 4822- 99 66[email protected]
    आशा की फोन - कोलम्बिया57 4) 448 2 9 45[email protected]
    आशा की फोन - पेरू51 1 273 8026[email protected]
    आशा की फोन - चिली56 4222 1200[email protected]
    आशा की फोन - वेनेजुएला0241-8433308[email protected]
    24 घंटे - संकट क्लिनिक लाइन - यूएसए866-427-संकट (4747)[email protected]
    ऐसाना केंद्र - इक्वाडोर84 0040 08[email protected]
    आशा की फोन - बोलीविया902 500 002[email protected]
    अवसाद रिकवरी समूह--[email protected]
    BeFrienders वर्ल्डवाइड--[email protected]

    युक्तियाँ

    • यदि आपके पास अवसाद के लक्षण हैं, तो एक डॉक्टर या स्वास्थ्य पेशेवर से बात करें तो आप अपने सहकर्मियों या अपने दोस्तों के अवसाद को छिपाना चाहते हैं, सहायता और उपचार की तलाश से बचें।

    चेतावनी

    • कभी भी अवसाद छिपाएं यदि आप देखते हैं कि यह आपकी सुरक्षा के साथ हस्तक्षेप कर रहा है यदि आप अपने आप को नुकसान पहुंचा रहे हैं, तो जितनी जल्दी हो सके सहायता प्राप्त करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com