ekterya.com

बिस्तर पर जाने से पहले आराम कैसे करें

अगले दिन अच्छी तरह से प्रदर्शन करने में सक्षम होने के लिए ज्यादातर वयस्कों को 7 या 8 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है। हालांकि, मानसिक और शारीरिक तनाव से सोने से पहले पर्याप्त आराम करने के लिए कठिनाइयों का निर्माण हो सकता है और इस प्रकार एक अच्छी रात का आराम हो सकता है। सौभाग्य से, आप ऐसे उपाय कर सकते हैं जो आप आराम कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपको लगातार आराम मिले, जो आपको चाहिए।

चरणों

विधि 1

शरीर को आराम करो
बिस्तर पर जाने से पहले आराम से शीर्षक चित्र चरण 1
1
एक गहरी सांस लें अगर आपको अक्सर रात में आराम करने में परेशानी होती है, तो सोने के लिए तैयार हो जाना तनाव का स्रोत हो सकता है इससे एक दुष्चक्र उत्पन्न होती है जिसमें आपकी नसें आपको नींद आना भी मुश्किल बनाती हैं। आप गहरी साँस लेने की तकनीक का अभ्यास करके नसों से लड़ सकते हैं अपनी आँखें बंद करें और 5 की गिनती के लिए अपनी नाक के माध्यम से गहरा श्वास लें। फिर धीरे-धीरे अपने मुंह से 5 की गिनती तक श्वास लें। कई मिनट तक जारी रखें, जब तक आपको लगता है कि आपका हृदय गति धीमा नहीं है और आपकी मांसपेशियों को आराम मिलता है।
  • इस समय के दौरान, केवल आपके श्वास पर ध्यान केंद्रित करें और अपने दिमाग से किसी अन्य विचार को समाप्त करें।
  • सोने के समय के लिए अपने नियमित दिनचर्या का यह हिस्सा बनाओ, ताकि आप सोने के चलने के कार्य के साथ गहरी साँस लेने की कवायद को संबद्ध कर सकें। जल्द ही, ये अभ्यास आपके शरीर को बताएंगे कि आपको सोने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • बिस्तर पर जाने से पहले आराम से शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    प्रगतिशील मांसपेशी छूट तंग और फिर शरीर के विभिन्न मांसपेशी समूहों में से प्रत्येक को एक-एक करके आराम करो। यह बिस्तर से पहले या बिस्तर में झूठ बोलने से पहले आराम करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है। लगभग 10 सेकंड के लिए झुकने और उन्हें अनुबंधित करके मांसपेशियों में तनाव। मांसपेशियों में तनाव पैदा हो रहा है। तनाव को छोड़ दें और अगले शरीर की मांसपेशियों को जारी रखने से पहले अपने पूरे शरीर को आराम दें। पैर की उंगलियों के साथ शुरू करो और फिर बछड़ों, जांघों, पीठ, हथियार और चेहरे की तरफ बढ़ो। आपको पूरे शरीर में अधिक आराम महसूस करना चाहिए और दिन की समस्याओं को भूलना चाहिए।
  • विशेष रूप से एक विशेष रूप से तनहाई के दौरान आपको अन्य सभी मांसपेशियों को आराम करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से छवि बिस्तर पर जाने से पहले आराम करें चरण 3
    3
    कुछ कोमल योग अभ्यास का अभ्यास करें का कोमल अभ्यास योग जब भी आप सोने के लिए तैयार हो जाते हैं, तब भी शरीर आराम में मदद कर सकते हैं। आप 5 से 15 मिनट की अवधि के साथ धीमी और निरंतर योग रूटीन के साथ शारीरिक और मानसिक तनाव को दूर कर सकते हैं। बस मूलभूत अभ्यास करें, वह शक्ति नहीं है जो आपको ऊर्जा दे सकता है। बस बुनियादी twists और हिस्सों करते हैं ये कुछ उदाहरण हैं:
  • बच्चे की मुद्रा इस मुद्रा को करने के लिए, अपनी ऊँची एड़ी के किनारे पर अपने हाथों के साथ पक्षों तक विस्तारित करें, अपने शरीर को अपने घुटनों तक ले जाएं, और अपने माथे को फर्श पर ले जाएं।
  • पैर झुकाव अपने हाथों को अपने सिर से ऊपर उठाएं, अपनी रीढ़ को फैलाएं और अपने शरीर को ध्यान से आगे बढ़ाएं, अपनी रीढ़ की हड्डी खड़ी करे।
  • जठरा परिवार अपनी पीठ पर लेटें, अपने हाथों से आपके शरीर से दूर हो जाता है और आपके हथेलियों का सामना करना पड़ रहा है। अपने पैरों को मोड़ लें और उन्हें उठाएं ताकि वे दूसरे से ऊपर हों (जैसे कि आपके कूल्हों) और फर्श पर सीधा। अपने पैरों को दाहिनी ओर ले जाएं, उन्हें केंद्र में ले जायें, और फिर उन्हें बाईं तरफ कम करें
  • बिस्तर पर जाने से पहले आराम से शीर्षक छवि 4 चरण

    Video: DIY Night Routine Life Hacks! 30 DIY Hacks - DIY Makeup, Healthy Recipes & Room Decor

    4
    एक गर्म स्नान ले लो यदि आप एक ले लो गर्म स्नान सोने से 15 से 30 मिनट पहले, यह बिस्तर पर जाने से पहले आराम करने के लिए एक महान मदद हो सकती है। आराम करने के लिए सबसे अच्छी स्थिति प्राप्त करने के लिए, स्नान पानी गर्म होना चाहिए और बहुत गर्म नहीं होना चाहिए। यदि आप सोने से पहले गर्म पानी से लगातार स्नान करते हैं, तो यह आपके शरीर को निर्धारित कर सकता है कि दिन का अंत क्या है और आराम करने का समय क्या है।
  • आप आराम संगीत और एरोमाथेरेपी तेलों के साथ गर्म स्नान कर सकते हैं, ताकि आप और भी आराम कर सकें। एक बनाएं अरोमाथेरेपी स्नान लैवेंडर या कैमोमाइल के साथ आराम।
  • छवि शीर्षक से छवि बिस्तर पर जाने से पहले आराम करें चरण 5
    5
    कैफीन का उपभोग न करें यदि कैफीन जैसे उत्तेजक की खपत में कमी आई है, तो यह उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है जिनके पास सोने से पहले आराम करने में कठिनाई होती है। दोपहर और शाम देर से चाय, कॉफी या कैफीन के साथ अन्य पदार्थों का उपभोग न करें, क्योंकि वे आपको नींद में अधिक कठिनाई का कारण बन सकते हैं और आपको आवश्यक गहरी नींद से वंचित कर सकते हैं। कैफीन के प्रभाव 24 घंटे तक रह सकते हैं, इसलिए यह नींद की समस्याओं में एक महत्वपूर्ण कारक हो सकता है। कैफीन भी आपकी दिल की दर बढ़ा सकता है, जो आपको अधिक परेशान और उत्तेजित महसूस कर देगा।
  • कैफीन गर्म दूध या हर्बल चाय से बदलें, जैसे कैमोमाइल या टकसाल
  • यदि आप अन्य उत्तेजक, जैसे कि निकोटीन, मीठा भोजन और पेय, और भारी भोजन का उपयोग करते हैं, तो आपको आराम करने में कठिन समय भी मिल सकता है
  • Video: बच्चा रात में बिस्तर गीला करता है तो करें ये उपाय HOME REMEDY FOR BED WETTING ( HINDI)

    बिस्तर पर जाने से पहले आराम से शीर्षक चित्र 6
    6
    शराब का उपभोग न करें शराब पीने के बाद बहुत से लोग नींद लेते हैं - हालांकि, यह सामान्य रूप से कम पुनर्जन्म और पुनर्स्थापना में सोता करता है इसी तरह, शराब, रात के मध्य में जागने के द्वारा औसत अनिद्रा से पीड़ित होने की संभावना बढ़ा सकती है, और सोने में वापस जाने में कठिनाई हो रही है। यदि आप पूरी रात में पूरी तरह से आराम महसूस करना चाहते हैं, तो शराब पीने का उपभोग न करें।
  • बिस्तर पर जाने से पहले आराम से शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    दिन के दौरान शारीरिक स्तर पर सक्रिय रहें। यदि आप दिन के समय के दौरान शरीर को सक्रिय रखते हैं, तो इससे आपको सोने से पहले आराम करने के लिए तैयार हो सकता है। 20 से 30 मिनट के लिए सशक्त अभ्यास करें - इसके लिए आप एक बाइक चला सकते हैं, जॉग, तैर कर सकते हैं या सवारी कर सकते हैं। आपको सुबह या शुरुआती दोपहर में व्यायाम करना चाहिए। नाइट व्यायाम आमतौर पर शरीर को सक्रिय करता है, इसे आराम देने के बजाय
  • यदि आप दिन के दौरान खुद को धूप में उजागर करते हैं, तो यह आपके शरीर को रात में आराम करने में भी मदद करेगी आप कुछ सूर्य के प्रकाश प्राप्त करने के लिए दिन के समय के दौरान व्यायाम कर सकते हैं
  • विधि 2

    दिमाग से आराम करो
    बिस्तर पर जाने से पहले आराम से शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    सो जाने से पहले आराम करने के लिए कुछ समय रिज़र्व करें सिर्फ बिस्तर पर जाने और सोचने के बजाय आराम करो, कम से कम 15 से 30 मिनट का समय लें, अपने दिमाग को लंबे, तनावपूर्ण दिन के बाद आराम करने दें। ये तकनीकें हैं जो आप भारी या तनावपूर्ण विचारों को खत्म करने के लिए उपयोग कर सकते हैं, ताकि आप रात भर आराम कर सकें। उदाहरण के लिए, आप निम्न कर सकते हैं:
    • दिन के दौरान आपने क्या किया है इसकी एक सूची लिखें।
    • अपनी उपलब्धियों को करने के लिए चीजों की एक सूची पर क्रॉस करें यह सामान्य और रोज़ का कार्य हो सकता है, जो आम तौर पर तनाव का कारण बनता है।
    • एक पत्रिका में अपने विचारों को रिकॉर्ड करें
    • अगले दिन अपने कार्यों को लिखें, ताकि आप उन्हें बिस्तर पर नहीं सोचे।
    • ध्यान मन को साफ करने के लिए 15 से 30 मिनट के लिए
  • बिस्तर पर जाने से पहले आराम से शीर्षक चित्र 9
    2
    चिंता की बजाय अपने आप को विचलित करें यदि आप देखते हैं कि आप बिस्तर में आराम नहीं कर सकते, तो बहुत लंबे समय तक चिंता न करें। यदि आप बिस्तर में 10 से 15 मिनट के बाद आराम नहीं कर सकते हैं, तो रोकें और एक और आराम की गतिविधि करें। आपकी चिंता अपने आप से दूर नहीं जाएगी इसके बजाय, लगभग 15 मिनट के लिए एक शामक संगीत सुनना या एक किताब पढ़ना, गर्म स्नान करना, चक्र को खत्म करना। फिर फिर से सोने की कोशिश करें बस सुनिश्चित करें कि आपके व्याकुलता में उज्ज्वल रोशनी शामिल नहीं है
  • बिस्तर पर जाने से पहले आराम से शीर्षक चित्र 10
    3
    रात के दौरान इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन का उपयोग न करें टीवी देखना, किसी कंप्यूटर का उपयोग करना या आपके स्मार्टफ़ोन पर घूरना आपके आराम और सोने की क्षमता पर हानिकारक प्रभाव हो सकता है। विशेष रूप से, अंधेरे में एक छोटी उज्ज्वल स्क्रीन को देखकर मेलेटनिन का स्राव बिगाड़ सकता है, जो हमारे नींद के चक्र को नियंत्रित करता है। आपके पास तकनीकी उपकरणों के उपयोग और जब आप सोने के लिए जाते हैं
  • साक्ष्य इंगित करता है कि रात के शुरुआती घंटों में वीडियो गेम खेलना नींद की कमी से संबंधित है, और किशोर जो बिस्तर पर अपने फोन का उपयोग करते हैं, दिन के दौरान नींद लेने की अधिक संभावना होती है।
  • इमेज शीर्षक से पहले बिस्तर पर जाने से पहले आराम करें चरण 11
    4
    सकारात्मक चित्र देखें विज़ुअलाइज़ेशन अभ्यास तनाव और चिंता को कम कर सकते हैं यदि आप सोने से पहले तनाव महसूस करते हैं, तो एक सकारात्मक दृश्य व्यायाम का उपयोग करें। ऐसी जगह की कल्पना करें जहां आप खुश और आराम से महसूस करते हैं परिदृश्य, ध्वनियों, गंध और स्वादों की कल्पना करें कि आप अनुभव करना चाहते हैं। यह एक काल्पनिक स्थान या एक खुश स्मृति हो सकता है ये कुछ छवियां हैं जिन्हें आप कल्पना कर सकते थे:
  • गर्म समुद्र तट
  • एक ताजा जंगल
  • अपने बचपन का खेल का मैदान
  • बिस्तर पर जाने से पहले आराम से शीर्षक चित्र 12
    5
    स्लीप होने से पहले मानसिक अभ्यास का अभ्यास करें। यदि आपको दिन की तनावपूर्ण घटनाओं को भूलने में कठिनाई हो रही है, तो मानसिक व्यायाम के साथ अपने आप को विचलित करें। यह एक पत्र सूप या एक संख्यात्मक क्रॉसवर्ड या एक कविता या एक गीत को याद करने की कोशिश कर के रूप में कुछ भी सरल हो सकता है। इन मानसिक अभ्यासों को आप सरल महसूस करने में मदद करने के लिए काफी सरल होना चाहिए, लेकिन वे आपको विचलित कर सकते हैं ताकि आप अपने दिन के लिए तनाव पैदा करने के लिए मानसिक ऊर्जा न बन सकें। उदाहरण के लिए, आप निम्न प्रयास कर सकते हैं:
  • सुडोकू;
  • क्रॉसवर्ड पहेली;
  • अपने पसंदीदा गीत को पीछे की ओर सुनें;
  • सभी लेखकों को नाम दें जिनके अंतिम नाम को एक निश्चित पत्र के साथ शुरू होता है, जैसे बी।
  • विधि 3

    एक निरंतर नींद शेड्यूल करें


    बिस्तर पर जाने से पहले आराम से शीर्षक चित्र 13
    1
    सोने के लिए एक निरंतर शेड्यूल करें यदि आप सही समय पर अपने शरीर को आराम से संकेत भेजना चाहते हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण होगा कि आप एक अनुसूची का पालन करें। एक निरंतर नींद अनुसूची रखने पर काम करता है क्योंकि आप अपने शरीर के सर्कैडियन लय का पालन करते हैं। बच्चे केवल उन ही नहीं हैं, जिन्हें सोने के लिए अच्छी दिनचर्या चाहिए - वयस्कों को बिस्तर पर जाने से पहले आराम करने की ज़रूरत होती है एक निरंतर शेड्यूल का पालन करने की कोशिश करें और एक ही समय में हर दिन जागें, यहां तक ​​कि सप्ताहांत पर भी।
  • बिस्तर पर जाने से पहले आराम से शीर्षक छवि 14
    2
    दोहराने वाले बटन का उपयोग न करें। आप इसका इस्तेमाल करने के लिए परीक्षा ले सकते हैं, लेकिन यह आपको अच्छी गुणवत्ता वाले आराम से सो नहीं देगा इसके बजाय, इससे यह अधिक संभावना होगी कि आपको सुबह में थकान का अधिक होना पड़ेगा और रात में बहुत अधिक ऊर्जा होगी, जब आपको आराम करना चाहिए। सुबह में "दोहराने" बटन का उपयोग करने की आवश्यकता का विरोध करने की कोशिश करें, और इसके बजाय, बिस्तर से बाहर निकलें।
  • छवि शीर्षक से छवि बिस्तर पर जाने से पहले आराम करें चरण 15
    3
    दिन के दौरान लंबी नल न लें। यह दिन के दौरान जितना संभव हो उतना लंबा नल से बचने के लिए महत्वपूर्ण होगा। अगर आप अपनी नींद को सीमित कर सकते हैं और रात में ही सो सकते हैं, तो यह संभावना है कि आप सोते समय अधिक आराम कर सकते हैं।
  • अगर आपको निश्चित रूप से एक झपकी लेना पड़ता है, तो आपको इसे 30 मिनट से भी कम समय के लिए और दोपहर के मध्य में करना चाहिए, जब भी सूर्य का प्रकाश होता है यदि आप बहुत लंबे समय से या रात के लिए नपियां लेते हैं, तो यह आपके सोने के समय आराम करने की क्षमता को परेशान कर सकता है।
  • बिस्तर पर जाने से पहले आराम से शीर्षक चित्र 16
    4
    हर सुबह एक ही समय में जागते रहें यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन यदि आप अपने कार्यक्रम में रहना चाहते हैं, तो आपको उतना ही देर तक जागने से बचने की आवश्यकता होगी सप्ताह के दिनों के अतिरिक्त सप्ताहांत के अतिरिक्त, अपने सामान्य अलार्म को शेड्यूल करें अगर आप हर दिन लगभग एक ही समय में सो जाओ और जागते हैं, तो आप अपने शरीर को बेहतर तरीके से सोएंगे।
  • बिस्तर पर जाने से पहले आराम से शीर्षक वाली छवि चरण 17
    5
    सोने का समय के लिए रात्रि दिनचर्या पर रहें आराम करने का एक नियमित तरीका विकसित करें जिसे आप हर रात 15 से 30 मिनट तक बिस्तर पर जाने से पहले प्रदर्शन कर सकते हैं। एक गर्म स्नान कर लो, शरीर को फैलाना, किताब पढ़ना या आराम से संगीत सुनना यदि आप इन गतिविधियों को हर रात करते हैं, तो यह आपके शरीर को उस समय को जानने में मदद करेगा, जब यह समय सो जाता है यदि आप अपनी रूटीन में एक आराम की गतिविधि शामिल करते हैं, तो इससे आप सो जाते हैं (और सो जाते हैं)। समय के साथ, ये गतिविधियां आपके शरीर को आराम करने और हर रात एक ही समय में ठीक से सोए जाने के लिए तैयार होंगी।
  • विधि 4

    एक आरामदेह बेडरूम तैयार करें
    बिस्तर पर जाने से पहले आराम से शीर्षक चित्र 18
    1
    अपने बिस्तर का उपयोग केवल सो जाओ और गोपनीयता है काम न करें, फोन पर फोन न करें या बिस्तर पर बिल का भुगतान करें इसके बजाय, इस विचार के लिए उपयोग करें कि आप अपने बिस्तर को सोने के लिए या रोमांटिक गतिविधियों में संलग्न करने के लिए उपयोग करना चाहिए। आपका बिस्तर एक जगह होना चाहिए जहां आप आराम करते हैं, न कि काम डेस्क अपने बिस्तर को अव्यवस्था से मुक्त रखें, और इसमें कभी भी कार्यकलाप न करें।
  • छवि शीर्षक से छवि को बिस्तर पर जाने से पहले आराम करें चरण 1 9
    2
    आराम वातावरण बनाएं आपका बेडरूम एक सुरक्षित और आरामदेह शरण होना चाहिए, जो कि तनाव से मुक्त, विकर्षण या कुछ भी जो आपको परेशान करता है अपने बेडरूम में अपने काम या किसी भी तनावपूर्ण गतिविधि से बचें अपने बेडरूम को इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन या शोर वस्तुओं से मुक्त रखें, जैसे कि टीवी, कंप्यूटर या टेलीफोन। यह ज्ञात है कि ये इलेक्ट्रॉनिक उपकरण नीले रोशनी का उत्सर्जन करते हैं जो सोने के साथ हस्तक्षेप करते हैं
  • आराम करने वाले बेडरूम में रहने के अन्य तरीके में सुखदायक रंग (जैसे नीले या हल्के भूरे रंग) में कमरे को चित्रित करना शामिल है, जो लैंप का इस्तेमाल करते हैं, जो नरम प्रकाश पैदा करता है, और लैवेंडर तेल या पोतरियो जैसे आवश्यक अरोमाओं का उपयोग करते हुए आवश्यक तेलों कर सकते हैं आपको बेहतर नींद में मदद करें
  • बिस्तर पर जाने से पहले आराम से शीर्षक छवि 20 कदम
    3
    कमरे को अंधेरा रखें आराम करने के लिए और अच्छी तरह से सो जाओ, यह बहुत महत्वपूर्ण होगा कि कमरा अंधेरा है मेलाटोनिन हार्मोन है जो नींद लाती है, और यह प्रकाश के प्रति बहुत संवेदनशील है। जांचें कि आपके कमरे में बहुत अधिक प्रकाश है - इसके लिए, रात में सभी रोशनी बंद करें अपनी आँखों को समायोजित करने के लिए प्रतीक्षा करें, और अगर आप वस्तुओं को स्पष्ट रूप से देख सकते हैं, इसका मतलब है कि बहुत अधिक प्रकाश है अब आप उन क्षेत्रों की खोज कर सकते हैं जहां प्रकाश लीक
  • यदि आप बहुत सारे स्ट्रीट लाइट्स वाले शहर में हैं, जो आपकी खिड़की के बाहर देखा जा सकता है, तो आप एक अस्तर लगा सकते हैं जो आपके पर्दे के प्रकाश को ब्लॉक कर सकता है या एक मुखौटा का उपयोग कर सकता है।
  • Video: Sleep Better With This Simple Banana Peel Tea

    बिस्तर पर जाने से पहले आराम से शीर्षक छवि 21 चरण
    4
    अपने शयनकक्ष को शांत रखें यदि आपका कमरा बहुत गर्म है, तो यह आपके कोर तापमान को घटने से रोक देगा, जो आपके शरीर की नींद तंत्र को सक्रिय करने के लिए आवश्यक है। जब व्यक्ति सो रहा है तो शरीर अपने निम्नतम तापमान में उतरता है, इसलिए कमरे को शांत रखने के लिए उपयोगी हो सकता है। आपको लगभग 18 से 24 डिग्री सेल्सियस (या 64 से 75 डिग्री फ़ारेनहाइट) के तापमान तक पहुंचना चाहिए। यदि आप ज़्यादा गरम करते हैं, तो यह आपको निर्जलित, उत्सुक या सोते समय बेचैन महसूस कर सकता है
  • यदि आप एक खिड़की को थोड़ा खोलते हैं (यदि यह खतरनाक नहीं है), यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि अच्छा वायु संचलन हो। गर्मियों के महीनों के दौरान बेडरूम में पर्याप्त तापमान पैदा करने में मदद मिल सकती है।
  • आपको अपने हाथों को गरम करना चाहिए यदि यह ठंडा है, तो हीटर को छोड़ने के बजाय एक गर्म सौहार्य का उपयोग करें, जो आपको निर्जलीकरण कर सकता है यह बहुत ही महत्वपूर्ण है कि आप अपने पैरों को गर्म रखें, इसलिए आपको सोने के लिए मोज़े पहनना पड़ सकता है
  • बिस्तर पर जाने से पहले आराम से शीर्षक चित्र 22
    5

    Video: 5 Powerful Health Benefits of Lemon Balm (Melissa Essential Oil)

    आपके लिए सही गद्दा चुनें सांस hypoallergenic सामग्री के साथ बनाया गद्दा आपके शरीर को सोने के समय में अधिक प्रभावी ढंग से आराम करने में मदद करेगा। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपका गद्दे वांछित दृढ़ता और आकार है अगर आप सही गद्दे का चयन करें आपके शरीर के प्रकार और आपके सोने के तरीके के लिए, यह एक आरामदायक माहौल में योगदान देगा।
  • छवि शीर्षक से छवि बिस्तर पर जाने से पहले आराम करें चरण 23
    6
    एक सफेद शोर मशीन के साथ तनावपूर्ण आवाज़ छिपाएं। शोर बड़ी कारकों में से एक है जो नींद को परेशान करता है, और इससे आप सोने से पहले या रात के दौरान तनाव महसूस कर सकते हैं। सफेद शोर एक सुखदायक आवाज़ है जो तनावपूर्ण शोर, जैसे आवाज, कार, खर्राटे या पड़ोसियों के संगीत को छिपाने में मदद कर सकती है। आप सफेद शोर मशीन खरीद सकते हैं या आप उन मशीनों में से एक के रूप में एक प्रशंसक या डेहिमिडिफायर का उपयोग कर सकते हैं। सफेद शोर जनरेटर भी हैं जो आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • यदि इन विधियों में से कोई भी आपके लिए काम नहीं करता है, तो आप एक नींद विशेषज्ञ के पास जा सकते हैं, जो अनिद्रा के साथ संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी या दवाओं का इलाज कर सकते हैं।
    • गंभीर चिंता आपके पर्यावरण के कारण नहीं हो सकती है, लेकिन रासायनिक या हार्मोनल असंतुलन के लिए यदि आपने सोते समय के लिए विश्राम दिनचर्या स्थापित की है, लेकिन उस समय आप को आराम करने में कठिनाई हो रही है, तो आप अपने विकल्पों के बारे में एक डॉक्टर या चिकित्सक से बात कर सकते हैं।
    • बाथ एंड बॉडी वर्क्स, तकिए के लिए समाधान बेचते हैं जो कि अरोमा (लैवेंडर और वेनिला) को आराम देते हैं और इससे आपको बेहतर सोता है।
    • पढ़ना एक अच्छा विकल्प है, खासकर अगर यह सुखद और रचनात्मक रीडिंग है, लेकिन आप एक डायरी में भी लिख सकते हैं।

    चेतावनी

    • व्यायाम करने से पहले या अपने आहार को संशोधित करने से पहले डॉक्टर के साथ परामर्श करना एक अच्छा विचार है, इसलिए आप स्वस्थ रहने के लिए निश्चित होंगे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com