ekterya.com

कैसे रात में पैर की ऐंठन को खत्म करने के लिए

रात के दौरान लेग ऐंठन किसी को भी मार सकता है हालांकि गर्भवती महिलाओं और बुजुर्ग विशेष रूप से अतिसंवेदनशील हो सकते हैं, किसी भी कारण से पैर की ऐंठन हो सकती है। यहां कई युक्तियां और सूचनाएं हैं जिन्हें आप रात में जागते रहने से पैर की ऐंठन को रखने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

रात में पैर की ऐंठन से राहत देने के लिए सत्यापित प्रक्रियाएं
इमेज का शीर्षक, एलिमेंट लेट क्रैप्स एट नाइट चरण 1
1
क्विनिन के साथ टॉनिक पानी पीने पर विचार करें रात में पैर की ऐंठन से पीड़ित लोगों की मदद करने के लिए कुनैन युक्त टॉनिक पानी दिखाया गया है। दूसरी ओर, एफडीए ने क्वाइनिन की बड़ी खुराक का उपयोग करने के बारे में सलाह दी है, मांसपेशियों की ऐंठन का इलाज करने के लिए, क्वाल्क्केन ड्रग में पाया जाता है। क्विनैन परीक्षणों के प्रकाशित और अप्रकाशित परीक्षणों पर 1 99 7 की कोचरन समीक्षा ने निष्कर्ष निकाला है कि मरीजों में सुधार होने के बावजूद ड्रग का उपभोग करने वालों की तुलना में प्लेबोबो, दुष्प्रभाव, विशेष रूप से टिनिटस, वह समूह के साथ अधिक बार जुड़े थे जो क्विनैन लेता है। लेखकों ने निष्कर्ष निकाला: "क्विनिन के साइड इफेक्ट्स की वजह से, निष्क्रिय औषधि चिकित्सा जैसे कि निष्क्रिय मांसपेशी खींचना सबसे अच्छा प्रारंभिक उपचार है, हालांकि क्विनिन का उपयोग उचित है अगर यह उपचार असफल हो। चिकित्सकों ने यह लिखकर अलग-अलग रोगियों में जोखिम और लाभों की निगरानी करनी चाहिए। "
  • इमेज का शीर्षक, एलिमेंट लेट क्रैप्स एट नाइट चरण 2
    2

    Video: पैर के दर्द से छुटकारा पाने का बहुत ही असरदार घरेलू नुस्खा || Leg Pain Home Remedy 100% Effective ||

    छोर तक गर्म कॉम्पैक्ट लागू करें गर्म पानी का एक बैग या ठंडा गर्मी का एक इलेक्ट्रिक सेकण्ड मांसपेशियों को आराम कर सकता है, ऐंठन से राहत मिल सकता है। यदि आप एक का उपयोग करना चुनते हैं तो सुनिश्चित करें कि आप गर्म-ठंडे इलेक्ट्रिक पैक के साथ सो नहीं सकते
  • अगर आपके पास कोई ठंड पैक नहीं है, तो ऐंठन क्षेत्र में एक उदार राशि VapoRub को मालिश करने का प्रयास करें। समय के साथ, ठंडा काम करना चाहिए और ऐंठन को दूर करना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक, नाइट चरण 3 पर एलिमेट लेग क्रैप्स
    3
    अपने सिस्टम में पोटेशियम दर्ज करें यह संभव है कि पोटेशियम की कमी रात में आपके हाथों में (आमतौर पर आपके पैरों) में ऐंठन का कारण हो सकती है। यदि आपको पर्याप्त पोटेशियम नहीं मिल रहा है, तो नीचे दिए गए अधिक पोटेशियम स्रोतों खाने पर विचार करें, या भोजन के साथ पोटेशियम की खुराक लेने शुरू करें। पोटेशियम के अच्छे प्राकृतिक स्रोतों में शामिल हैं:
  • केले, अमृत, तिथियाँ, खुबानी, किशमिश या अंगूर जैसे फल
  • गोभी या ब्रोकोली की सब्जियों का परिवार
  • संतरे और अंगूर
  • नमकीन पानी, सूअर का मांस और मेमने
  • इमेज का शीर्षक, नाइट चरण 4 पर एलिमेट लेग क्रैप्स
    4
    गर्भवती महिलाओं के लिए, मैग्नीशियम की खुराक लेने का प्रयास करें। यह अधिक संभावना है कि छोटे गर्भवती महिलाओं को मैग्नीशियम के पूरक से लाभ होगा, जो सामान्य शारीरिक कार्य के लिए महत्वपूर्ण है। दुर्भाग्य से, बड़े वयस्कों या गैर-लैक्टेट करने वाली महिलाओं के लिए, अध्ययन से पता चलता है कि मैग्नीशियम की खुराक कम निर्णायक है
  • Video: हाथ व पैर में ऐंठन होने की समस्या को दूर करने का घरेलू इलाज || Hath Pair Me Aithan Ka Gharelu Ilaj

    इमेज का शीर्षक नामांकित एलिमेंट लेट क्रैप्स एट नाइट चरण 5
    5
    बहुत सारे पानी पीयें और निर्जलीकरण से बचें। रात में क्रैम्प कभी-कभी पर्याप्त पानी नहीं पीने के कारण हो सकता है सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त एच पी रहे हैं2या रात के दौरान ऐंठन को रोकने के लिए दिन के दौरान।
  • दिन के दौरान आपको कितना पानी पीना चाहिए? मेयो क्लिनिक के अनुसार, महिलाओं को प्रति दिन लगभग 2.2 लीटर (0.6 अमेरिकी गैलन) पीने की कोशिश करनी चाहिए, जबकि पुरुषों को प्रति दिन लगभग 3 लीटर (0.8 अमेरिकी गैलन) पानी पीने की कोशिश करनी चाहिए।
  • आप आसानी से कैसे जान सकते हैं कि आपके पास पर्याप्त पानी नशे में है? अपने मूत्र की पारदर्शिता को देखो पारदर्शी मूत्र पर्याप्त हाइड्रेशन का संकेत है, जबकि पीले मूत्र कम पर्याप्त हाइड्रेशन का संकेत है।
  • शराब से बचें शराब की अत्यधिक खपत शरीर से पानी को दूर करती है, जिसके कारण बहुत अधिक बदबूदार होने की संभावना बढ़ जाती है। शराब की खपत को कम करना आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है
  • इमेज का शीर्षक, नाइट चरण 6 पर एलिमेट लेग क्रैप्स
    6
    कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स का उपभोग करने की कोशिश करें कैल्शियम चैनल ब्लॉकर कैल्शियम को शरीर में विभिन्न कोशिका की दीवारों और रक्त वाहिकाओं में प्रवेश करने से रोकता है। यद्यपि वे मुख्य रूप से उच्च रक्तचाप के इलाज के लिए उपयोग किए जाते हैं, रात में मांसपेशियों की ऐंठन में उनकी मदद के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है एक डॉक्टर के पर्चे के लिए अपने चिकित्सक को देखें और विशिष्ट खुराक पर जानकारी।
  • इमेज का शीर्षक, नाइट चरण 7 पर एलिमेट लेग क्रैप्स
    7
    तंग शीट से बचें तंग चादरें या पलंगें आपके पैर की उंगलियों के कारण अनजाने में इंगित करती हैं जब आप सोते हैं यह आंदोलन बछड़ों में ऐंठन को गति प्रदान कर सकता है। अपनी उंगलियों की ओर इशारा करने की संभावना को कम करने के लिए ढीला शीटों के लिए ऑप्ट - अपने पैर की उंगलियों को अपने शरीर की तरफ खींचें, अगर आप को बछड़ों में अकड़ने लगे
  • इमेज शीर्षक से एलिमेंट लेट क्रैप्स एट नाईट चरण 8
    8
    बिस्तर पर जाने से पहले अपने बछड़ों की मांसपेशियों को बढ़ाएं रात में सोने से पहले अपने बछड़े को खींचकर मांसपेशियों के तनाव को दूर करने में मदद मिल सकती है। बछड़ा की मांसपेशियों के लिए विशिष्ट अभ्यास के निम्नलिखित खंड को देखें, जिसे आप कोशिश कर सकते हैं।
  • विधि 2

    रात में पैर की ऐंठन से राहत देने के लिए घरेलू उपचार
    इमेज का शीर्षक, नाइट चरण 9 पर एलिमेट लेग क्रैप्स
    1
    ऐंठन वाले पैर के नीचे होटल साबुन के एक बार रखें। वैकल्पिक रूप से, ऐंठन के केंद्र में सीधे एक हाइपोलेर्गेनिक तरल साबुन को लागू करें। कुछ सेकंड प्रतीक्षा करें और आपका ऐंठन गायब हो या गायब होने वाला है!
    • साँप रात में ऐंठन से राहत क्यों देता है? यद्यपि यह सभी मामलों में काम करने के लिए प्रतीत नहीं होता है, बछड़े पर साबुन को रखने से संभवतः एक अणु साबुन जेल से फैल सकता है और स्थायी राहत प्रदान करता है यह संभव है कि सक्रिय अणु हवा में फैलने में सक्षम है या प्रभावित क्षेत्र के साथ सीधे संपर्क की आवश्यकता हो सकती है।
  • इमेज का शीर्षक, नाइट चरण 10 में एलिमेंट लेग क्रैप्स
    2
    गाय के दूध पीने की कोशिश करो सिद्धांत यह है कि दूध कैल्शियम असंतुलन को सुलझाने में मदद कर सकता है, इस प्रकार रात में मांसपेशियों की ऐंठन में मदद करता है दूसरी ओर, दूध में उच्च मात्रा में फास्फोरस होता है, जो कि ऐंठन को बहुत खराब कर सकता है। अपने आप को इस घर में उपाय करने की कोशिश करें और देखें कि क्या यह काम करता है - बहुत से लोग इस पर विश्वास करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, एलिमेंट लेट क्रैप्स एट नाइट चरण 11
    3
    प्राइमरीज़ तेल का परीक्षण करें प्राइरॉस ऑयल का उपयोग उपचार योग्य स्थितियों की विस्तृत श्रृंखला के लिए किया जाता है, जिसमें मुँहासे और एक्जिमा से लेकर उच्च कोलेस्ट्रॉल और हृदय रोग शामिल हैं। यह संभव है कि ब्लिन्डोज़ तेल अवरुद्ध रक्त वाहिकाओं के कारण दर्द और पैर की ऐंठन में मदद कर सकता है, यद्यपि आज तक पर्याप्त सबूत नहीं है। बिस्तर से पहले 3 से 4 ग्राम लें
  • इमेज का शीर्षक, रात के चरण 12 में लेग क्रैप्स को खत्म करना
    4



    शराब बनानेवाला के खमीर की कोशिश करो यह संभव है कि शराब बनानेवाला का खमीर अतिरिक्त बी विटामिन प्रदान करके पैरों में प्रचलन को बेहतर बनाता है। कुछ डॉक्टर इसे सुझाते हैं, लेकिन नैदानिक ​​परीक्षणों ने अभी तक सत्यापन योग्य परिणाम नहीं बनाए हैं एक दिन शराब बनानेवाला की खमीर के एक चमचे का उपयोग करने की कोशिश करें
  • इमेज का शीर्षक, रात के चरण 13 में समाप्त होने वाले लेग क्रैप्स
    5
    आरामदायक जड़ी बूटियों के रूप में valerian और skullcap लो Skullcap चिंता और अनिद्रा के लिए एक इलाज है, आमतौर पर valerian के साथ संयोजन में खपत है, जो एक और शामक है यद्यपि नैदानिक ​​परीक्षणों ने स्लेप्लाक को यकृत की चोट से जोड़ा है, यह आम तौर पर तब होता है जब अन्य जड़ी-बूटियों के साथ संयोजन में उपयोग किया जाता है
  • Valerian और skullcap लेने या दोनों के सुई ले जाने के दौरान लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करें। ध्यान रखें कि वैलेरिअन की एक अलग गंध है जो आपको अप्रिय लगता है जिसके लिए इसे इस्तेमाल करने के लिए थोड़ा समय लग सकता है
  • विधि 3

    ऐंठन को दूर करने के लिए फैले हुए हैं
    नाइट स्टेप 14 में एलिमेंेट लेग क्रैप्स पर शीर्षक वाला इमेज
    1
    एक तौलिया का उपयोग करके अपना बछड़ा बढ़ाएं एक तौलिया पर अपने पैर रखें या एक शीट ने क्षैतिज रूप से फैलाया इसे आधा "हैमबर्गर शैली" में मोड़ो ताकि यह आपके पैर के अंग को लपेटे जो कि ऐंठन हो। खुले अंत को पकड़ो और एक बच्चे की तरह इसे गले लगाओ एक कंबल पकड़ होगा यह खंड पैर को कम्प्रसेशन करके प्रभावी ढंग से मालिश करने से काम करता है।
  • इमेज का शीर्षक, नाइट चरण 15 में एलिमेट लेग क्रैप्स
    2
    अपने बछड़े के अंदर खींचो बैठे स्थिति में, एक पैर का विस्तार करें और दूसरे को छोड़ दें (बछड़ा जिसे आप फैलाना चाहते हैं) गुना, ताकि घुटने आपकी छाती के करीब हो। तुला पैर की अंगूठी के नीचे ले लो और इसे अपने शरीर की तरफ खींचें जितना आप कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, रात के चरण 16 में एलिमेंट लेग क्रैप्स
    3
    एक दीवार की मदद से अपने पैर को बढ़ाएं। जिस तरफ जांघ की कोई ऐंठना नहीं है और दीवार की तरफ झूठ बोलो उस पैर को बढ़ाएं जिसमें ऐंठन है, जिससे यह शरीर के बाकी हिस्सों में लम्ब है और यह पूरी तरह से सीधे है और दीवार को छू लेती है। पैर को कम करने से पहले जांघ की पीठ में मांसपेशियों को खींचने के लिए 10 से 20 सेकंड तक पकड़ो।
  • इमेज का शीर्षक, एलिमेंट लेट क्रैप्स एट नाइट चरण 17
    4
    अपने एपिलिस कण्डरा को बढ़ाएं, जो आपके बछड़ा को एड़ी को जोड़ता है बैठने की स्थिति में, एक पैर को फैलाना और दूसरे को मोड़ना अपने नितंबों के पास गुना हुआ पैर की एड़ी पहनें। फर्श पर अपनी एड़ी रखें लेकिन पैर की अंगुली उठाएं, जब तक कि आपके मांसपेशियों को रिलीज़ नहीं किया जाए।
  • विधि 4

    ड्रग्स जो पैर की ऐंठन पैदा कर सकती हैं
    नाइट स्टेप 18 में एलिमेंेट लेग क्रैप्स पर शीर्षक वाला इमेज
    1
    लघु-अभिनय लूप डाइरेक्टिक्स के बारे में सावधान रहें लघु-अभिनय लूप मूत्रशोधन शरीर में अतिरिक्त पानी से छुटकारा पाने में मदद करता है, इसे मूत्राशय में भेजकर मूत्र में बदल देता है। आप शायद अनुमान लगा सकते हैं कि इन प्रकार की दवाएं ऐंठन से पीड़ित लोगों के लिए समस्याएं पैदा कर सकती हैं। कभी कभी निर्जलीकरण की वजह से ऐंठन का कारण होता है यदि आप इनमें से एक लेते हैं और रात में पैर की ऐंठन अनुभव करते हैं, तो अपने चिकित्सक से लंबे समय से अभिनय पाश डाइरेक्टिक्स या अन्य संभावित समाधान लेने के बारे में सलाह लें।
  • इमेज का शीर्षक, एलिमेंट लेट क्रैप्स एट नाइट चरण 1 9
    2
    थियाजाइड डाइरेक्टिक्स के साथ सावधान रहें थियाजाइड मूत्रवर्धक, जैसे कि शॉर्ट-एक्टिंग लूप डाइरेक्टिक्स, शरीर में प्रमुख इलेक्ट्रोलाइट कम कर देते हैं, संभावित ऐंठन के लिए रास्ता खोलते हैं। थियाज़ाईड डाइरेक्टिक्स का इस्तेमाल अन्य स्थितियों के बीच उच्च रक्तचाप और हृदय की विफलता के लिए किया जाता है।
  • उच्च रक्तचाप के लिए दवा की एक और श्रेणी, जिसे बीटा-ब्लॉकर्स कहते हैं, भी मांसपेशियों में ऐंठन पैदा कर सकता है। बीटा ब्लॉकर्स एड्रेनालाईन हार्मोन को धीमा कर देते हैं, इस प्रकार दिल की गति को धीमा कर देते हैं यद्यपि वैज्ञानिक पूरी तरह से यकीन नहीं कर रहे हैं कि क्यों वे पैर की ऐंठन का कारण रखते हैं, उनका मानना ​​है कि यह धमनियों के गले से जुड़ा हो सकता है।
  • इमेज का शीर्षक, नाइट चरण 20 पर एलिमेट लेग क्रैप्स
    3
    आपको पता होना चाहिए कि स्टैटिन और फ़िबेट्स भी पैर के ऐंठन का कारण बना सकते हैं। उच्च कोलेस्ट्रॉल, स्टैटिन और फ़िबेट से लड़ने के लिए इस्तेमाल मांसपेशियों की वृद्धि में हस्तक्षेप हो सकता है, जिससे मांसपेशियों की ऊर्जा में कमी आ सकती है। अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या स्टेटिन को बदलना और विटामिन बी 12, फोलिक एसिड और विटामिन बी 6 के साथ फाइब्रेट करना उचित है।
  • इमेज का शीर्षक, नाइट चरण 21 में एलिमेंट लेग क्रैप्स
    4
    एंजियोटेंसिन-परिवर्तित एंजाइम अवरोधकों पर ध्यान दें एंजियोटेंसिन-परिवर्तित एंजाइम (एसीई) अवरोधक उच्च रक्तचाप के लिए दवाएं हैं जो एंजियोटेंसिन II को धीमा कर देते हैं, एक हार्मोन जो धमनियों को संकीर्ण करने का कारण बनता है। एसीईई कभी-कभी पोटेशियम की इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन का कारण बन सकती है, जिससे मांसपेशियों की ऐंठन हो सकती है।
  • इमेज का शीर्षक, नाइट चरण 22 पर एलिमेट लेग क्रैप्स
    5
    जांचें कि क्या एक एंटीसाइकोटिक आपके पैरों में ऐंठन पैदा कर रहा है। स्कीज़ोफ्रेनिया, द्विध्रुवीय और अन्य स्थितियों में ड्रग्स, मतिभ्रम और आंदोलन का इलाज करने वाले ड्रग्स के इस्तेमाल का औचित्य साबित हो सकता है। ड्रग्स की इस श्रेणी में, जिसमें एरीपिपराज़ोल, ट्रायज़र और राइसपेरिडोन शामिल हैं, थकान, सुस्ती और कमजोरी को प्रेरित कर सकते हैं, जो कभी-कभी पैर की ऐंठन में उत्पन्न होते हैं यदि आपको लगता है कि आपको एंटीसाइकोटिक्स के परिणामस्वरूप लेग ऐंठन का सामना करना पड़ सकता है तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें
  • युक्तियाँ

    • रात में पैर की ऐंठन का सबसे आम कारण मैग्नीशियम की कमी है। थोड़ी देर के लिए हर दिन 200 मिलीग्राम मैग्नीशियम लेने की कोशिश करें।
    • पैरों में ऐंठन को समाप्त करने के लिए गहरिन का रस पीते हैं।

    चेतावनी

    Video: 5 मिनटों में पैरों के दर्द से छुटकारा पाएं !!

    • यदि पैर की ऐंठन लगातार होती है (प्रत्येक रात में 2 से 4 बार या अधिक बार) यह एक स्वास्थ्य समस्या हो सकती है एक चिकित्सक होने पर विचार करें यदि आप सोचते हैं कि यह आवश्यक है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com